Move to Jagran APP

एक कक्ष की परीक्षा निरस्त, एक केंद्र डिबार

मऊ : बोर्ड परीक्षा में गुरुवार को सबसे कठिन प्रश्नप्रत्र के दिन नकल रोकने की मुहिम चलाई गई। हाईस्कूल

By Edited By: Published: Thu, 26 Feb 2015 07:32 PM (IST)Updated: Thu, 26 Feb 2015 07:32 PM (IST)

मऊ : बोर्ड परीक्षा में गुरुवार को सबसे कठिन प्रश्नप्रत्र के दिन नकल रोकने की मुहिम चलाई गई। हाईस्कूल के गणित की परीक्षा इटैली स्थित दयानंद इंटर कालेज में एक कक्ष में एक ही बेंच पर तीन-तीन लड़कियों के बैठकर एवं एक ही प्रश्न को हल करते पाए जाने पर केंद्र को डिबार करने तथा कक्ष निरीक्षकों पर एफआइआर दर्ज करने का आदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया। वहीं इंटर की भौतिक विज्ञान की परीक्षा में डंगौली स्थित रामनगीना ¨सह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के एक कक्ष में सभी परीक्षार्थियो को बोल कर प्रश्न हल कराया गया था। कापी का मिलान करने पर यह बात पकड़ में आई तो उक्त कक्ष की परीक्षा निरस्त करते हुए दो कक्ष निरीक्षकों पर एफआइआर दर्ज करने के निर्देश दिए गए।

loksabha election banner

जिलाधिकारी चंद्रकांत पांडेय सुबह 07 बजकर 40 मिनट पर देवदीप इंटर कालेज हलधरपुर पहुंचे। इसके बाद सिधवल स्थित ¨सहनाथ नेहरू इंटर कालेज का निरीक्षण किया। वहां संसाधनों की कमी पाई गई। यहां ईट की ब्रेंच पर बैठकर बच्चे टीन शेड में परीक्षा दे रहे थे। डीएम द्वारा इसे अगले वर्ष परीक्षा केंद्र नहीं बनाने का निर्देश दिया गया। इसके पश्चात इटैली स्थित दयानंद इंटर कालेज के निरीक्षण में कक्ष संख्या 12 में लड़कियां जमीन पर बैठकर परीक्षा दे रही थी। वह कमरा संकरानुमा सीढ़ी से ऊपर जाकर बना था और एक ही ब्रेंच पर तीन-तीन छात्राएं बैठी थी। सभी छात्राओं के उत्तर मेल खा रहे थे। इसको गंभीरता से लेते हुए कक्ष निरीक्षक हरिशंकर यादव एवं विनीता यादव पर प्राथमिकी दर्ज करने के निर्देश दिए गए। जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए गए कि अगले वर्ष विद्यालय परीक्षा के लिए डिबार किया जाए।

दूसरी पाली में इंटर के भौतिक विज्ञान की परीक्षा में जिलाधिकारी द्वारा डंगौली स्थित राम नगीना ¨सह उच्च माध्यमिक विद्यालय के कक्ष संख्या चार में रोल नंबर 2296644 से 2296673 तक के 20 बच्चे परीक्षा दे रहे थे। इसमें सभी बच्चों का प्रश्न पत्र चार और सात बोल कर लिखवाया गया था। इसलिए कमरे की परीक्षा निरस्त कराकर जिला मुख्यालय पर पुन: कराने का निर्देश दिया गया। साथ ही कक्ष निरीक्षक रानी ¨सह एवं आनंद कुमार के ऊपर प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया गया। राजदेव ¨सह इंटर कालेज अल्लीपुर में स्टेटिक मजिस्ट्रेट जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी को परीक्षा संपन्न कराने एवं पत्र शील कराकर मुख्यालय भेजने का निर्देश दिया। इसके बाद आदर्श बालिका इंटर कालेज कोईरियापार का निरीक्षण किया गया। यहां सेक्टर मजिस्ट्रेट को बैठकर परीक्षा कराने के निर्देश दिए गए।

इनसेट...

हवा में उड़ रहे शिक्षा विभाग के उड़नदस्ते

यूपी बोर्ड की परीक्षा को नकलविहिन बनाने में शिक्षा विभाग पूरी तरह से फेल नजर आ रहा है। हालांकि इसके लिए विभाग द्वारा दर्जनों उड़नदस्ते लगाए गए है, परंतु केंद्रों पर खामी वहीं मिल रही है, जहां जिलाधिकारी पहुंच रहे हैं। अभी तक पूरी परीक्षा में शिक्षा विभाग के आलाधिकारी एवं उड़नदस्ते हवा में में नकल रोकने की मुहिम को परवान चढ़ा रहे हैं।

इनसेट...

भौकाली केंद्रों की नकल में चांदी

बोर्ड परीक्षा में भले ही नकल कराने में कुछ केंद्रों पर गाज गिर रही है, परंतु जनपद के भौकाली परीक्षा केंद्रों में नकल की धार बह रही है। जिला प्रशासन द्वारा कुछ केंद्रों पर खास ध्यान के तहत नकल रोकने की मुहिम तो चलाई जा रही है, जिसका असर भी कुछ दिख रहा है। फिर भी अभी कई ऐसे केंद्र है जहां न ही उड़नदस्ते पहुंच रहे है और नहीं जिला प्रशासन को कोई आलाधिकारी जाने की जहमत उठा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.