Move to Jagran APP

¨हडोले से आज बरसेगी बांके और राधा की कृपा

जेएनएन, मथुरा: हरियाली तीज पर बुधवार को ठाकुर बांके बिहारीजी स्वर्ण-रजत ¨हडोले में विराजमान होकर भक्

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Jul 2017 11:30 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jul 2017 11:30 PM (IST)
¨हडोले से आज बरसेगी बांके और राधा की कृपा
¨हडोले से आज बरसेगी बांके और राधा की कृपा

जेएनएन, मथुरा: हरियाली तीज पर बुधवार को ठाकुर बांके बिहारीजी स्वर्ण-रजत ¨हडोले में विराजमान होकर भक्तों को दर्शन देंगे। बरसाना में राधारानी भी यशोदा नंदन के संग स्वर्ण ¨हडोले से भक्तों पर कृपा की बरसात करेंगी। हरियाली तीज उत्सव में शामिल होने के लिए लाखों भक्त वृंदावन और बरसाना पहुंच गए हैं।

loksabha election banner

हरियाली तीज पर स्वर्ण-रजत ¨हडोले में विराजमान ठा. बांकेबिहारी के दर्शन करने के लिए देश-दुनिया से लाखों श्रद्धालुओं का देर रात तक आगमन जारी था। बुधवार शाम को ठाकुरजी स्वर्ण ¨हडोले में विराजमान होकर भक्तों को दर्शन देने के लिए जा रहे हैं। लाखों श्रद्धालु प्रेम और आस्था की डोर से अपने आराध्य को झोटे देकर झूला झुलाएंगे। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए दर्शन समय को बढ़ाया गया है। शाम चार बजे से रात 12 बजे तक बांके बिहारी अपने भक्तों को दर्शन देंगे। इसी के साथ ब्रज में झूलन महोत्सव शुरू हो जाएगा। बरसाना में स्थित लाडलीजी मंदिर में बृषभान नदंनी भी अपने प्रियतम के साथ गर्भगृह से बाहर निकलकर जगमोहन में स्थित सोने-चांदी से जड़ित स्वर्ण ¨हडोले में विराजमान होकर झूला झुलेंगी। इसके साथ ही बरसाना में तेरह दिवसीय झूलन महोत्सव भी शुरू हो जाएगा।

बृषभान मंदिर, दादी बाबा मंदिर, मान मंदिर, मोर कुटी, दानगढ़, विलासगढ़, राधारस मंदिर, कुशलबिहारी मंदिर, गोपालजी मंदिर, श्यामा श्याम मंदिर और राम मंदिर में भी देव विग्रहों को झूलों में झुलाया जाएगा। सेवायत रास बिहारी गोस्वामी ने बताया कि राधाजी मंदिर परिसर में स्थित नीचे सफेद छतरी में आती हैं। हरियाली तीज की संध्या पर राधारानी की आरती न होकर आरता किए जाने की परंपरा का भी निर्वाह किया जाएगा। आरता गोस्वामी समाज की कुंवारी कन्या करेगी। शाम को बृषभान दुलारी को डोले में बैठा कर वापस मंदिर ले जाया जाएगा।

----

ये रहेंगी व्यवस्थाएं

- बांके बिहारी मंदिर में प्रवेश और निकास की वन-वे व्यवस्था रहेगी।

- विद्यापीठ, किशोरपुरा से आने वाले श्रद्धालुओं को बिहारीजी पुलिस चौकी से गेट नबंर तीन से प्रवेश करेंगे।

-वीआइपी मार्ग और दाऊजी तिराहा से आने वाले श्रद्धालु गेट दो से प्रवेश करेंगे।

-निकासी गेट संख्या चार से होगी।

-गेट एक को आपातकाल के लिए सुरक्षित रखा गया है।

- इस गेट से वीआइपी को भी प्रवेश दिलाया जा सकता है।

--विद्यापीठ चौराहा, सनेह बिहारी मंदिर, वीआइपी पार्किंग, किशोरपुरा दाऊजी तिराहा पर जूताघर बनाए गए हैं।

--वृंदावन विकास समिति ने बिहारीजी पुलिस चौकी पर खोया-पाया शिविर लगाया है।

---

यहां खड़े होंगे वाहन

--छटीकरा की ओर से आने वाले वाहन रुक्मिणी विहार की पार्किंग और अन्नपूर्णा खड़े कराए जाएंगे।

--मथुरा से आने वाले वाहन सौ शैय्या अस्पताल के सामने की पार्किंग रोके जाएंगे।

-यमुना एक्सप्रेस वे से आने वाले वाहनों को उप मंडी समिति व दारुक पार्किंग में खड़ा कराया जाएगा।

--पार्किंग स्थल से श्रद्धालु ई-रिक्शा से विद्यापीठ चौराहा तक जाएंगे।

--सुनरख मार्ग, बुर्जा मार्ग, चामुंडा मोड़, यमुना पार में भी पार्किंग बनाई गई हैं।

----

बेशकीमती पोशाक धारण करेंगे बांकेबिहारी

- सोने चांदी के तारों की कढ़ाई भक्तों का बढ़ाएगी आकर्षण

जागरण संवाददाता, वृंदावन: ठा. बांकेबिहारीजी हरियाली तीज ¨हडोले में आकर्षक पोशाक धारण कर विराजमान होंगे। इस साल करीब सवा लाख कीमत की पोशाक बनवाई गई है।

बांकेबिहारी मंदिर में कोई भी पर्व-उत्सव हो, उनके भक्त हर सेवा में उतावले ही नजर आते हैं। भक्तों की कामना ये होती है कि उन्हें कौन से सेवा करने का मौका मिले, तो अपना सब कुछ ठाकुरजी के चरणों में अर्पित कर दें। ऐसी ही स्थिति हरियाली तीज पर होती है। इस बेशकीमती पोशाक की डिजाइन भी आकर्षक बनाई गई है। चोली, घाघरा और पटुका को आकर्षक रूप देने के लिए उसमें सोने चांदी के तारों से कढ़ाई कर आकर्षक रूप देने में कारीगरों ने कसर नहीं छोड़ी है। हरे रंग के कपड़े से तैयार इस पोशाक को नंदकिशोर मुकुटवाला एंड संस ने अपनी डिजाइन दी है। इसे धारण कर ठा. बांकेबिहारीजी स्वर्ण-रजत ¨हडोले में बैठ हरियाली तीज की शाम इठलाते नजर आएंगे। पोशाक के बारे में जानकारी देते हुए मंदिर सेवायत आभाष गोस्वामी ने बताया कि पोशाक की कीमत करीब सवा लाख रुपए से अधिक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.