Move to Jagran APP

जिले में बढ़ सकती हैं 307 ग्राम पंचायतें

By Edited By: Published: Tue, 16 Sep 2014 09:25 PM (IST)Updated: Tue, 16 Sep 2014 09:25 PM (IST)
जिले में बढ़ सकती हैं 307 ग्राम पंचायतें

मऊ : शासन द्वारा ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन की प्रक्रिया के बाद सोमवार को अंतिम दिन कुल 307 आवेदन डाले गए। अंतिम दिन ग्राम प्रधानी का सपना पाले लोगों ने आवेदन डालकर पुनर्गठन की प्रकिया में एक कदम बढ़ा दिया है। एक हजार की आबादी पर राजस्व गांव को ग्राम पंचायत बनाने के शासन के फरमान के बाद धड़ाधड़ गांवों के बंटवारे के लिए आवेदन पड़े।

loksabha election banner

शासन एक हजार आबादी के राजस्व गांवों को भी ग्राम पंचायत के पुनर्गठन के निर्देश दिए थे। इसके लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में चार सदस्यीय कमेटी बनाई गई थी। इसमें मुख्य विकास अधिकारी व अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को सदस्य नामित किया गया है जबकि जिला पंचायत राज अधिकारी को सचिव बनाया गया है। इसके तहत जिन एक राजस्व या अधिक राजस्व गांवों की आबादी एक हजार से अधिक हो वह पुनर्गठन के लिए समिति के समक्ष आवेदन कर सकता है। इसके लिए ग्राम पंचायत प्रस्ताव दे या गांव के 50 से अधिक लोग हस्ताक्षर कर आवेदन करें। ग्राम पंचायत पुर्नगठन प्रकिया के अंतिम दिन रानीपुर ब्लाक से 61, घोसी ब्लाक में 30, रतनपुरा से 35, फतहपुर मंडाव 29, परदहां ब्लाक में 21 आवेदन डाले गए हैं। जबकि मुहम्मदाबाद गोहना में 40, दोहरीघाट में 12, बड़रांव से 43 तथा कोपागंज ब्लाक से 36 आवेदन समिति के समक्ष पड़े है। कमेटी के सदस्य एवं जिला पंचायत राज अधिकारी दिनेश प्रसाद ने कहा कि ग्राम पंचायत प्रकिया के आवेदन का आज अंतिम दिन था। अभी तक नौ ब्लाकों में कुल 307 आवेदन डाले गए हैं। आवेदन प्रकिया की सोमवार को अंतिम दिन था। अब आगे की प्रकिया शुरू की जाएगी।

इनसेट..

गांवों में राजनीति शुरू

ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन की कार्यवाही शुरू होने से गंवई राजनीति भी गरमा गई है। गांवों में अपने-अपने हिसाब से राजस्व गांवों को जोड़ने-तोड़ने की कार्रवाई तेजी से की जा रही है। अपने अपने पक्ष में गोटी सेट करने के लिए सियासत की हर बिसात बिछाई जा रही है। गांवों में अपने अपने वोटरों को साधने के लिए गांव के चौधुर लग गए हैं।

सबसे अधिक आवेदन रानीपुर में

रानीपुर (मऊ) : ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन को लेकर स्थानीय ब्लाक क्षेत्र के गांवों में गंवई राजनीति गरमा गई है। पंचायती राजनीति के धुरंधर अपनी भावी सियासत की बिसात बिछाने में लगे हैं। गावों में अपने गोटी सेट करने के लिए जोड़-तोड़ कर गांवों के कटवाने-सटवाने की सियासत में भिडे़ हुए हैं। ग्राम पंचायत प्रकिया के अंतिम दिन सोमवार को कुल 61 आवेदन डाले गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.