Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश के पुलिसकर्मियों ने वेतन के लिए बांधी काली पट्टी

उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में आज अन्य विभागों और अन्य राज्यों के मुकाबले उत्तर प्रदेश के सिपाहियों के कम वेतनमान से नाराज पुलिसकर्मियों ने काली पट्टी बांध कर ड्यूटी की। सहारनपुर और बस्ती में ऐसे पुलिसकर्मी अधिक देखे गए। इन पुलिसकर्मियों ने डीजीपी से व्यवस्था दुरुस्त करवाने की मांग

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2015 10:17 PM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2015 10:30 PM (IST)
उत्तर प्रदेश के पुलिसकर्मियों ने वेतन के लिए बांधी काली पट्टी

लखनऊ। वेतन विसंगति दूर करने सहित कई मांगों को लेकर पुलिस का रोष गुरुवार को सामने आ गया। कई जिलों में पुलिसकर्मियों ने बांह पर काली पट्टी बांधकर कार्य किया। इससे पहले सोशल मीडिया पर कई दिनों से एक अक्टूबर को विरोध दिवस के रूप में मनाए जाने के संदेश वायरल हो रहे थे। वॉट्सएप पर गुरुवार को विरोध की तस्वीरें और संदेश दिनभर वायरल होते रहे। अभी कुछ समय पहले सीमावर्ती राज्य उत्तराखंड में भी पुलिसकर्मियों ने इसी प्रकार से अपना विरोध दर्ज कराया था। गृह विभाग के प्रमुख सचिव देवाशीष पंडा ने कहा कि पुलिसकर्मियों की वेतन विसंगति का मामला सरकार के संज्ञान में है। इसे दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। सोशल मीडिया में वायरल हो रहे संदेशों में दारोगा व सिपाही की वेतन विसंगति को दूर करने व कार्य की अवधि निर्धारित किए जाने की मांग की जा रही थी। एक साल में 365 दिन ड्यूटी के बदले महज एक माह का अतिरिक्त वेतन दिए जाने के मुद्दे सहित अन्य मांगों को लेकर विरोध के संदेश लगातार प्रसारित हो रहे थे। मुख्य रूप से दारोगा का पे ग्रेड 4600 से बढ़ाकर 4800 तथा सिपाही का पे ग्रेड 4200 से बढ़ा कर 4600 रुपये किए जाने की मांग की जा रही है। इन मांगों को लेकर प्रतापगढ़, बाराबंकी, कानपुर, बरेली, मेरठ, चंदौली, गोरखपुर, मैनपुरी, श्रावस्ती, रायबरेली, एटा सहित कई जिलों में पुलिसकर्मियों ने अपना विरोध जताया। राजधानी में कोई भी पुलिसकर्मी काली पट्टी बांध कर काम करता नहीं नजर आया। प्रतापगढ़ पुलिस लाइंस मेस में मांगों के समर्थन में ज्यादातर जवानों ने खाना नहीं खाया। वाराणसी में पुलिस लाइन में पुलिसकर्मियों ने काली पट्टी बांधकर विरोध जताया। एसएसपी ने बताया कि काली पट्टी बांधकर विरोध करने वाले पुलिसकर्मियों को चिह्नित किया जा रहा है। उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बस्ती में पुलिस कार्यालय से लेकर डीआइजी कार्यालय के अलावा थानों और पेशी कार्यालयों में काली पट्टी बांधकर पुलिसकर्मी काम करते नजर आए। सहारनपुर में अराजपत्रित पुलिस कल्याण संस्थान व वेलफेयर सोसायटी के बैनर तले सिपाहियों ने काली पट्टी बांध कर ड्यूटी की। सोसायटी के पदाधिकारी सिपाहियों ने बताया कि सिर्फ उत्तर प्रदेश के सिपाहियों को छोड़ बाकी राज्यों के सिपाही का वेतनमान समय-समय पर बढ़ता जा रहा है, मगर यहां कुछ नहीं हो रहा है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.