Move to Jagran APP

यूपी इंवेस्टर्स मीट में पांच हजार करोड़ का एमओयू साइन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का दावा है कि भविष्य में उत्तर प्रदेश में रोजगार बढ़ेगा। उत्तर प्रदेश रोजगार देने वाला एक बड़ा राज्य होगा। लखनऊ में आज इनवेस्टर्स मीट की सफलता से मुख्यमंत्री खासे गदगद दिखे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 27 Jan 2015 12:52 PM (IST)Updated: Tue, 27 Jan 2015 08:12 PM (IST)
यूपी इंवेस्टर्स मीट में पांच हजार करोड़ का एमओयू साइन

लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की मौजूदगी में आज इंवेस्टर्स मीट 2015 में पांच हजार करोड़ रुपये का एमओयू साइन किया गया है। इस इन्वेस्टर्स मीट में देश की कई बड़ी कंपनिया हैं। मीट में एमओयू साइन होने से गदगद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दावा किया कि भविष्य में उत्तर प्रदेश में रोजगार बढ़ेगा। उत्तर प्रदेश रोजगार देने वाला एक बड़ा राज्य होगा।

loksabha election banner

सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश के सभी बड़ी कंपनियो का यूपी से रिश्ता है। यह कंपनियां जल्दी ही हमारे प्रदेश में निवेश की इच्छुक हैं। बड़ी कंपनियों के उत्तर प्रदेश में आने से प्रदेश में रोजगार निश्चित रूप से बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास उत्तर प्रदेश में मैनुफैक्चरिंग को और अधिक बढ़ाना है। जिससे कि हमारे प्रदेश के युवाओं का स्किल और बेहतर होगा और हमारे मिशन कौशल विकास को भी नई दिशा मिलेगी। सूबे का युवा अब बाहर नौकरी करने नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया राज्यों से ही शुरू होगा। इसमें भी उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी भागेदारी होगी। सीएम अखिलेश ने कहा कि हमने उत्तर प्रदेश के विकास का बजट भी काफी बढ़ाया है। अब आईटी क्षेत्र में उत्तर प्रदेश में बड़े पैमाने पर काम हो रहा है।

ई-उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स मीट में आज मुख्यमंत्री ने परिवहन निगम के स्मार्ट कार्ड और यूपी बस एप्स का उद्घाटन भी किया। इस अवसर पर डीएम गाजीपुर नरेंद्र सिंह पटेल को सबसे ज्यादा ई-ट्रांजेक्शन के लिए सम्मानित किया गया। मीट मे लावा के साथ 600 करोड़ प्रोजेक्ट का एमओयू साइन किया गया। सीएम ने 570 करोड़ रुपये की लागत से सैमसंग मैनुफैक्चरिंग फैसिलिटी का शुभारंभ किया। इस बार इन्वेस्टर्स मीट में एचसीएल,आईबीएम,माइक्रोसॉफ्ट, सैमसंग व एचपी भी शामिल हैं।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि लखनऊ में तो आईटी सिटी का स्थापना हो रही है। अब मेरठ, आगरा तथा गोरखपुर में सरकार आईटी पार्क बनाएगी। इससे हम एक बड़ी चुनौती से निपट सकेंगे। माना जा रहा है कि देश में 2020 तक आईटी सेक्टर को आयात के मामले में पेट्रोल तथा अन्य की तरह ही आयात शुक्ल देना पड़ेगा। हम इस चुनौती से निपटने की तैयारी में हैं। हमारा प्रयास आज के हर एमओयू को जमीन पर उतारने की रहेगी।

लखनऊ में आज एक बड़ी इनवेस्टर्स मीट का आयोजन किया गया था। इसके बाद सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश के सभी बड़ी कंपनियो का यूपी से रिश्ता है। यह कंपनियां जल्दी ही हमारे प्रदेश में निवेश की इच्छुक हैं। बड़ी कंपनियों के उत्तर प्रदेश में आने से हमारे प्रदेश में रोजगार निश्चित रूप से बढ़ेगा। होटल ताज में आयोजित इनवेस्टर्स मीट-2015 का उद्घाटन करने के बाद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सभी कंपनियों मुख्यमंत्री ने स्वागत किया।

ओबामा और ममता का समर्थन, केंद्र को खरी-खरी

अमेठी के पिंडोरिया में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के धर्म व जाति की राजनीति खत्म किए जाने और अमिताभ बच्चन को भारत रत्न दिए जाने के बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बयान का समर्थन किया।अपने निजी छायाकार उदयराज यादव के यहां प्रीतिभोज में शामिल होने आए मुख्यमंत्री ने कहा कि अमिताभ अच्छे अभिनेता हैं। देश नहीं विदेश में भी उनका नाम है। उन्हें भारत रत्न मिलना चाहिए। ओबामा के उस बयान का समर्थन किया जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत में धर्म और संप्रदाय के नाम पर राजनीति बंद हो तो भारत विकसित हो सकता है। उन्होंने केंद्र सरकार पर उपेक्षा का आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र सरकार हमारी योजनाओं का विरोध कर उसकी नकल करती है। मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति पर लोकायुक्त जांच के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जांच चल रही है। मंत्री लोकायुक्त को जवाब देंगे।

पुलिस को करूंगा ठीक

मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस को आम जनता को परेशान नहीं करने दूंगा। पुलिस पैसा लेकर गरीबों को परेशान करती है। ऐसी व्यवस्था बना रहा हूं कि सब कुछ ठीक हो जाएगा। आपने सरकार बनाई है। शोषण नहीं होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.