Move to Jagran APP

सज रहा मंदिर, गूंजेंगे भजन

चरखारी (महोबा) संवाद सहयोगी : भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव को लेकर भक्तों द्वारा तैयारियां शुरू की ग

By Edited By: Published: Thu, 03 Sep 2015 06:12 PM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2015 06:12 PM (IST)
सज रहा मंदिर, गूंजेंगे भजन

चरखारी (महोबा) संवाद सहयोगी : भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव को लेकर भक्तों द्वारा तैयारियां शुरू की गई है। इसी को लेकर बुंदेली कश्मीर चरखारी के प्राचीन गुमान बिहारी मंदिर को भव्य व आकर्षक तरीके से सजाने संवारने का दौर चल रहा है। जन्माष्टमी के पावन अवसर पर रात्रि जागरण, जवाबी कीर्तन व भजन संध्या का आयोजन भी किया जाएगा।

loksabha election banner

जन्माष्टमी से पूर्व गुमान बिहारी ट्रस्ट के सचिव व तहसीलदार अहिवरन सिंह के द्वारा बैठक कर गणमान्य नागरिकों से तैयारियों पर चर्चा की। तहसीलदार ने बताया कि जन्माष्टमी के अवसर पर श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के बाद धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। भजन संध्या और जवाबी कीर्तन के लिए कलाकारों को बाहर से आमंत्रित किया गया है। बैठक में तहसीलदार अहिवरन के साथ पदम सिंह यादव, देवनंदन तिवारी आदि मौजूद रहे। बता दें कि चरखारी को बुंदेलखंड के कश्मीर के रूप में भी जाना जाता है और यहां के गुमान बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी को लेकर भक्तों द्वारा आकर्षक तैयारियां की जाती है। कृष्ण जन्मोत्सव को लेकर भक्तों में उत्साह देखा जा रहा है।

कानपुर व महोबा के बीच होगा जवाबी कीर्तन

महोबा : गुमान बिहारी मंदिर में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के बाद जवाबी कीर्तन का आयोजन किया जाएगा। जिसमें कानपुर की अन्नू शर्मा एवं महोबा के रामआसरे राही के बीच जवाबी मुकाबला होगा। इसकी सारी तैयारियां भी पूर्ण कर ली गई है। बता दें कि हर साल होने वाले कार्यक्रमों को देखने के लिए लोगों की खासी भीड़ उमड़ती है।

आपदा से छुटकारा दिलाता है जन्माष्टमी व्रत

महोबा : गुमान बिहारी मंदिर के पुजारी उपेंद्र गुरुदेव ने बताया कि भविष्य पुराण में जन्माष्टमी का महात्म्य बताया गया है। उनके मुताबिक जहां जन्माष्टमी का व्रत रखा जाता है वहां के लोग आपदा और महामारी से दूर रहे है और लोगों को इनसे छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही जन्माष्टमी का व्रत रखने वालों के सभी क्लेश दूर होते है और सुख समृद्धि प्राप्त होती है। उन्होंने बताया कि श्रीकृष्ण भगवान के नाम का स्मरण करने मात्र से ही पुण्य फल की प्राप्ति होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.