Move to Jagran APP

एटीएम आरओ पर जोर, जल संरक्षण पर उदासीन

जागरण संवाददाता, मथुरा: स्थानीय नगर निकाय अपने-अपने क्षेत्रों में लोगों को आरओ का शुद्ध पानी पिलाने

By Edited By: Published: Tue, 04 Aug 2015 12:06 AM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2015 12:06 AM (IST)
एटीएम आरओ पर जोर, जल संरक्षण पर उदासीन

जागरण संवाददाता, मथुरा: स्थानीय नगर निकाय अपने-अपने क्षेत्रों में लोगों को आरओ का शुद्ध पानी पिलाने की योजना तो अच्छी बना रहे हैं, लेकिन जल संरक्षण के प्रति उनका रवैया उदासीन है। कुछ नगर पचांयतों में तो एटीएम आरओ लग गए हैं और कई में इन्हें लगाने की प्रक्रिया जारी है। एटीएम आरओ को लेकर स्थानीय निकाय काफी उत्सहित भी हैं, लेकिन जिस आरओ के प्लांट से पानी को फिल्टर किया जाता है, उससे करीब दस गुना पानी यूं ही नालियों में बह जाता है। इस पानी का यदि संरक्षण हो तो इसका और भी इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन अभी तक इस दिशा में किसी भी निकाय इकाई ने ऐसा सोचा नहीं है।

loksabha election banner

जिले में सौंख नगर पंचायत ने अपने यहां सबसे पहले एटीएम आरओ योजना का शुभारंभ किया है। सौंख के सफल प्रयोग के बाद जिला प्रशासन ने गोवर्धन और फरह समेत कई अन्य जगह भी एटीएम आरओ लगाने की योजना आगे बढ़ाई है। मथुरा नगर पालिका परिषद भी एटीएम आरओ लगाने जा रही है। लेकिन आरओ प्लांट में पानी के फिल्टर करने की प्रक्रिया के दौरान इससे दस गुना से ज्यादा पानी यूं ही व्यर्थ चला जाता है। इसके मुकाबले जल संरक्षण की योजना पूरे मानसून में कहीं नहीं दिखी है। साथ ही रेनवाटर हार्वे¨स्टग योजना तो ठप ही पड़ी रही। न तो बारिश के पानी का कहीं संरक्षण की कोई व्यवस्था है और न ही एटीएम आरओ के प्लांट से अनाप-शनाप बहने वाले पानी की बचत का कोई उपाय सूझा है। जबकि सरकार की जल संरक्षण पर काफी जोर दे रही है और गर्मी के मौसम में जल संकट से निपटने के लिए वाटर हार्वे¨स्टग पर भी किसी का कोई ध्यान नहीं है।

--------------

हम भरवाएंगे पोखर, कल से अभियान

जागरण पहल

-20 दिन का होगा ब्रज महोत्सव

मथुरा: यमुना शुद्धीकरण सहित तमाम सामाजिक सरोकारों को लेकर 5 से 31 अगस्त तक स्वामी एएस विज्ञानाचार्य जी पीठाधीश्वर के सानिध्य में गोविंद मठ, कैमारवन, वृंदावन पर ब्रज महोत्सव शुरु हो रहा है। इसमें गांव-गांव पोखर में जल भरवाने और आसपास पौधरोपण कराया जाएगा।

यमुना रक्षक दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष संत जयकृष्ण दास ने बताया कि ब्रज महोत्सव का प्रमुख उद्देश्य यमुना की प्राकृतिक धारा को वापस लाना, मानवता की जाग्रति एवं ब्रज स्वरूपोत्थान के अंतर्गत यमुना, कुण्ड, सरोवर, तालाब, पौधरोपण एवं गाय आदि के संरक्षण तो होगा ही। साथ ही ब्रज के प्राचीन स्वरूप को वापस लाने तथा शांति, भाईचारे, सत्य, न्याय, पवित्र प्रभु प्रेम द्वारा संकेतिक मार्ग को अपनाना एवं वातावरण का निर्माण करना भी शामिल है।

संकल्पित कार्यक्रम में ब्रज के अलग-अलग गांवों के लोग प्रतिदिन सहभागी बनेंगे। कार्यक्रम में विद्वानों और मनीषी संत महापुरुषों, पर्यावरणविद् व अनेक विधाओं के मर्मज्ञ प्राप्त होगा। इस आशय की रूपरेखा तैयार करते वक्त बैठक में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राकेश यादव, राष्ट्रीय महासचिव रमेश सिसौदिया, राष्ट्रीय प्रभारी (चेतना बोध मिशन) रामानंद जी, राष्ट्रीय सलाहकार सोहनलाल आचार्य, राष्ट्रीय सचिव आरपी ¨सह, ब्लॉक अध्यक्ष राधाबल्लभ शर्मा, मुकेश शर्मा आदि भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.