Move to Jagran APP

लखनऊ में खादी की किट में योग करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी खादी का किट पहनकर योगाभ्यास करेंगे। विशेष कारीगरों की मदद से इस किट को बनवाया जा रहा है। स्टार्टअप इंडिया की संस्था आईवेयर खादी योग किट तैयार कर रही है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 16 Jun 2017 05:11 PM (IST)Updated: Fri, 16 Jun 2017 06:01 PM (IST)
लखनऊ में खादी की किट में योग करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
लखनऊ में खादी की किट में योग करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

लखनऊ (जेएनएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को होने वाले मुख्य कार्यक्रम में लखनऊ में रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ के रमाबाई मैदान में योग करेंगे। इसमें करीब 50 हजार लोग एक साथ योग करेंगे।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग के कार्यक्रम के लिए खादी के किट की तैयार की गई है। पीएम मोदी खादी का किट पहनकर योगाभ्यास करेंगे। विशेष कारीगरों की मदद से इस किट को बनवाया जा रहा है। स्टार्टअप इंडिया की संस्था आईवेयर खादी योग किट तैयार कर रही है।

हरदोई के खादी कारीगरों ने स्टार्टअप इंडिया के तहत शुरू की गई संस्था आईवियर खादी की मदद से खादी से बना योग किट तैयार किया है। इस किट में खादी से बना योग वस्त्र, जूट से बना योगा मैट, खादी का अंगवस्त्र, और तांबे की बोतल हैं। संस्था चाहती है इस बार प्रधानमंत्री अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर खादी के इसी मैट पर योग करें। आईवियर खादी ने पहली बार योग दिवस के लिए देश भर में खादी के योग किट भेजे हैं।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी से मिले पूर्व मंत्री राजा भैया, भाजपा में जाने के कयास तेज

खादी को आधुनिक रंगों और डिजाईन से सजाने वाले कारीगरों ने भी प्रधानमंत्री को योग वस्त्र, अंग वस्त्र भेंट करने की पूरी तैयारी की है। कारीगर चाहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन्हीं के बनाये अंगवस्त्र पहनकर योग करें, ताकि खादी की स्वदेशी चमक और लखनऊ के कारीगरों के हाथों का हुनर दोनों को योग के साथ अंतरराष्ट्रीय मंच पर पहचान मिले।

यह भी पढ़ें: यूपी के वक्फ संपत्तियों के घोटाले की होगी सीबीआई जांच, सीएम ने की सिफारिश

इसके अलावा प्रशासन भी इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम के योग मैट और किट को लेकर तैयारी कर रहा है। जल्द ही एसपीजी की टीम के साथ होने वाली बैठक के बाद तय होगा कि प्रधानमंत्री कौन सी मैट पर बैठकर योगा करेंगे।

यह भी पढ़ें: घोषणा के महीनों बाद भी तय नहीं हो सका किसानों की कर्ज माफी का प्रारूप

लखनऊ में 50 हजार लोग होंगे शामिल

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पिछले तीन वर्ष से लगातार 21 जून को मनाया जाता है। इस बार लखनऊ में विश्व योग दिवस का मुख्य आयोजन होगा। इसकी बड़े स्तर पर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। लखनऊ में होने वाले इस कार्यक्रम में एक साथ 50 हजार लोग एक साथ योग करेंगे।

योग दिवस पर सुरक्षा व्यवस्था के साथ यातायात व्यवस्था आदि का खास ध्यान रखा जा रहा है। लगभग रोज प्रदेश के उच्च अधिकारी आयोजन स्थल का दौरा कर रहे हैं। मुख्य सचिव राहुल भटनागर सम्बंधित सभी अधिकारियों को उनकी जिम्मेदारी ने सौंप दी है। तैयारी लगभग पूरी की जा चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.