Move to Jagran APP

जूझकर भी जिंदगी से मुस्कुराती थी लखनऊ की निर्भया

लखनऊ (आलोक मिश्र)। लखनऊ के डीआइजी नवनीत सिकेरा के सामने मोहनलालगंज कोतवाली में कुर्सी पर

By Edited By: Published: Sat, 19 Jul 2014 03:22 PM (IST)Updated: Sat, 19 Jul 2014 03:22 PM (IST)
जूझकर भी जिंदगी से मुस्कुराती थी लखनऊ की निर्भया

लखनऊ (आलोक मिश्र)। लखनऊ के डीआइजी नवनीत सिकेरा के सामने मोहनलालगंज कोतवाली में कुर्सी पर बैठे ंबुजुर्ग के लिए वक्त ने वह तस्वीर खींच दी है, जिसका रंग काला है। ं काले चश्मे के पीछे रोकर लाल हो चुकी आखों में वह गुस्सा भी था, जो किसी का भी कलेजा चीर सकता है। बेटी के साथ हुई दरिंदगी को जानने के बाद मानो और कुछ सुनने-सहने की क्षमता नहीं बची थी। अब अपनी बहादुर बेटी की यादें उन्हें कचोट रही हैं तो उसके दो बच्चों के भविष्य की चिंता दिमाग में हर पल नए सवाल खड़े कर रही है।

loksabha election banner

मोहनलालगंज के ग्राम बलसिंह खेड़ा में प्राथमिक विद्यालय परिसर में जिस महिला की दुष्कर्म के बाद हत्या की गई थी, उसके पिता कल देवरिया से राजधानी पहुंचे। महिला का मायका व ससुराल देवरिया जिले में हैं। पिता ने जब महिला की जिंदगी के बारे में बात शुरू की तो उसकी जिंदगी के संघर्ष की कहानी सामने आई। पिता ने बताया कि उन्होंने 19 वर्ष की आयु में बेटी की शादी कर दी थी। दो साल बाद उसका गौना हो गया और वह पति के साथ रहने लगी थी। शादी के कुछ समय बाद ही पति की किडनी खराब हो गई थी। पहले उनके दामाद को उसकी मा ने अपनी एक किडनी डोनेट की थी। करीब तीन वर्ष पहले दामाद की किडनी फेल हो गई थी। तब उनकी बेटी ने अपनी एक किडनी पति को डोनेट की थी, पर उसके बाद ही उसकी मौत हो गई। पति की मौत के बाद से बेटी नौकरी कर अपने बच्चों को संभाल रही थी। पति की मौत के बाद से उसकी ससुराल में उपेक्षा होने लगी थी। उन्होंने बताया कि उनकी बेटी दो माह पहले ही छोटे भाई की शादी के मौके पर मायके आई थी। इसके बाद वह ससुराल गई थी, जहा से जून के अंतिम सप्ताह में लखनऊ वापस आई थी। बेटी के बारे में बात करते-करते पिता भारी आवाज में बोले.वह संघर्ष करने वाली थी। वह साधारण लड़की नहीं थी। पिता को भी आभास था कि उनकी बेटी ने दरिंदों से जिंदगी को बचाने के लिए किस हद तक संघर्ष किया था। महिला के पिता की जुबानी उनकी बेटी के संघर्ष की कहानी सुनकर सामने बैठे डीआइजी नवनीत सिकेरा भी भावुक हो उठे। हालाकि जल्द ही उन्होंने खुद को संभाल लिया।

---------------

घटनाक्रम सुनकर डबडबा गईं सभी की आंखें

मोहनलालगंज के बलसिंह खेड़ा गाव के प्राथमिक स्कूल में बुधवार रात हुई दिल दहला देने वाली घटना की कहानी जिसने भी सुनी उसकी आखें डबडबा आईं। घटना की जानकारी लेने राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष सहित विभिन्न दलों के नेता मोहनलालगंज कोतवाली और प्राथमिक विद्यालय परिसर पहुंचे। राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष जरीना उस्मानी ने घटनास्थल देखा और घटना के हर पहलू की जानकारी ली। उन्होंने स्कूल का बरामदा, नल, सीमेंट बेंच व अन्य स्थानों का निरीक्षण किया। वहीं मोहनलालगंज कोतवाली पहुंचकर उन्होंने मामले में अब तक की गई पुलिस कार्रवाई का ब्योरा भी लिया। बसपा नेता आरके चौधरी भी पहुंचे और बलसिंहखेड़ा गाव की घटना की जानकारी हासिल की। इससे पहले चौधरी केजीएमयू की मच्यरुरी भी गए और घटना की कड़ी निंदा की। महिला काग्रेस की जिलाध्यक्ष फिरदौस जहा, शहर अध्यक्ष शीला मिश्र, नूतन बाजपेयी, विजयलक्ष्मी व लक्ष्मीशकर भी कोतवाली पहुंची और घटना को लेकर आक्रोश व्यक्त किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.