Move to Jagran APP

सहारनपुर हिंसा: भीम आर्मी के इनामियों की तलाश में छापेमारी

पुलिस की टीमें आर्मी के राष्ट्रीय अध्यक्ष विनय रतन, प्रवक्ता मंजीत नौटियाल के साथ ही निगाहें संगठन के सतपाल तंवर की गिरफ्तारी को हरियाणा व दिल्ली में छापे मार रही है।

By Ashish MishraEdited By: Published: Thu, 15 Jun 2017 01:56 PM (IST)Updated: Thu, 15 Jun 2017 01:56 PM (IST)
सहारनपुर हिंसा: भीम आर्मी के इनामियों की तलाश में छापेमारी

सहारनपुर(जेएनएन)। जातीय हिंसा भड़काने के आरोपी भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेख्रर आजाद उर्फ रावण के जेल जाने के बावजूद संगठन के तेवर नरम नहीं पड़े। हरियाणा और पंजाब के पदाधिकारियों के साथ आ खड़े होने से उत्साहित समर्थकों ने दलितों से 18 जून को दिल्ली कूच का आह्वान कर दिया है। उधर दिल्ली में विरोध प्रदर्शन को फ्लाप करने के लिए पुलिस की टीमें आर्मी के राष्ट्रीय अध्यक्ष विनय रतन, प्रवक्ता मंजीत नौटियाल के साथ ही निगाहें संगठन के सतपाल तंवर की गिरफ्तारी को हरियाणा व दिल्ली में छापे मार रही है। प्रशासन दिल्ली कूच के एलान के पीछे सियासतदां का हाथ मान रहा है।

loksabha election banner


रावण के जेल जाने के बाद से मोर्चा संभाल रहे समर्थकों के साथ 18 जून को दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रस्तावित विरोध प्रदर्शन के लिए रावण की मां कमलेश के साथ हरियाणा और पंजाब के पदाधिकारी भी सक्रिय हो गए हैं। दलितों से दिल्ली कूच के लिए आर्मी के पदाधिकारी सोशल मीडिया का भी सहारा ले रहे हैं। पुलिस सूत्रों का कहना है कि तंवर की गिरफ्तारी के लिए गुडग़ांव में दो जगहों पर दबिश दी जा चुकी है। विनय रतन और मंजीत नौटियाल पर 12-12 हजार का इनाम घोषित है।


उधर सोशल मीडिया पर वायरल हुए पोस्टर व वीडियो की पुलिस जांच कर रही है। पता किया जा रहा है कि किसके नंबर से यह सब पोस्ट किया गया। पोस्टर में रावण व शब्बीरपुर के प्रधान शिवकुमार को बिना शर्त रिहाई करने की मांग की गई है। एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि विवादित पोस्टर व वीडियो से माहौल खराब हुआ तो रावण की मां कमलेश समेत अन्य के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज होगा। जंतर-मंतर पर प्रदर्शन को लेकर हमारी लगातार दिल्ली पुलिस से बात हो रही है।


चर्चां है कि रावण की मां कमलेश और उसका भाई कमल किशोर जंतर-मंतर पहुंचने वालों को संबोधित करेगा। कांग्र्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष और पूर्व विधायक इमरान मसूद दावा कर रहे हैं कि दिल्ली के प्रदर्शन में राहुल गांधी अवश्य रहेंगे। वह चंद्रशेखर से मिलने सहारनपुर जेल भी आएंगे। इमरान भले ही दावा कर रहे हों लेकिन सबको पता है कि राहुल अपनी नानी से मिलने इटली जा चुके हैं और 19 जून को अपना जन्म दिन भी वहीं मनाने के बाद 21 जून को घर लौटेंगे।

आठ निर्दोष जेल से रिहा
कोर्ट में क्लोजर रिपोर्ट दाखिल किए जाने के बाद बुधवार को जेल में बंद आठ आरोपियों को रिहा कर दिया गया।

कई संगठनों के साथ गुप्त बैठक
सहारनपुर: जंतर-मंतर पर प्रदर्शन में भीड़ जुटाने के लिए अंबेडकर एकता मंच (पंजाब) ने भी कमर कस ली है। इस संगठन की हरियाणा, झारखंड, राजस्थान, गुजरात और दिल्ली में भी शाखाएं हैं। खुफिया विभाग के मुताबिक रावण की मां कमलेश ने बुधवार को सहारनपुर में गुप्त स्थान पर 19 संगठनों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। तीन दिन पहले रावण की मां ने भीम आर्मी की साइट पर जो पोस्ट की थी, उसमें अंबेडकर एकता मंच, अंबेडकर के नाम से जुड़ी सभी संस्थाओं, सैनिक दलों व समस्त बहुजन समाज का आह्वïन दिल्ली पहुंचने को किया था।

इसी दिन दूसरा पोस्टर भीम आर्मी (पंजाब) की सोशल साइट पर पोस्ट हुआ। पंजाब के बहुजन समता मंच की पोस्ट में भी जंतर-मंतर पर होने वाले प्रदर्शन की जानकारी दी गई थी। भीम आर्मी पंजाब की ओर से सोशल मीडिया पर एक फोटो व संदेश बुधवार को पोस्ट किया कि चाहे जितनी पाबंदी लगा लो, भीम आर्मी पंजाब शब्बीरपुर के पीडि़तों को आर्थिक सहायता व सामान देकर वापस आ गई और किसी को पता नहीं चला।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.