Move to Jagran APP

पीसीएस प्री 2016 का परिणाम जारी, मुख्य परीक्षा अगस्त में

सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य/विशेषचयन) प्रारंभिक परीक्षा यानी पीसीएस प्री 2016 का परिणाम कल देर शाम जारी हो गया है।

By Ashish MishraEdited By: Published: Sat, 28 May 2016 09:54 AM (IST)Updated: Sat, 28 May 2016 09:57 AM (IST)
पीसीएस प्री 2016 का परिणाम जारी, मुख्य परीक्षा अगस्त में

लखनऊ। सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य/विशेषचयन) प्रारंभिक परीक्षा यानी पीसीएस प्री 2016 का परिणाम कल देर शाम जारी हो गया है। उप्र लोकसेवा आयोग ने 633 पदों के सापेक्ष 14615 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया है। अब यह अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे। इस मर्तबा इस बात का विशेष ध्यान रखा गया कि अभ्यर्थी ने जिस चयन के लिए आवेदन किया उसी के सापेक्ष परिणाम जारी किया गया है यानी अधिक कटऑफ होने पर भी दूसरे चयन के लिए उसे योग्य नहीं माना गया है। अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट यूपीपीएससी डॉट एनआइसी डॉट इन पर रिजल्ट देख सकते हैं।

loksabha election banner

पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा के लिए ऑनलाइन चार लाख 36 हजार 413 आवेदन आयोग को मिले थे। बीते 20 मार्च को हुई परीक्षा में कुल दो लाख 50 हजार 696 अभ्यर्थी शामिल हुए। इसमें सामान्य चयन के लिए 630 एवं विशेष चयन के लिए तीन पद तय थे। आरक्षण सर्वोच्च न्यायालय की विशेष अनुज्ञा याचिका संख्या 23713/2009 उप्र लोकसेवा आयोग बनाम धनंजय सिंह व अन्य में कोर्ट से पारित अंतिम निर्णय के अधीन दिया गया है।

आयोग के सचिव सुरेश कुमार सिंह ने बताया कि शासन की ओर से 28 दिसंबर 2015 को जारी आदेश के तहत सीसैट को क्वालीफाइंग करने तथा सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्र में सभी अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम अर्हकारी प्राप्तांक 33 प्रतिशत किए जाने की व्यवस्था के क्रम में रिजल्ट घोषित हुआ है। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों के प्राप्तांक एवं कटऑफ अंक आदि आयोग की वेबसाइट पर शीघ्र ही उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

मुख्य परीक्षा जून में नहीं, अगस्त के बाद होने के आसार

उप्र लोकसेवा आयोग पीसीएस 2016 की मुख्य परीक्षा जून में नहीं कराएगा। हालांकि आयोग ने अपने वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम में मुख्य परीक्षा 24 जून से कराने की तारीख घोषित कर रखी है, लेकिन पीसीएस का प्रारंभिक परीक्षा परिणाम और मुख्य परीक्षा की तारीख के बीच पर्याप्त अंतर न होने के कारण आयोग मुख्य परीक्षा की तारीख में बदलाव कर रहा है। सचिव सुरेश कुमार सिंह ने बताया कि मुख्य परीक्षा आगामी अगस्त के बाद होने के आसार हैं, बाद में इसका विस्तृत कार्यक्रम जारी किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि मुख्य परीक्षा के लिए सफल अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन व परीक्षा शुल्क जमा करने की प्रक्रिया के संबंध में अलग से निर्देश जारी किए जाएंगे। दरअसल प्रतियोगी छात्र संघर्ष मोर्चा समेत बड़ी संख्या में युवा जून में मुख्य परीक्षा टालने की मांग कर रहे थे, आयोग ने आखिरकार उसे मान लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.