PreviousNext

जगद्गुरु रामानंदाचार्य प्रवेश द्वार का शिलान्यास

Publish Date:Mon, 27 May 2013 07:35 PM (IST) | Updated Date:Tue, 28 May 2013 01:10 AM (IST)
जगद्गुरु रामानंदाचार्य प्रवेश द्वार का शिलान्यास

जागरण संवाददाता, मथुरा, वृंदावन: मथुरा मार्ग पर श्रीश्री 108 जगद्गुरु रामानंदाचार्य द्वार का भूमिपूजन रामानंदाचार्य जगद्गुरु हंसदेवाचार्य हरिद्वार एवं मलूक पीठाधीश्वर महंत राजेंद्रदास, बाबा बलरामदास, महंत सुतीक्ष्णदास, महंत माधवदास, हनुमान गढ़ी के महंत रामस्वरूप दास, गोवर्धन से आए बाबा सियाराम दास के करकमलों द्वारा ईट पूजन के साथ यज्ञाचार्य पं. विष्णुकांत शास्त्री के आचार्यत्व में सम्पन्न हुआ।

कार्यक्रम का आरंभ वैदिक ऋचाओं की अनुगूंज के मध्य कलश पूजन, नवग्रह पूजन, भूमि पूजन के साथ हुआ। तत्पश्चात द्वार की आधारशिला स्वामी भगवान रामानंदाचार्य के जयघोष के साथ रखी गयी। समारोह में चारों संप्रदाय के संत-महंतों के अलावा अखाड़ा परिषद के भी महंत तथा चेयरमैन व शहर के गणमान्य नागरिक बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

इस दौरान आयोजित विद्वत संगोष्ठी में जगद्गुरु स्वामी हंसदेवाचार्य ने कहा कि भगवान रामानंदाचार्य के द्वार के निर्माण का जो संकल्प लिया है वह सभी के सहयोग से अवश्य ही पूरा होगा। महंत राजेंद्रदास और महंत सुतीक्ष्णदास तथा बाबा बलराम दास ने कहा कि द्वार का निर्माण सभी को भगवान राम की याद दिलाता रहेगा। रामकृष्ण दोनों ही अवतार सर्वश्रेष्ठ माने गए हैं।

समारोह में चेयरमैन मुकेश गौतम, बिहारीलाल वशिष्ठ, कृष्णमुरारी मोतीवाला, छैलबिहारी शर्मा, राम बेरीवाला, भगवत शरण गौतम, रविकांत गर्ग सहित अनेक लोग उपस्थित रहे। संचालन जगन्नाथ दास शास्त्री ने धन्यवाद ज्ञापन बाबा बलराम दास ने किया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    सूरज के तेवर कुछ ठंडे, बढ़ी उमसआशियाने तोड़े तो बजा देंगे ईट से ईट
    अपनी प्रतिक्रिया दें
    • लॉग इन करें
    अपनी भाषा चुनें




    Characters remaining

    Captcha:

    + =


    आपकी प्रतिक्रिया
      यह भी देखें

      संबंधित ख़बरें