Move to Jagran APP

देवारा में ¨रग बांध टूटने से मची अफरातफरी

मधुबन (मऊ) : देवारा क्षेत्र में घाघरा की बाढ़ ने अब अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Aug 2017 11:36 PM (IST)Updated: Fri, 18 Aug 2017 11:36 PM (IST)
देवारा में ¨रग बांध टूटने से मची अफरातफरी
देवारा में ¨रग बांध टूटने से मची अफरातफरी

मधुबन (मऊ) : देवारा क्षेत्र में घाघरा की बाढ़ ने अब अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। तहसील क्षेत्र के हाहानाला पर घाघरा नदी का जलस्तर खतरा का निशान पार करने के साथ ही बाढ़ का पानी दर्जों पुरवों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। वहीं देवरिया जनपद के हिस्से में पड़ने वाले विशुनपुर देवारा के पास बने ¨रग बांध के शुक्रवार की सुबह टूटने से बाढ़ ने तबाही मचानी शुरू कर दी है। इसकी जानकारी पाकर मौके पर पहुंचे मऊ व देवरिया जनपद के डीएम ने संयुक्त रूप से बाढ़ से बचाव के उपाय पर चर्चा करते हुए कार्ययोजना तैयार किया।

loksabha election banner

घाघरा नदी का जलस्तर शुक्रवार की दोपहर में खतरा का निशान 66.31 मीटर को पार करते हुए 66.40 मीटर पर पहुंच गया। जलस्तर के बढ़ने का क्रम बना हुआ है। इससे देवारा के लिलहवा, सिसवा बलुआ, हाता, विशुनपुर, ¨वदटोलिया, जरलहवा, बैरीकंटा, पब्बर का पुरा सहित दर्जनों पुरवे बाढ़ से पूरी तरह घिर चुके हैं। इनके लिए प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली नाव ही बाहर निकलने का एकमात्र सहारा है। हालांकि बांध टूटने की सूचना पर देवरिया जनपद सहित स्थानीय प्रशासन मनरेगा मजदूरों को बड़े पैमाने पर लगाकर बांध की मरम्मत कराना शुरू कर दिया है।

--------------

मऊ व देवरिया के डीएम ने लिया जायजा

क्षेत्र के साथ ही देवरिया जनपद के बरहज तहसील में पड़ने वाले देवारा में घाघरा की तबाही व बांध टूटने की सूचना पर क्षेत्र में संयुक्त रूप से पहुंचे जिलाधिकारी ऋषिरेन्द्र कुमार व देवरिया के जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने बाढ़ प्रभावित गांवों का भ्रमण कर स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने बताया कि बाढ़ चौकियों पर राजस्व कर्मी के साथ ही स्वास्थ्य व पशु चिकित्सा विभाग को आवश्यक दवाओं के साथ तैनात कर दिया गया है। दुबारी पुलिस चौकी पर एक एंबुलेंस तैनात किया गया है, ताकि किसी भी परिस्थिति में ग्रामीणों को कोई दिक्कत न होने पाए। दुबारी बाढ़ चौकी पर प्रधान रंजना ¨सह द्वारा ग्रामीणों के लिए नाव की मांग करने पर डीएम ने एसडीएम को तुरंत नाव उपलब्ध कराने का निर्देश दिया तथा सूरजपुर परसिया जयरामगीरी बांध में जगह-जगह हुए रेनकट को ठीक करने के लिए ¨सचाई विभाग को निर्देशित किया। तत्पश्चात स्थानीय थाने में दोनो डीएम की संयुक्त बैठक हुई जिसमें देवारा में उत्पन्न बाढ़ की समस्या से निपटने की रणनीति तैयार की गई।

शिविर में शरण लेने का आह्वान

बाढ़ का संज्ञान लेकर डीएम ने प्रधान को आश्वस्त किया कि देवरिया जनपद के तेलियाकलां स्थित इंटर कालेज में शिविर बना दिया गया है। बाढ़ से प्रभावित ग्रामीण किसी भी प्रकार का जोखिम उठाने की बजाय शिविर में कुछ दिनों के लिए शरण ले लें और जलस्तर कम होने पर अपने घरों को लौट जाएंगे।

बाढ़ चौकी पर चिकित्सक रहे अनुपस्थित

बाढ़ से प्रभावित क्षेत्र का जिलाधिकारी के भ्रमण के दौरान परसिया जयरामगीरी बाढ़ चौकी पर तैनात चिकित्सक के अनुपस्थित रहने पर डीएम ने कड़ी नाराजगी जाहिर किया और कार्रवाई की चेतावनी दिया।

जलस्तर बढ़ने की संभावना बरकरार

स्थानीय तहसील क्षेत्र के देवारा में अभी घाघरा के जलस्तर मे और वृद्धि की संभावना बरकरार है। बाराबंकी के एल्गिन ब्रिज से मिल रहे आउटपुट व नेपाल से पानी छोड़ने का मिल रहे संकेतों के आधार पर देवारा से होकर गुजरने वाली घाघरा नदी के जलस्तर में वृद्धि होने की पूरी संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.