Move to Jagran APP

दो परिवारों की गृहस्थी चढ़ी आग की भेंट

By Edited By: Published: Tue, 22 Apr 2014 07:57 PM (IST)Updated: Tue, 22 Apr 2014 07:57 PM (IST)
दो परिवारों की गृहस्थी चढ़ी आग की भेंट

रतनपुरा (मऊ) : स्थानीय विकास खंड की सिधवल ग्राम पंचायत के बिलौवां गांव मंगलवार की दोपहर लगभग डेढ़ बजे अचानक आग लग गई। इसमें तीन परिवारों की कुल आठ झोपड़ियां जलकर राख हो गईं। इस घटना में लगभग दस लाख रुपये के नुकसान का अनुमान है। आठ थान सोने के गहने समेत 35 हजार रुपए नकद भी अग्निकांड की भेंट चढ़ गए। ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। जनपद मुख्यालय से पहुंचा दमकल भी आग बुझाने में सहायक रहा। आगजनी में झुलसा तथा अपनी सारी संपत्ति राख में तब्दील देख गुड्डू यादव को गंभीर सदमा लगा। उन्हें ग्रामीणों ने तुरंत उपचारार्थ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रतनपुरा पहुंचाया। वहां उसका उपचार चल रहा है। आगजनी के शिकार परिजनों के करुण क्रंदन से सभी मर्माहत हैं। तन के कपड़े के सिवाय उनके पास कुछ भी नहीं बचा है।

loksabha election banner

बिलौवां निवासी गुड्डू यादव पुत्र स्व. लीलाधर यादव मजदूरी कर अपने परिवार का जीविकोपार्जन करता है तीन झोपड़ियों में ही पूरा का पूरा परिवार रहता है एवं सारी गृहस्थी है। मंगलवार को दिन गुड्डू गांव में ही थ्रेसर पर मजदूर के रूप में गेहूं की मड़ाई कर रहा था कि अचानक उसे किसी ने घर पर आग लगने की सूचना दी। वह दौड़ा-दौड़ा आया तो घर से निकलती आग की लपटें देख अवाक रह गया।

आगजनी में चार थान सोने का गहना, पांच हजार रुपए नकद, साइकिल, चारा मशीन, चारपाई, चौकी, बिस्तर, कपड़ा तथा खून एवं पसीने की कमाई से उपजा मड़ाई कर घर में रखा गेहूं भी जलकर राख हो गया। गांव के लोगों के साथ आग बुझाने में गुड्डू झुलस भी गया तथा सामने ही सारी गृहस्थी खाक होता देख सदमे में आ गया। उसे तुरंत ही उपचारार्थ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया।

आगजनी में रामप्रीत यादव की तीन झोपड़ियां भी जलकर खाक हो गई। रामप्रीत हैदराबाद रहकर अपनी जीविका चलाता है। आगजनी में उसका भी चार थान सोने का गहना, साइकिल, चारा मशीन तथा घर में रखा 30 हजार रुपये के साथ ही साथ गृहस्थी का सारा सामान जलकर राख हो गया। तन के कपड़े के सिवाय कुछ भी नहीं बचा। इस आगजनी में देवनाथ यादव की भी दो झोपड़ियां जलकर राख हो गईं। इसका भी भूसा, गोहरउल जलकर राख हो गया। काफी बड़ी संख्या में एकत्र ग्रामीणों ने दोपहरी में कड़ी मशक्कत कर आग पर काबू करने का प्रयास किया । सूचना पर पहुंचा दमकल ने भी आग बुझाने ग्रामीणों की सहायता की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.