Move to Jagran APP

कुशीनगर और आगरा में धर्मांतरण कराने को लेकर शोरशराबा, मुकदमा

धर्मांतरण कराने की कोशिश ईसाई मिशनरियों से जुड़े लोगों के लिए आज काफी महंगी पड़ गई। कुशीनगर और आगरा में धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश में लगे दस मिशनरी दबोच लिए गए।

By Nawal MishraEdited By: Published: Wed, 29 Mar 2017 09:38 PM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2017 11:44 PM (IST)
कुशीनगर और आगरा में धर्मांतरण कराने को लेकर शोरशराबा, मुकदमा
कुशीनगर और आगरा में धर्मांतरण कराने को लेकर शोरशराबा, मुकदमा

लखनऊ (जेएनएन)। धर्मांतरण कराने की कोशिश ईसाई मिशनरियों से जुड़े लोगों के लिए आज काफी महंगी पड़ गई। कुशीनगर और आगरा में धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश में लगे दस मिशनरी दबोच लिए गए। उनके खिलाफ धर्मांतरण से जुड़े कानून के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया। इनमें में दो पादरी समेत चार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। हिंंदू संगठनों खासकर हिंदू युवा वाहिनी और बजरंग दल ने दोनों शहरों में मिशनरियों के खिलाफ कड़ा प्रतिरोध दर्ज कराया।

loksabha election banner

यह भी पढेंः आस्था पर चोट के बाद बुलंदशहर, रामपुर, संभल और हापुड़ में तनाव

कुशीनगर में चार को जेल भेजा

कुशीनगर के खड्डा क्षेत्र के सुकरौली गांव में धर्म परिवर्तन कराने के आरोप में पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। इसमें दो व्यक्ति महाराष्ट्र के पादरी बताए जा रहे हैं। महाराष्ट्र से दो व्यक्ति सोमवार को गांव में उमेश के घर आए। आज सुबह उमेश के दरवाजे पर एक धार्मिक अनुष्ठान में दर्जनों लोग शामिल हुए। इसी बीच किसी ग्रामीण ने पूजन-अर्चन की आड़ में धर्मांतरण कराए जाने की सूचना हिंदू युवा वाहिनी (हियुवा) कार्यकर्ताओं को दी। धर्मांतरण की खबर पर पहुंचे हियुवा कार्यकर्ताओं हंगामा कर दिया। पूजन-अर्चन को बंद करा पुलिस को सूचना दी। हालांकि आयोजकों ने हियुवा कार्यकर्ताओं का विरोध किया। सूचना पर पहुंचे एसओ गजेंद्र राय ने उमेश व विजयमल से पूछताछ की। जहां दोनों ने घर में बीमार युवक के स्वस्थ होने को लेकर धार्मिक अनुष्ठान कराने की बात बताई। एसओ ने अनुष्ठान करा रहे महाराष्ट्र के गोरेगांव निवासी पोलराज और गोरेगांव के सिम्फोनी कस्बा निवासी दिलीप और गांव के उमेश तथा विजयमल को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

आगरा में छह मिशनरी दबोचे

धर्म परिवर्तन की कोशिश कराने के आरोप में छह मिशनरी प्रचारक बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने दबोच लिए। ये प्रचारक एक घर मेंं प्रेत बाधा दूर करने के नाम पर प्रार्थना करा रहे थे। दो प्रचारक खिसकने में सफल हो गए।आगरा के शमसाबाद के गोपालपुरा में सुनीता के घर  दोपहर एक बजे आठ युवक पहुंचे। वहां प्रार्थना करने लगे। गड़बड़ी की आशंका पर सुनीता के देवर बबलू ने बजरंगदल कार्यकर्ताओं को खबर कर दी। बजरंगियों के पहुंचने पर दो युवक भाग गए, जबकि छह को पकड़ लिया। थाने में इन युवकों ने बताया कि वे आगरा स्थित एक चर्च में रहते हैं। सुनीता की बेटी की अप्रैल में शादी है। प्रेत बाधा दूर करने के लिए उनके घर में प्रार्थना की जा रही थी। सीओ फतेहाबाद अशोक सिंह ने बताया कि बबलू की तहरीर पर सूरज, संजय, माइकल, महेश चंद, ब्रजेश, सुन्दर सिंह के खिलाफ धार्मिक सद्भाव बिगाडऩे की कोशिश का मुकदमा दर्ज किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.