Move to Jagran APP

स्कूलों ने बेची किताबें, अभिभावक गुस्साए

जागरण संवाददाता, मैनपुरी : नया शिक्षा सत्र शुरू होने से पहले ही सीबीएसई और आइसीएसई से संबंद्ध विद्या

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Mar 2017 06:00 PM (IST)Updated: Sat, 25 Mar 2017 06:00 PM (IST)
स्कूलों ने बेची किताबें, अभिभावक गुस्साए
स्कूलों ने बेची किताबें, अभिभावक गुस्साए

जागरण संवाददाता, मैनपुरी : नया शिक्षा सत्र शुरू होने से पहले ही सीबीएसई और आइसीएसई से संबंद्ध विद्यालय संचालकों की मनमानी भी शुरू हो गई है। एडमिशन के लिए बच्चों के साथ आने वाले अभिभावकों पर विद्यालय से ही पाठ्य पुस्तकों को खरीदने का दबाव बनाया जा रहा है। मनमानी के विरोध में जिला अभिभावक एसोसिएशन ने जिलाधिकारी के नाम प्रार्थना पत्र देकर उप जिलाधिकारी से विद्यालय संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

loksabha election banner

एक अप्रैल से नया शिक्षा सत्र शुरू हो रहा है। ऐसे में अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाने का ख्वाब संजोए अभिभावक स्कूलों के भ्रामक प्रचार में फंस रहे हैं। सीबीएसई और आइसीएसई से संबद्ध विद्यालय संचालक प्रवेश के नाम पर मनमानी फीस तो वसूल ही रहे हैं। साथ ही अभिभावकों को हजारों रुपये कीमत में पाठ्य पुस्तकें भी जबरन थमा रहे हैं। पाठ्य पुस्तकें न लेने वाले अभिभावकों के बच्चों को एडमिशन न देने का भय दिखाया जा रहा है। जिला अभिभावक एसोसिएशन के सचिव कमल शर्मा का कहना है कि विद्यालय संचालक मनमानी कर रहे हैं। ऐसा कोई नियम नहीं है कि स्कूल संचालक पाठ्य पुस्तकें बेचेंगे। अभिभावक बोर्ड द्वारा संचालित पाठ्यक्रम के अनुसार किसी भी दुकान से पुस्तकें खरीद सकते हैं। लेकिन, स्कूल संचालकों द्वारा अभिभावकों पर जबरन दबाव बनाया जा रहा है। किताबें न लेने पर बच्चों को अगली कक्षा में प्रवेश न देने की धमकी दी जाती है। परेशान अभिभावकों ने जिलाधिकारी के नाम प्रार्थना पत्र उप जिलाधिकारी सदर अमित ¨सह को देकर विद्यालय संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

शिकायत करने वालों में शीलेंद्र मिश्रा, महेश मिश्रा, ब्रजेश कुमार, कृष्णानंद दुबे, अजय शुक्ला, एसके दुबे, सुखवीर भदौरिया, ब्रजेश चतुर्वेदी, सुमित राठौर मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.