Move to Jagran APP

हर हरकत पर होगी पुलिस की नजर

मैनपुरी : नगर की सीमा के अंदर हर आने-जाने वालों पर अब पुलिस की पैनी नजर होगी। 13 सीसीटीवी कैमरे चौबी

By Edited By: Published: Sun, 24 May 2015 06:56 PM (IST)Updated: Sun, 24 May 2015 06:56 PM (IST)
हर हरकत पर होगी पुलिस की नजर

मैनपुरी : नगर की सीमा के अंदर हर आने-जाने वालों पर अब पुलिस की पैनी नजर होगी। 13 सीसीटीवी कैमरे चौबीसों घंटे नगर की निगरानी करेंगे। कोई चूक न हो, इसके लिए पुलिस अधीक्षक खुद वीडियो फुटेज की मॉनीट¨रग करेंगे।

loksabha election banner

अपराध और अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए बनाए गए एक्शन प्लान को पुलिस ने जमीन पर उतारा है। नगर की सुरक्षा के लिए 13 सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। भांवत चौराहा, ईशन नदी तिराहा, घंटाघर चौराहा, तांगा स्टैंड, बड़ा चौराहा, आगरा रोड नवीन मंडी पर कैमरे लगवाए गए हैं।

सभी कैमरों का कंट्रोल रूम पुलिस लाइन स्थित डीसीआर में स्थापित कराया गया है। यहां कंट्रोल रूम में एक बड़ी स्क्रीन लगवाई गई है। जिसमें सभी 13 कैमरों की वीडियो फुटेज चौराहों के नाम के साथ प्रदर्शित होगी। वीडियो फुटेज की चौबीस घंटे निगरानी के लिए पुलिस अधीक्षक ने बाकायदा टीम का गठन किया है। यह टीम प्रभारी बीएस तोमर के निर्देशन में काम करेगी।

काबू होगा ट्रैफिक, मनचलों पर लगेगी लगाम

कंट्रोल रूम में मौजूद पुलिस कर्मियों का कहना है कि यहां स्क्रीन पर सभी वीडियो दिखाई देंगे। जहां जाम की समस्या बनती है, वहां पर तत्काल वायरलेस सेट के माध्यम से ट्रैफिक पुलिस को सूचना दी जाएगी। जाम की असली वजह क्या है, फुटेज के माध्यम से यह भी स्पष्ट तौर पर देखा जा सकेगा। इतना ही नहीं, लड़कियों और महिलाओं के साथ राहजनी और बदसलूकी करने वाले मनचलों पर भी निगरानी की जाएगी। अगर कोई घटना घटित होती है तो वीडियो फुटेज के आधार पर आरोपी की शिनाख्त करना आसान होगा।

पहले भी लगाए गए थे सीसीटीवी कैमरे

मैनपुरी: विधायक निधि से भी नगर में पूर्व में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। लेकिन रखरखाव न होने के कारण वह काम नहीं कर रहे थे। बाद में कैमरे दुरुस्त कर फिर लगवाए गए और उनकी संख्या भी बढ़ाई गई लेकिन उनकी मानीटरिंग नियमित नहीं हो रही थी, जिससे कैमरे अब तक निष्प्रयोज्य ही पड़े हुए थे।

अधिकारी कहिन

'जरूरत है कि पुलिस को हाइटेक बनाया जाए। अब सभी 13 कैमरों की मदद अपराध पर काबू करने के लिए ली जाएगी। मॉनीट¨रग होगी और अपराधियों पर कार्रवाई करने में भी आसानी होगी। प्रयास है कि भविष्य में नगर के अन्य स्थानों पर भी सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था कराई जाए।'

उदय शंकर जायसवाल, पुलिस अधीक्षक, मैनपुरी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.