Move to Jagran APP

पग-पर सजेंगे दरबार, मां की होगी जय-जयकार

By Edited By: Published: Tue, 23 Sep 2014 11:46 PM (IST)Updated: Tue, 23 Sep 2014 11:46 PM (IST)
पग-पर सजेंगे दरबार, मां की होगी जय-जयकार

जागरण संवाददाता,मथुरा : मां दुर्गा ऊर्जा का प्रतीक हैं। प्रत्येक सृजन की जननी हैं। गतिशीलता, चमक, सुंदरता, शांति, धैर्य का प्रतीक हैं। दुष्टों का नाश करने वाली हैं। गुरुवार से नौ दिन मां के अलग-अलग रूपों में पूजा कर सुख-समृद्धि की कामना की जाएगी। मंदिर सजने लगे हैं और घर-घर में कलश स्थापना की तैयारी हो गई है।

loksabha election banner

गुरुवार से नवरात्र महोत्सव शुरू हो रहा है। शहर में पंडाल सजने लगे हैं। देवी प्रतिमाओं को भी कारीगरों ने जीवंत बनाया है। मंदिरों को आकर्षक सजाया जा रहा है और श्रद्धालुओं को परेशानी न हो इसके लिए व्यवस्था की जा रही है। नौ दिन भगवान कृष्ण की नगरी देवीमय हो जाएगी। दिन में मंदिरों में घंटे-घड़ियाल की गूंज होगी तो रात्रि में जागरण में मां का गुणगान किया जाएगा। मंदिरों में सुबह हवन आदि कार्यक्रम होंगे तो रात्रि में मां के श्रृंगार के दर्शन श्रद्धालुओं को मिलेंगे। कैंटवाली काली, महाविद्या, कंकाली, बगलामुखी, नरहोली स्थित वैष्णोदेवी, चामुंडा देवी आदि मां के मंदिर आस्था का केंद्र रहेंगे। मंदिरों में नयनाभिराम सजावट की जा रही है।

पंडित अमित भारद्वाज ने बताया कि नवरात्र 25 सितंबर से आरंभ हो रहे हैं। मां की पूजा सच्चे मन और श्रद्धा के साथ करनी चाहिए। सही दिशा व पूजा कक्ष की सजावट का ध्यान रखना जरूरी होता है।

व्रत की थाली हो गई महंगी

नवरात्र आते ही व्रत के सामान महंगे होने लगे हैं। लोगों ने पूजन और व्रत के सामान की खरीददारी शुरू कर दी है। गुरुवार को व्रत रखने के कारण बाजार में कम निकलेंगे। संजय प्रोवीजन स्टोर के संचालक संजय कुमार बताते हैं कि व्रत के सामान पिछले माह की तुलना में इस माह महंगे हुए हैं।

सामान पहले मूल्य अब मूल्य

कूटू का आटा 70 80

साबूदाना 90 100

मूंगफली के दाने 70 75

समां के चावल 75 80

बादाम 700 740

काजू 600 650

गोला 200 260

केला 25 30

सेब 70 80

अनार 70 80

सभी मूल्य रुपया प्रतिकिलो में हैं।

रोज होंगे जागरण

नवदुर्गा में रात्रि भर मां का गुणगान होगा। गली-गली और चौराहों पर जागरण कर लोग मां से सुख-समृद्धि की कामना करेंगे। ऑकेस्ट्रा पार्टी हाउसफुल चल रही हैं। प्रकाश जागरण पार्टी के संचालक रशिक कुरैशी बताते हैं कि केवल नवदुर्गा में ही नहीं शरद पूर्णिमा तक की बुकिंग उनके पास हैं।

डाइबिटीज है? एहतियात बरतें व्रत में

शहर के वरिष्ठ फिजीशियन डा. एसबी अग्रवाल बताते हैं कि व्रत रखते समय देवीभक्तों को यह ध्यान रखना चाहिए कि बहुत देर तक खाली पेट न रहें। थोड़े-थोड़े अंतर से फल और पानी लेते रहें। एक साथ भरपेट खाने से तेजाब बनने की शिकायत हो जाती है। ज्यादा देर भूखे रहने से पेट खराब होने की आशंका बढ़ जाती है, जिससे एसीडिटी होने लगती है। महिलाओं को खासकर इससे ज्यादा दिक्कत होती है। डायबिटीज पेसेंट, ज्यादा उम्रदराज लोग और कामकाजी महिलाएं व्रत न रखें तो ही बेहतर है, क्योंकि व्रत रखने से उन पर कमजोरी जल्दी हावी होती है। अगर व्रत रखना बहुत जरूरी है तो थोड़ी-थोड़ी देर बाद कम-कम मात्रा में कैलोरी और पानी अवश्य लेते रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.