आस्था व श्रद्धा के साथ पूजे गए शिल्पदेव विश्वकर्मा

Publish Date:Sun, 17 Sep 2017 11:19 PM (IST) | Updated Date:Sun, 17 Sep 2017 11:19 PM (IST)
आस्था व श्रद्धा के साथ पूजे गए शिल्पदेव विश्वकर्माआस्था व श्रद्धा के साथ पूजे गए शिल्पदेव विश्वकर्मा
महराजगंज: शिल्पदेव भगवान विश्वकर्मा की पूजा रविवार को जिले में धूमधाम के साथ मनाया गया। कल कारखानों

महराजगंज: शिल्पदेव भगवान विश्वकर्मा की पूजा रविवार को जिले में धूमधाम के साथ मनाया गया। कल कारखानों के साथ ही दुकानों व वाहनों की भी लोगों ने पूजा की। परंपरागत ढंग से झांकिया निकाली गई। कई जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। जबकि गैरजों में पूरे दिन उत्सव का माहौल रहा।

सोनार कल्याण समिति द्वारा सिविल लाइन धर्मशाला पर विश्वकर्मा भगवान की झांकी निकाली गई। नगर में भ्रमण के बाद वापस धर्मशाला पहुंचे। वहां विश्वकर्मा भगवान के चित्र पर माल्यार्पण कर व अगबरत्ती जलाकर पूजन अर्चन की गई। इसके बाद अखंड हरि कीर्तन की शुरूआती हुई। कार्यक्रम में अरूण वर्मा, राजेंद्र वर्मा, अनिरूद्ध वर्मा, गौरी शंकर वर्मा, ओम प्रकाश वर्मा, दरोगा वर्मा, ओम प्रकाश, गणेश वर्मा, बसंत वर्मा, अनिल वर्मा, भरत वर्मा, सुख सागर वर्मा, अशोक वर्मा, अच्छेलाल वर्मा आदि सदस्य लीन रहे। जबकि रोडवेज वर्कशाप में कर्मचारियों ने हवन-पूजन किया। लोक निर्माण विभाग परिसर व महिला अस्पताल में हरि कीर्तन किया गया और प्रसाद वितरण कर श्रद्धा के साथ पर्व को मनाया गया। घरों में भी कई लोग अपने वाहनों की धुलाई की और उसका पूजन अर्चन किया।

खुशहाल नगर संवाददाता के अनुसार पुरैना चौराहे पर स्थित मेयर्स महावीरजी मार्डन राईसमिल में विश्वकर्मा पूजा धूमधाम से मनाया गया। राईस मिल प्रोपराइटर ओमप्रकाश जायसवाल ने विश्वकर्मा भगवान का पूजा अर्चन किया और प्रसाद का वितरण किया। रात में लोगों ने भंडारे का आनंद उठाया। जबकि बिरहा के जोरदार के मुकाबले का आयोजन हुआ। इस अवसर पर सुशीला जायसवाल ,सत्यप्रकाश जयसवाल आदि लोग उपस्थिति रहे।

भिटौली संवाददाता के अनुसार ग्रेट वैल्यू फूड्स तरकुलवा तिवारी में विश्वकर्मा पूजा धूमधाम से मनाया गया द्य महाप्रबंधक रमेश बाली ने विश्वकर्मा भगवान का पूजा-अर्चन किया। इसके बाद प्रसाद वितरण किया गया और भंडारे का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्लांट मैनेजर जसवंत ¨सह, पंकज ¨सह, परम ¨सह, तीरथ ¨सह, अनिमेष, जीपी श्रीवास्तव, पीयूष जायसवाल, बालेन्दू द्विवेदी,अलीशेर आदि लोग उपस्थित रहे। बृजमनगंज, कोल्हुई, बहुदरी, धानी, निचलौल, सिसवा, ठूठीबारी, झुलनीपुर, शिकारपु, पनियरा, मंगलपुर, परतावल, हरपुर तिवारी आदि स्थानों पर भी विश्वकर्मा भगवान की धूमधाम से आरती उतारी गई और पूजन अर्चन की गई। फरेंदा कस्बे के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रो में भी विश्वकर्मा जयंती बडे ही धूमधाम के साथ मनाई गई। सरकारी विभागों के साथ ही निजी प्रतिष्ठानों पर भी विश्वकर्मा महाराज की पूजा अर्चना की गई। आनंदनगर कार्यालय के अनुसार रविवार को सेक्शन इंजीनिय¨रग रेल पथ, पीडब्लूआई आफिस, रेलवे स्टेशन, बिजली विभाग, नगरपंचायत कार्यालय सहित अनेक सरकारी विभागों में अधिकारियों की अगुवाई में पूजा पाठ का आयोजन किया गया। इसके अलावा शहर में स्थापित कल पुर्जो व विभिन्न प्रकार की मशीन विक्रेताओं ने प्रतिष्ठानों को विश्वकर्मा पूजा के मद्देनजर आकर्षण तरीके से सजाया था। सेक्शन इंजीनियर रेल पथ के इंजीनियर बद्री विशाल त्रिपाठी व एमसीएम राम सरन लोहार ने संयुक्त रूप से कहा कि देश में विश्वकर्मा जयंती बड़े धूमधाम से मनाई जाती है। इस दिन देश के विभिन्न राज्यों में खासकर औद्योगिक क्षेत्रों, फैक्ट्रियों, लोहे की दुकान, वाहन शोरूम, सर्विस सेंटर आदि में पूजा होती है। इस मौके पर मशीनों, औजारों की सफाई एवं रंगरोगन किया जाता है। इस दिन ज्यादातर कल-कारखाने बंद रहते हैं, और लोग हर्षोल्लास के साथ भगवान विश्वकर्मा की पूजा करते है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:festival(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    यह भी देखें