Move to Jagran APP

आरती उतार मांगी माफी, फिर चोरी

जागरण संवाददाता, मथुरा: संकेत वन के राधारमण मंदिर से ठाकुरजी की प्रतिमा चुराने से पहले तीनों चोरों न

By Edited By: Published: Thu, 02 Oct 2014 01:16 AM (IST)Updated: Thu, 02 Oct 2014 01:16 AM (IST)
आरती उतार मांगी माफी, फिर चोरी

जागरण संवाददाता, मथुरा: संकेत वन के राधारमण मंदिर से ठाकुरजी की प्रतिमा चुराने से पहले तीनों चोरों ने राधा-कृष्ण के विग्रह की आरती उतार कर पहले माफी मांगी थी और फिर प्रतिमाएं चुरा लीं। पकड़े जाने के बाद मुख्य साजिशकर्ता श्याम ने इसका खुलासा किया है। बुधवार को हत्थे चढ़ा श्याम आठ महीने से मूर्ति चोरी में सेवायतों पर संदेह जताते हुए पुलिस को गुमराह करता रहा। इतना ही नहीं, उसने ग्रामीणों को आंदोलन करने के लिए भी उकसाया और नेतृत्व भी किया।

loksabha election banner

बुधवार दोपहर में संकेत वन वासियों को सूचना मिली थी कि मंदिर से प्रतिमाएं चोरी करने वाला मुख्य साजिशकर्ता पुलिस के हत्थे चढ़ गया है। उसे देखने के लिए बड़ी संख्या में ग्रामीण बरसाना थाने पहुंचे। संकेत गांव निवासी श्याम बघेल और उसके साथी लायक सिंह निवासी सोन थाना डीग को हवालात में देख कर दंग रह गए। एसपी देहात शगुन गौतम ने पूछताछ के बाद बताया कि मूर्तियों के चोरी होने के बाद श्याम मंदिर के सेवायतों पर अंगुली उठाने के लिए ग्रामीणों का नेतृत्व कर रहा था। ग्रामीणों को आंदोलन के लिए उकसा रहा था और सबसे पहले धरना-प्रदर्शन में आकर शामिल हुआ था।

सीओ अतुल कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि मंदिर में पहले से छिपे संजय, राहुल और दाऊजी ने आधी रात को मंदिर के गर्भगृह का ताला काटा और फिर तीनों ने ठाकुर जी की आरती भी उतारी। इसके बाद घोर पाप करने की माफी मांगते हुए कहा था कि हम आपको (ठाकुर जी) को चुरा कर करोड़ों रुपये में बेच कर रातों-रात धनी हो जाएंगे।

लायक लगाता था छोले-भटूरे की ढकेल

पुलिस के हत्थे चढ़ा लायक सिंह छाता-शेरगढ़ रोड पर छोले-भटूरे की ढकेल लगाता था। उसने श्याम की पुत्रियों के विवाह में बिचौलिया की अहम भूमिका निभाई थी। तभी से श्याम और लायक सिंह की दोस्ती हो गई। श्याम ने ही लायक सिंह के सामने अमीर बनने के लिए मूर्तियों की चोरी करने का प्रस्ताव रखा था। जिसके बाद लायक सिंह ने ही श्याम की भगवान सिंह और दाऊजी से मुलाकात कराई थी। सीओ छाता अतुल कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि छाता आने से पहले लायक सिंह फरीदाबाद में टेंट की दुकान पर काम करता था। फरीदाबाद में उसके संबंध राहुल और संजय थे। श्याम, भगवान सिंह, दाऊजी की मुलाकात संजय और राहुल से लायक सिंह ने ही कराई थी। श्याम ने मूर्ति चोरी में सहयोग करने के एवज में सभी को पचास-पचास हजार रुपये का लालच दिया था।

पाच को होगी प्राण प्रतिष्ठा

संकेत वन के ठाकुर राधारमण मंदिर में ठाकुर जी के युगल की प्राण प्रतिष्ठा का मुहूर्त पांच अक्टूबर का निकला है। पदम फौजी ने बताया कि विधि-विधान और बड़े धूमधाम से ठाकुर जी को मंदिर में विराजमान कराया जाएगा। इससे पहले उनका डोला बरसाना से पदयात्रा करते हुए राधारमण मंदिर आएगा। इसकी तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं। इसी दिन मूर्तियां बरामद करने वाली पुलिस टीम को भी सम्मानित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.