Move to Jagran APP

मऊ-आजमगढ़ फोरलेन की कवायद शुरू

मऊ : तपिश और तपती तल्ख धूप के बीच जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव पूरे प्रशासनिक दल-बल के साथ गाजीपुर तिर

By Edited By: Published: Thu, 28 Apr 2016 11:32 PM (IST)Updated: Thu, 28 Apr 2016 11:32 PM (IST)

मऊ : तपिश और तपती तल्ख धूप के बीच जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव पूरे प्रशासनिक दल-बल के साथ गाजीपुर तिराहे पर धमके तो लोगों का कौतूहल बढ़ गया। काफी संख्या में लोग रुक कर देखने लगे। वहां पहुंचते ही प्रशासनिक अमले ने आजमगढ़-बलिया राजमार्ग की नपाई शुरू करा दी। सड़क के मध्य से दोनों तरफ 14-14 मीटर नापी हुई। थोड़ी ही देर में लोगों की समझ में बात आ गई। पूछकर जिज्ञासा शांत की तो पता चला कि बलिया-लखनऊ राजमार्ग के मऊ-आजमगढ़ के हिस्से की सड़क को फोरलेन में बदलने की कवायद शुरू हो गई है। गाजीपुर तिराहा से आजमगढ़ मोड़ तक खुद जिलाधिकारी ने नापी कराकर नाप की जद में आने वाले निर्माण को हटाने के सख्त निर्देश दिए।

loksabha election banner

गाजीपुर तिराहे पर दोपहर के लगभग सवा 12 बजे जिलाधिकारी समेत पूरा प्रशासनिक अमला लगा रहा। गाजीपुर तिराहे से लेकर आजमगढ़ तिराहे तक जगह-जगह सड़क के मध्य से नापी कर चिह्नांकन किया गया। इस बीच में कई रिहायशी मकान भी जद में आ रहे हैं। पीडब्ल्यूडी व नपा के कर्मियों ने नापी कर अंतिम छोर पर लाल निशान भी लगा दिया है। साथ ही जहां तक फोरलेन की सीमा जा रही है वहां तक की भूमि कब्जाधारकों को खाली करने के निर्देश भी देते रहे। सड़क किनारे लगी दुकानों को भी हटा लेने के निर्देश दिए गए। प्रशासनिक पहल को लेकर अब आशा बंध गई है कि जल्द फोरलेन का निर्माण शुरू करा दिया जाएगा। उधर नगरपालिका ने नगर क्षेत्र में सड़क किनारे अस्थायी अतिक्रमण को हटाने के लिए नोटिस भेज दी है। स्थायी निर्माण पर लोक निर्माण विभाग नोटिस जारी करेगी। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी गिरिजेश त्यागी, प्रभारी पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार ¨सह, सिटी मजिस्ट्रेट अमरनाथ राय, एसडीएम सदर जगदंबा ¨सह, डीडी कृषि आशुतोष मिश्र, क्षेत्राधिकारी सुशील कुमार, ईओ विद्यासागर यादव, अधिशासी अभियंता पवन कुमार, यातायात प्रभारी एमपी ¨सह आदि उपस्थित थे।

सड़क से जल्द हटाएं ट्रांसफार्मर

आजमगढ़ तिराहे पर फोरलेन के लिए हो रही नापी के दौरान उपकेंद्र के सामने सड़क किनारे लगे ट्रांसफार्मर पर जिलाधिकारी की नजर गई। उन्होंने अधिशासी अभियंता बिजली को इसे हटाने का निर्देश दिया। इस पर अभियंता ने उनसे थोड़ा समय मांगा तो उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द फोरलेन का निर्माण होना है। ऐसे में ट्रांसफार्मर को यहां से हटाकर उचित जगह पर लगाने की व्यवस्था करनी होगी। उन्होंने इस बीच में आने वाले विद्युत खंभों और तारों को भी हटा लेने का निर्देश दिया।

जब डीएम ने हेलमेट की दी सलाह

आजमगढ़ तिराहे पर हो रही सड़क नापी के दौरान स्कूटी पर एक किशोर बिना हेलमेट पहने जा रहा था। यह देख जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने उसे रोक कर सलाह दी कि बिना हेलमेट वाहन न चलाएं। हेलमेट के प्रयोग को अपनी आदत में डालें। इससे अपनी सुरक्षा ही होती है।

31 किमी होगा निर्माण

आजमगढ़-मऊ फोरलेन की नापी शुरू हो गई है। इसके तहत सड़क के मध्य से 14-14 मीटर जमीन को नापकर चिह्नित किया गया है। पहले बलिया की तरफ से बलिया मोड़ तक निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। बलिया मोड़ से आजमगढ़ तक के निर्माण के लिए कवायद तेज हो गई है। जनपद में लगभग 31 किमी फोरलेन का निर्माण कराया जाना है। इसमें नगर क्षेत्र में लगभग ढाई मीटर का डिवाइडर सहित फोरलेन के किनारे लगभग एक मीटर की पटरी भी लगेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.