Move to Jagran APP

कूड़े से पटा जमीन बुढ़ान, सफाई अभियान बेअसर

चिरैयाकोट (मऊ) : बाजार के जमीन बुढ़ान कस्बे में चारों तरफ गंदगी का अंबार लगा है। ग्राम प्रधान के ही

By Edited By: Published: Sun, 19 Oct 2014 07:10 PM (IST)Updated: Sun, 19 Oct 2014 07:10 PM (IST)
कूड़े से पटा जमीन बुढ़ान, सफाई अभियान बेअसर

चिरैयाकोट (मऊ) : बाजार के जमीन बुढ़ान कस्बे में चारों तरफ गंदगी का अंबार लगा है। ग्राम प्रधान के ही आवास के सामने व आसपास चारों तरफ कचरा व गंदगी का साम्राज्य है। यही हाल सत्तासीन विधायक बैजनाथ पासवान के आवास का भी है।

loksabha election banner

दृश्य एक खरिहानी मोड़-बाजार के मुख्य स्थल खरिहानी मोड़ पर जगह-जगह कुड़े का अंबार लगा है। सड़क के किनारे गंदगी ही गंदगी दिखाई दे रही है।

दृश्य दो प्रधान का आवास- प्रधान के आवास के ठीक सामने कूड़ा का ढ़ेर लगा है। ग्राम पंचायत को कौन चलाए जब प्रधान ही अपने घर व मुहल्ले की साफ सफाई नहीं करवा पा रहे हैं।

दृश्य तीन- प्रधान के मुहल्ले में घर से मात्र दस मीटर की दूरी पर ही कचरे का ढ़ेर लगा है। आलम यह है कि राहगीर तेज बदबू के चलते नाक बंद कर आने-जाने को विवश हैं।

दृश्य चार जमीन अताउल्लाह मौजा- स्थानीय मौजा के कसाईबाड़ा मुहल्ले में सड़कों पर ही जानवर बांधे जाते है। जिससे एक तरफ जहां लोगों को आने-जाने में दिक्कत होती है वहीं सड़क पूरी तरह से गोबर से सनी रहती है।

दृश्य पांच- जमीन अताउल्लाह सेंट बेलाल स्कुल के पास मुहल्ले में पोखरीके किनारे कूड़े का ढ़ेर लगा है।

दृश्य छह- कमालुद्दीनपुर में आजमगढ़-गाजीपुर राजमार्ग पर घरों के सामने कूड़ा पड़ा है। नाली न बनने से पानी सड़कों पर ही बह रहा है।

गंदगी से फैलती है संक्रामक बिमारियां

गंदगी के चलते वायरल फीवर, फूड़ प्वाइजनिंग सहित विभिन्न प्रकार के संक्रामक रोग फैलते हैं।

डा. अशोक सिंह

सफाई व्यक्ति की पहचान

सफाई व्यक्ति की पहचान है। सफाई से जहां संक्रामक रोगों से निजात मिलती है वहीं घरों की रौनक भी बनी रहती है। उद्योग व्यापार मंडल व सर्राफा व्यापार मंडल के अध्यक्ष रामअवध वर्मा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.