Move to Jagran APP

यूपी की 40 लाख ग्रामीण महिलाओं को मिलेगा इंटरनेट का प्रशिक्षण

प्रदेश के 33 जिलों के 27 हजार गांवों की 40 लाख महिलाओं को इंटरनेट साथी कार्यक्रम के तहत अगले साल मार्च तक प्रशिक्षित किया जायेगा।

By Ashish MishraEdited By: Published: Wed, 26 Oct 2016 09:15 AM (IST)Updated: Wed, 26 Oct 2016 09:27 AM (IST)
यूपी की 40 लाख ग्रामीण महिलाओं को मिलेगा इंटरनेट का प्रशिक्षण

लखनऊ (जेएनएन)। मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने प्रदेश के 33 जिलों के 27 हजार गांवों की 40 लाख महिलाओं को इंटरनेट साथी कार्यक्रम के तहत अगले साल मार्च तक प्रशिक्षित करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए ऐसी 7300 स्थानीय महिलाओं को चुन कर प्रशिक्षित किया जाएगा, जो स्थानीय और आसपास के गांवों की महिलाओं को प्रशिक्षित करेंगी। प्रशिक्षण के बाद इन महिलाओं को डिजिटल रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

loksabha election banner

कंप्यूटर लैब सहायकों ने सरकार से की रोजगार बहाली की मांग

शास्त्री भवन स्थित सभागार में मंगलवार को एमओयू टाटा ट्रस्ट के संबंध में गठित राज्य स्तरीय स्टीयङ्क्षरग कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य सचिव ने बताया कि इंटरनेट साथी कार्यक्रम के तहत जिन जिलों के गांवों से महिलाओं को चुना जाना है, उनमें आगरा, अलीगढ़, इलाहाबाद, आजमगढ़, बहराइच, बाराबंकी, बस्ती, बुलंदशहर, फैजाबाद, फतेहपुर, गोरखपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, प्रतापगढ़, रायबरेली, सुल्तानपुर, वाराणसी, देवरिया, कुशीनगर, मऊ, बलिया, महराजगंज, संतकबीरनगर, जौनपुर, कानपुर नगर, कौशांबी, मैनपुरी, मिर्जापुर, संतरविदास नगर, सीतापुर, सोनभद्र, सिद्धार्थनगर व उन्नाव शामिल हैं। इसके अलावा बलरामपुर, चंदौली, गाजियाबाद, गाजीपुर, महोबा, शामली व श्रावस्ती के साढ़े चार हजार गांवों की छह लाख महिलाओं को भी जनवरी से जून के बीच प्रशिक्षित करने का निर्देश मुख्य सचिव ने दिया। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम टाटा ट्रस्ट व गूगल इंडिया के संयुक्त सहयोग से शुरू किया जा रहा है।

अब कंप्यूटर के जरिए ही पुलिसकर्मियों को कमान
मुख्य सचिव ने टाटा ट्रस्ट स्वच्छ मिशन के तहत बहराइच, महराजगंज व बलरामपुर सहित पूर्वी प्रदेश के कई जिलों में पेयजल की गुणवत्ता को बेहतर करने के लिए जल की शुद्धता की जांच और संबंधित उपचार के नए उपाय व प्रयास करने को कहा। साथ ही योजना के तहत बहराइच, श्रावस्ती, फैजाबाद, इलाहाबाद, लखनऊ व गाजियाबाद के निर्बल वर्ग के श्रमिकों और भट्ठों पर काम करने वाले व्यक्तियों को शासकीय श्रमिक योजनाओं से लाभान्वित कराने के लिए उन्हें स्वरोजगार उपलब्ध कराने के काम में तेजी लाने को कहा। मुख्य सचिव ने योजना के जरिए कैंसर से प्रभावित लोगों की निशुल्क स्क्रीनिंग करा के बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

सीयूएसबी के एमटेक-कंप्यूटर साइंस कोर्स में सीधे नामांकन का मौका

भटनागर ने सरकारी स्कूलों में तकनीकी शिक्षा के लिए पायलट प्रोजेक्ट के रूप में बहराइच के 20 विद्यालयों में कक्षा पांच से आठ तक के छात्र-छात्राओं को दिसंबर से मुफ्त तकनीकी शिक्षा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कक्षा दो से चार तक के करीब 12 हजार विद्यार्थियों को भाषा व गणित विषय में सुधार के लिए विभिन्न प्रकार की एकेडमिक गतिविधियां जल्द आयोजित कराई जाएंगी। मुख्य सचिव ने प्रतापगढ़ में टाटा ट्रस्ट द्वारा महिला श्वेत धारा मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी का पंजीकरण करा के लगभग 700 महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित कर दुग्ध प्रसंस्करण का काम दिसंबर में शुरू करने में पीसीडीएफ का भी सहयोग प्राप्त करने के निर्देश दिए। बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त प्रदीप भटनागर, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अरुण कुमार सिन्हा, प्रमुख सचिव कृषि रजनीश गुप्ता, प्रमुख सचिव उद्यान एवं प्रसंस्करण महेश कुमार गुप्ता, मुख्यमंत्री के सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा व टाटा ट्रस्ट के कार्यक्रम प्रमुख अभय गंधे सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.