Move to Jagran APP

पद संभालते ही मंत्री बोले जनता की उम्मीदों और योगी के मिशन को बढायेंगे आगे

ऊर्जा, आबकारी और औद्योगिक विकास से मुख्यमंत्री ने अपने को दूर रखा है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद को लोक निर्माण विभाग और डॉ. दिनेश शर्मा को माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा दिए गए हैं।

By Ashish MishraEdited By: Published: Thu, 23 Mar 2017 04:15 PM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2017 09:18 PM (IST)
पद संभालते ही मंत्री बोले जनता की उम्मीदों और योगी के मिशन को बढायेंगे आगे

लखनऊ (जेएनएन)। मुख्यमंत्री आदित्य नाथ योगी ने बुधवार को मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया है। उन्होंने अखिलेश सरकार से थोड़ा अलग हटते हुए महत्वपूर्ण वित्त विभाग भी साथी मंत्री राजेश अग्रवाल को सौंपा है। इसके अलावा ऊर्जा, आबकारी और औद्योगिक विकास जैसे अहम विभागों से भी अपने को दूर किया है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद को लोक निर्माण विभाग और डॉ. दिनेश शर्मा को माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा सहित क्रमश: चार और पांच विभाग दिए गए हैं।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने ऊर्जा, औद्योगिक विकास और आबकारी जैसे दूसरे महत्वपूर्ण विभाग भी दूसरे मंत्रियों को सौंपे हैं जबकि गृह, गोपन, सतर्कता, राज्य संपत्ति जैसे विभाग मुख्यमंत्री के पास रहने की लंबे समय से चली आ रही परम्परा को बरकरार रखा है। उन्होंने अपने पास 37 विभाग रखे हैं जबकि अपने सहयोगियों केशव प्रसाद मौर्य और डॉ. दिनेश शर्मा पर भी अधिक विभागों का बोझ नहीं लादा है।

बंटवारे में इस बात का ख्याल रखा गया है कि अधिक काम वाले विभागों के साथ कोई न कोई राज्यमंत्री जरूर हो। इस बात की कोशिश भी की गई है कि मंत्रियों को उनकी जानकारी, अनुभव और रुचि के हिसाब से विभाग मिले। पहली बार किसी गैर मुस्लिम लक्ष्मी नारायण चौधरी को अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की जिम्मेदारी दी गई है। गौरतलब है कि इससे पहले 2012 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शपथ ग्रहण के बाद विभागों के बंटवारे में 50 विभाग अपने पास रखे थे। चुनावी बेला आने तक यह संख्या 62 तक पहुंच गई थी।आओ जाने विभागों के बंटवारे के बाद क्या कहा यूपी के मंत्रियों ने ---


डॉ. दिनेश शर्मा, उप मुख्यमंत्री 
शिक्षा से ही समाज की दिशा और दशा बदलती है। कोशिश होगी कि नकल विहीन परीक्षा हो और शिक्षा माफियाओं पर अंकुश लगाया जा सके।

बृजेश पाठक, मंत्री विधि एवं न्याय, राजनैतिक पेंशन और अतिरिक्त ऊर्जा स्त्रोत 
सरकार के संकल्प को पूरा किया जाएगा। कोशिश होगी कि अपने विभाग से जनता को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाया जा सके। 

-सुरेश खन्ना संसदीय कार्य, नगरीय विकास, शहरी समग्र विकास मंत्री
जन अपेक्षाओं को ध्यान में रखते हुए प्रदेश में बदलाव लानेे के लिए हरसंभव प्रयास किया जाएगा। सर्वांगीण विकास, सुशासन और भय मुक्त वातारण तैयार करना ही सरकार की प्राथमिकता होगी। 
 

सतीश महाना औद्योगिक विकास मंत्री

प्रधानमंत्री जी के मेक इन इंडिया से लेकर प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने की दिशा में तेजी से कार्य किया जाएगा। इससे सूबे में बड़े पैमाने पर रोजगार का भी सृजन होगा। 

स्वामी प्रसाद मौर्य श्रम एवं सेवायोजना, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन मंत्री
विभागीय अफसरों के साथ बैठक कर संकल्प पत्र के मुताबिक आगे की रणनीति तय करके जनहित में तेजी से विकास के कार्य किए जाएंगे। 

सूर्यप्रताप शाही कृषि मंत्री 

कृषि उत्पादन बढ़ा किसानों की आय को दोगुना करना होगी। प्रदेश में तेजी गिरती कृषि विकास दर बढ़ाना और जैविक खेती को प्रोत्साहित करते हुए मिट्टी की उर्वरा क्षमता बचाने का काम होगा।

सुरेश राणा राज्य मंत्री, गन्ना विकास व चीनी मिलें 
प्रदेश को गन्ना व चीनी उत्पादन में अव्वल बनाए रखने के साथ किसानों की भुगतान व बीज उपलब्धता जैसी समस्याओं का तत्काल निराकरण कराया जाएगा।

दारा सिंह चौहान, वन एवं पर्यावरण मंत्री 
प्रदूषण मुक्त वातावरण का सृजन करेंगे। वन की अवैध कटान को रोकेंगे और प्राथमिकता पर पारदर्शिता लाएंगे। मुख्यमंत्री जी और पार्टी की अपेक्षा पर पूरी तरह खरा उतरेंगे।

आशुतोष टंडन मंत्री, प्राविधिक शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा
पूर्ण परिश्रम और पूर्ण निष्ठा से काम किया जाएगा। हमने चुनाव के दौरान जो संकल्प लिए हैं उसे पूरा किया जाएगा। हम जनता की अपेक्षा पर खरा उतरेंगे।

अनुपमा जायसवाल मंत्री, बेसिक शिक्षा
मैं 28 वर्ष से संगठन से जुड़ी हूं। मुझे जनभावना के आदर के साथ ही मुख्यमंत्री की अपेक्षा, सरकार के संकल्प और सुशासन के लिए काम करना है।

स्वतंत्र देव सिंह परिवहन मंत्री स्वतंत्र प्रभार
हमारा विभाग आम जनता के लिए है। हमारी प्राथमिकता में आमजन है। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के नेतृत्व में बेहतर काम करेंगे। हम भ्रष्टाचार मुक्त, पारदर्शी व्यवस्था कायम करेंगे।

रमापति शास्त्री मंत्री, समाज कल्याण
विभाग की सारी सुविधाएं आमजन तक पहुंचाएंगे। भ्रष्टाचार खत्म करेंगे और विभाग तथा आमजन के बीच सामंजस्य भी बनाएंगे।

राजेश अग्रवाल वित्त मंत्री

स्वाभाविक रूप से मुझे बहुत ही महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिली है। बहुत लंबे समय से यह विभाग मुख्यमंत्रियों के पास रहा है। किसानों की कर्जमाफी पर संकल्प पत्र के वायदे के अनुसार काम करेंगे। 


- उपेन्द्र तिवारी जल सम्पूर्ति, भूमि विकास व जल संसाधन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

भाजपा अपने संकल्प पत्र को पूरा करने और सबका साथ, सबका विकास नारे के प्रति अपनी वचनबद्धता निभाएंगी। जनता द्वारा किए भरोसे पर शतप्रतिशत खरा उतरने का प्रयास किया जाएगा।


 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.