Move to Jagran APP

पुलिस के कमजोर सूचनातंत्र से हुई ¨हसा

मैनपुरी: जिला पंचायत के चुनाव में हुई ¨हसा से सबक न लेने के कारण ग्राम पंचायत चुनाव का पहला चरण भ

By Edited By: Published: Sun, 29 Nov 2015 07:29 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2015 07:29 PM (IST)
पुलिस के कमजोर सूचनातंत्र से हुई ¨हसा

मैनपुरी: जिला पंचायत के चुनाव में हुई ¨हसा से सबक न लेने के कारण ग्राम पंचायत चुनाव का पहला चरण भी ¨हसा की भेंट चढ़ गया। पुलिस के कमजोर सूचना तंत्र के कारण बूथ लूटने की कोशिश की गई। जिन मामलों में थाना पुलिस को पहले कार्रवाई करनी चाहिए थी, लेकिन उसमें भी लापरवाही बरती।

loksabha election banner

दूसरे चरण के चुनाव में भी पुलिस की लापरवाही सामने आ रही है। जिला पंचायत के चुनाव में जिले में जमकर ¨हसा हुई थी। लेकिन जिले की पुलिस ने इससे सबक नहीं लिया। यहां तक लाइसेंसी असलहे भी जमा नहीं कराए गए। शनिवार को पहले चरण के मतदान के दौरान अहिरवा और सुल्तानगंज पो¨लग बूथ पर तो लाइसेंसी असलहों से ही फाय¨रग की गई। इन दोनों गांवों में मतदान से तीन दिन पहले विवाद हुआ लेकिन संबंधित थानों की पुलिस ने गंभीरता नहीं दिखाई।

चुनाव में पुलिस के कमजोर सूचना तंत्र से भी परेशानी आ रही है। चुनाव के पहले गांव-गांव जिन लोगों को पाबंद करना चाहिए था, उन्हें पाबंद तक नहीं किया गया। ऐसे में पहले चरण में उपद्रवियों ने जमकर हंगामा किया। दूसरे चरण में बेवर और किशनी में एक दिसंबर को मतदान होना है। लेकिन पुलिस यहां भी लापरवाही बरत रही है।

दूसरे चरण में न तो शस्त्र जमा कराए जा रहे हैं और न ही बेहतर तरीके से दबंगों को पाबंद करने की कार्रवाई हो रही है। जिन क्लस्टर मोबाइल को पांच से छह मिनट के अंदर बूथों पर पहुंचने की व्यूह रचना तैयार की गई थी। वह भी समय से नहीं पहुंच सकीं। दूसरे चरण में शांति से चुनाव कराने के लिए पुलिस को एड़ी चोटी का जोर लगाना पड़ेगा। मतदान से पहले ही बेवर में 12 घंटे के अंदर प्रधान पद के दो प्रत्याशियों को गोली मार दी गई है। ऐसे में उन गांवों में भी स्थिति तनावपूर्ण है।

एसपी राकेश शंकर ने बताया कि थाना पुलिस ने पहले चरण में व्यापक तैयारी नहीं की थी। शस्त्र पूरे जमा नहीं कराए। लापरवाही बरतने वाले थाना प्रभारियों की जांच कर कार्रवाई की जाएगी। दूसरे चरण से पहले अधिक से अधिक शस्त्र जमा करने के निर्देश दिए गए हैं।

अहरिवा बूथ लूटने की कोशिश में 12 नामजद

-बूथ को घेरकर ताबड़तोड़ की थी फाय¨रग

-20 नामजद लोगों पर रिपोर्ट, तीन गिरफ्तार

मैनपुरी: सुल्तानगंज विकास खंड के गांव अहिरवा में पहले चरण के मतदान के समय बूथ को घेरकर ताबड़तोड़ फाय¨रग की गई और बूथ को लूटने की कोशिश की गई थी। इस मामले में नगला दीपा गांव निवासी प्रधान पद के प्रत्याशी के पति समेत 12 नामजद और 20 अज्ञात लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

अहिरवा बूथ पर शनिवार दोपहर 12 बजे इसके मजरे नगला दीपा के दबंगों ने घेर लिया। प्रधान पद की प्रत्याशी मधु यादव के पति कुलदीप यादव और उनके समर्थकों ने बूथ को चारों ओर से घेरने के बाद ताबड़तोड़ फाय¨रग की थी। इससे बूथ पर भगदड़ मच गई। मतदान कर्मियों ने बूथ को अंदर से बंद कर किसी तरह उसे लुटने से बचाया। तैनात पुलिसकर्मियों ने जवाब फाय¨रग की।

भारी पुलिस बल पहुंचा तो दबंगों ने पुलिस पर भी फाय¨रग कर दी। बाद में पुलिस ने उन्हें खदेड़ा और मौके से तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में पुलिस ने प्रत्याशी के पति कुलदीप, विनोद, बालिस्टर, संदीप, सतीश, पुष्पेंद्र, विपिन, विजयपाल, अचल ¨सह, प्रदीप, दिनेश चंद्र व अखिलेश के खिलाफ जानलेवा हमले और अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया है। वहीं 20 अज्ञात लोगों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया है।

इंस्पेक्टर भोगांव आरबी शर्मा ने बताया कि आरोपियों को पकड़ने के लिए दबिश दी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.