Move to Jagran APP

जूनियर तक के बच्चों को दो सेट यूनीफार्म

लखनऊ(राज्य ब्यूरो)। प्रदेश सरकार राजकीय, परिषदीय, सहायता प्राप्त प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालयों क

By Edited By: Published: Fri, 22 Aug 2014 02:37 PM (IST)Updated: Fri, 22 Aug 2014 02:37 PM (IST)

लखनऊ(राज्य ब्यूरो)। प्रदेश सरकार राजकीय, परिषदीय, सहायता प्राप्त प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालयों के कक्षा एक से आठ तक के बच्चों को 15 सितंबर से 15 अक्टूबर तक मुफ्त यूनिफार्म के दो सेट मुहैया कराएगी। 14 वर्ष तक के छात्र-छात्राओं को जूनियर तक की शिक्षा के प्रति आकर्षित करने को नि:शुल्क यूनिफार्म हर साल उपलब्ध कराई जाती है।

loksabha election banner

मुख्य सचिव आलोक रंजन ने कल चालू शैक्षिक सत्र 2014-15 के लिए गुणवत्ता एवं समयबद्धता को ध्यान में रखते हुए निर्धारित समय सीमा में वितरण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। सत्र 2014-15 के लिए हर जिले को 75 प्रतिशत धनराशि अवमुक्त की गई है। शेष धनराशि माग के आधार पर जारी की जाएगी।

-----------

ब्लाक पर दिए जाएंगे प्रशिक्षण

विकासखंड स्तर पर क्रय प्रक्रिया प्रारंभ करने के पूर्व प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिला स्तरीय समिति प्रशिक्षण देने को प्रभारी अधिकारी नामित करेगी। तत्पश्चात वह स्कूल प्रबंध समिति के अध्यक्ष एवं सचिव को यूनिफार्म वितरण से संबंधित प्रक्रिया, वित्तीय एवं प्रशासनिक नियमों की जानकारी देंगे।

-----------

एसएमसी होगी उत्तरदायी

यूनिफार्म वितरण को विद्यालय प्रबंध समिति (एसएमसी) पूर्णतया उत्तरदायी होगी। विकासखंड स्तर पर प्रशिक्षण होने के उपरात तीन दिनों के अंदर समिति की विशेष बैठक आहूत की जाएगी। इसमें नि:शुल्क यूनिफार्म वितरण कार्ययोजना से अवगत कराया जाएगा।

------------

टास्क फोर्स करेगी निरीक्षण

जिला स्तरीय समिति द्वारा गठित टास्क फोर्स यूनिफार्म वितरण की तिथि से एक सप्ताह के अंदर विद्यालय का अनिवार्य रूप से निरीक्षण करेगी। इस दौरान यूनिफार्म के धुलने के बाद रंग फीका पड़ने की शिकायतों का पता लगाएगी, साथ ही अभिभावकों का मत हासिल करेगी।

------------

तो नपेंगे बीईओ

यूनिफार्म की आपूर्ति में बेसिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी, नगर शिक्षा अधिकारी की संलिप्तता होने पर न केवल रिकवरी की जाएगी बल्कि उसे कदाचार की श्रेणी में रखते हुए उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी।

-----------

कंट्रोल रूम में करें शिकायत

यूनिफार्म की गुणवत्ता एवं वितरण व्यवस्था की निगरानी और शिकायत की सुनवाई के लिए राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय में टोल-फ्री कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति वितरण व्यवस्था से संबंधित जानकारी व शिकायत 18001805553 पर कर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.