Move to Jagran APP

पेशेवर बैंक लुटेरों की जा रही छंटनी

जेएनएन, मथुरा: चौमुहां की सिंडीकेट बैंक शाखा में डकैती के दूसरे दिन शनिवार को डकैतों का कोई सुराग पु

By Edited By: Published: Sat, 22 Nov 2014 11:49 PM (IST)Updated: Sat, 22 Nov 2014 11:49 PM (IST)
पेशेवर बैंक लुटेरों की जा रही छंटनी

जेएनएन, मथुरा: चौमुहां की सिंडीकेट बैंक शाखा में डकैती के दूसरे दिन शनिवार को डकैतों का कोई सुराग पुलिस को नहीं मिला। वारदात के दौरान बैंक अधिकारी और मौजूद ग्राहकों के नजरिये से डकैतों का हुलिया बनाया जा रहा है। आगरा, हाथरस, बुलंदशहर और अलीगढ़ में घटी बैंक डकैती की घटनाओं का रिकॉर्ड भी मंगाया है। डकैतों के वारदात करने के तौर-तरीकों का अध्ययन कर गिरोह की छंटनी की कार्रवाई तेज की है। पेशेवर बैंक लुटेरों की सक्रियता का भी पता लगाया जा रहा है।

loksabha election banner

चौमुहां कस्बे की सिंडीकेट बैंक में डकैती के दूसरे दिन एसएसपी मंजिल सैनी ने मौका-मुआयना किया। बैंक अधिकारियों, वारदात के दौरान मौजूद ग्राहक और क्षेत्रीय नागरिकों से घटना की जानकारी की। शाखा प्रबंधक हर्षित कुमार ने बताया कि एसएसपी ने छानबीन के बाद बैंक को बंद करा दिया। आगामी आदेश तक बैंक बंद रहने का नोटिस मुख्य दरवाजे पर चस्पा कर दिया। एएसपी डॉ. अजयपाल शर्मा और प्रीति प्रियदर्शिनी ने कोतवाल वृंदावन राजेंद्र नागर की टीम को लगा आगरा, हाथरस, बुलंदशहर और अलीगढ़ में पूर्व में घटित बैंक डकैती की घटनाओं का रिकॉर्ड मंगाया है। उसका अध्ययन कर गिरोह की छंटनी करने की कोशिश भी तेज की है। पेशेवर बैंक लुटेरों की सक्रियता का भी पता किया जा रहा है। एसपी सिटी मनोज सोनकर ने बताया कि वारदात के समय मौजूद ग्राहकों के नजरिये से बदमाशों का हुलिया तैयार कराया जा रहा है।

पुख्ता नहीं मिले सुरक्षा इंतजाम

एसएसपी मंजिल सैनी के निर्देश पर शनिवार को शहर, कस्बों और देहात की बैंकों की चेकिंग कराई गई थी। बैंक अधिकारियों से बैंक के कर्मचारी, सुरक्षा गार्ड, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों का रिकॉर्ड भी इलाका पुलिस ने तैयार कराया है। सीओ सिटी अनिल कुमार यादव ने बताया कि शहर में 40 बैंक और 20 विद्युत बिल भुगतान के काउंटर तथा बीमा कंपनी हैं। बैंकों के चैनल पर जंजीर नहीं पड़ी थी। सुरक्षा गार्ड भी ग्राहकों के पैसे निकलवाने और काउंटर पर लाइन लगवाते हुए पाए गए। जबकि उनकी जिम्मेदारी मुख्य गेट पर चौकन्ना रहकर संदिग्ध लोगों की पहचान करना है। यहां तक कि कई बैंकों के अलार्म और सीसीटीवी भी खराब पाए गए। शाखा प्रबंधकों को हिदायत की है कि वे सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करें।

नियंत्रण कक्ष से नहीं जुड़ी शाखाएं

सीओ सिटी ने बताया कि भारतीय स्टेट बैंक की अधिकांश शाखाएं और उनके डबल लॉक पुलिस नियंत्रण कक्ष से जुड़े हैं। थोड़ी हरकत होने पर ही अधिकारियों के मोबाइल पर संदेश आना प्रारंभ हो जाते है। जबकि अन्य बैंकों ने अभी तक इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया है।

होमगार्ड हटाए, सिपाही लगाए

एसएसपी मंजिल सैनी ने बैंक सुरक्षा में तैनात होमगार्ड हटा दिए हैं। उनके स्थान पर सिपाहियों की तैनाती की जा रही है।

पांव के नीचे होगा सायरन का स्विच

चौमुहां में डकैती के दौरान डकैतों ने शाखा प्रबंधक को सायरन का स्विच ऑन करने का वक्त नहीं दिया था। इसकी जानकारी मिलने पर शनिवार को एसएसपी मंजिल सैनी ने बैंक अधिकारियों को सायरन का स्विच शाखा प्रबंधक और अन्य कर्मचारियों के पांव के नीचे लगवाने के आदेश दिए हैं।

बैंक बंद

स्थानीय सिंडिकेट बैंक शाखा की घटना का प्रभाव बैंक के कामकाज पर दूसरे दिन शनिवार को भी पड़ा। सुबह बैंक निर्धारित समय खुली थी, जबकि ग्राहक लेन-देन के लिए नहीं आए थे। शाखा प्रबंधक हर्षित कुमार ने बताया कि आगमी आदेश तक बैंक को बंद किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.