Move to Jagran APP

सिपाही को पुरस्कार, एसओ को फटकार

महराजगंज : गोरखपुर रेंज के डीआइजी शिव सागर ¨सह ने बुधवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय, आंकिक शाखा, पत्र

By Edited By: Published: Wed, 29 Jun 2016 11:56 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2016 11:56 PM (IST)

महराजगंज : गोरखपुर रेंज के डीआइजी शिव सागर ¨सह ने बुधवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय, आंकिक शाखा, पत्र व्यवहार शाखा, शिकायत प्रकोष्ठ, पीआरओ सेल, विशेष जांच प्रकोष्ठ, महिला प्रकोष्ठ, एएसपी पेशी, बड़ी पेशी, डीसीआरबी व महिला थाने का निरीक्षण किया। महिला थाने में कंप्यूटर से एफआइआर कापी तुरंत निकालने पर महिला सिपाही शशि यादव को नगद पुरस्कार दिया और ठीक से परेड न कर पाने पर महिला थानाध्यक्ष शीला यादव को फटकार लगाते हुए नियमित परेड का अभ्यास करने का निर्देश दिया।

loksabha election banner

पुलिस अधीक्षक कार्यालय परिसर में स्थित डीसीआरबी में गंदगी व 35 चार्जशीट लंबित मिलने पर डीआइजी ने कार्य में सुधार लाने के निर्देश दिए। सदर लाइन्स रजिस्टर दुरुस्त न मिलने, पेशी पुलिस अधीक्षक की आलमारी में रखी फाइलों पर धूल जमी होने व गंदगी मिलने पर डीआइजी ने नाराजगी जतायी। पुलिस कार्यालय में बिजली के तार बिखरे होने व बोर्ड खुला मिलने से नाखुश डीआइजी ने पुलिस लाइन के प्रतिसार निरीक्षक से कहा कि सुरक्षा के प्रति इतनी लापरवाही ठीक नहीं है। इसे तुरंत दुरुस्त कराएं और पुलिस कार्यालय परिसर के चहुंओर चहारदीवारी बनवाएं।

पुलिस कार्यालय के निरीक्षण के बाद डीआइजी महिला थाने पर पहुंचे। इस थाने पर एक प्लस चार की सलामी दी गयी। सलामी के दौरान महिला थानाध्यक्ष शीला यादव द्वारा गलत परेड करने व आगे की जगह पीछे मुड़ने पर डीआइजी के माथे पर बल पड़ गए। उन्होंने महिला थानाध्यक्ष को फटकार लगाते हुए नियमित परेड करने का निर्देश दिया। महिला थाने में लंबित मिले पांच मामलों के त्वरित निस्तारण पर जोर दिया । हर सप्ताह कितने मामलों का निस्तारण होता है के सवाल पर बताया गया कि दो-तीन। इस पर डीआइजी ने कहा कि मामलों के निस्तारण में और तेजी लाएं। महिला थाना परिसर में सफाई व्यवस्था दुरुस्त मिलने पर डीआइजी ने शाबाशी दी।

डीआइजी ने पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिया कि त्यौहारों पर शांति व्यवस्था बनाए रखें। इसके लिए अभिसूचना तंत्र को और सक्रिय करें और अराजकतत्वों से सख्ती से निपटें। एलाआइयू इंसपेक्टर से कहा कि कहीं भी शांति व्यवस्था में खलल की कोशिश की जानकारी मिले तो तुरंत पुलिस अधीक्षक को बताएं जिससे निरोधात्मक कार्रवाई की जा सके।डीआइजी के पूछने पर पुलिस कार्यालय के कर्मचारियों व अधिकारियों ने बिजली की समस्या से निजात दिलाने की मांग की। कहा कि बिजली की भीषण कटौती से उमस भरी गर्मी में काम करना कठिन हो गया है। इसलिए सभी प्रकोष्ठों व शाखाओं को जेनरेटर से जोड़ा जाए। निरीक्षण के दौरान डीआइजी के साथ पुलिस अधीक्षक भारत ¨सह, एएसपी हरगो¨वद, सीओ त्रिलोकी नाथ पांडेय, इंसपेक्टर कोतवाली टी.पी. श्रीवास्तव व आरआइ पुलिस लाइन्स उपस्थित रहे। ---------------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.