Move to Jagran APP

खुशखबरी : अब स्मार्ट फोन पर बिना कनेक्शन चलायें इंटरनेट

अब मोबाइल पर बिना कनेक्शन इंटरनेट चलाने की सुविधा उपलब्ध होने वाली है। नई योजना के तहत केवल एक उपभोक्ता को इंटरनेट का कनेक्शन लेना होगा जबकि चार उससे जुड़कर बिना कनेक्शन इंटरनेट का प्रयोग कर सकेंगे।

By Nawal MishraEdited By: Published: Mon, 18 Apr 2016 05:57 PM (IST)Updated: Wed, 20 Apr 2016 01:48 PM (IST)
खुशखबरी : अब स्मार्ट फोन पर बिना कनेक्शन चलायें इंटरनेट

लखनऊ। अब मोबाइल पर बिना कनेक्शन इंटरनेट चलाने की सुविधा उपलब्ध होने वाली है। नई योजना के तहत केवल एक उपभोक्ता को इंटरनेट का कनेक्शन लेना होगा जबकि चार उससे जुड़कर बिना कनेक्शन इंटरनेट का प्रयोग कर सकेंगे। बीएसएनल जल्द यह योजना शुरू करने जा रहा है। डिजिटल इंडिया का सपना साकार करने के लिए सरकार हर हाथ में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराना चाहती है। बीएसएनएल इसके लिए शीघ्र ही नयी योजना शुरू करने जा रहा है। इसके तहत एक उपभोक्ता मोबाइल पर इंटरनेट का कनेक्शन लेगा और अपने साथ चार अन्य उपभोक्ताओं को जोड़ लेगा। जुड़ने वाले उपभोक्ताओं को इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होगी। कनेक्शन लेने वाला मुख्य उपभोक्ता देश के किसी भी कोने के बीएसएनएल के उपभोक्ता को अपने साथ जोड़ सकता है। यह सुविधा लेने के लिए मुख्य उपभोक्ता को इंटरनेट के माध्यम से बीएसएनएल मोबाइल सेफ केयर पोर्टल पर मांगी गई सूचनाएं उपलब्ध करानी होंगी। अंत में बिना कनेक्शन के इंटरनेट की सुविधा लेने वाले चार मोबाइल उपभोक्ताओं के नंबर डालने होंगे। इसके बाद पांच मोबाइल उपभोक्ता थ्री जी की गति से एक साथ इंटरनेट का प्रयोग कर सकेंगे। पांचों का बिल मुख्य उपभोक्ता को देना पड़ेगा।

loksabha election banner

जितना बड़ा प्लान उतना सस्ता इंटरनेट

नई व्यवस्था लागू होने के बाद इंटरनेट काफी सस्ता हो जाएगा। वर्तमान में एक उपभोक्ता एक माह में न्यूनतम एक जीबी डाटा यूज करता है। इसके लिए दो सौ रुपये खर्च करना पड़ता है। अगर इंटरनेट कनेक्शन लेने वाला पांच जीबी डाटा वाला प्लान ले लेता है तो प्रत्येक उपभोक्ता को सौ रुपये खर्च करना पड़ेगा। उपभोक्ता चाहे तो लगभग पचास रुपये मासिक खर्च में भी इंटरनेट का प्रयोग कर सकता है। इसके लिए 20 जीबी का प्लान लेना पड़ेगा। मुरादाबाद में प्रधान महाप्रबंधक बीएसएनएल रामशब्द यादव ने बताया कि वर्तमान में 40 प्रतिशत मोबाइल कनेक्शन धारक इंटरनेट का प्रयोग करते हैं। सरकार की मंशा है कि शत प्रतिशत उपभोक्ता इंटरनेट का प्रयोग और इसके माध्यम से संदेश भेजने व पाने का काम करें। इसलिए बीएसएनएल यह प्लान शीघ्र लागू करने जा रहा है। इसके बाद एक परिवार के एक सदस्य को ही इंटरनेट का कनेक्शन लेने की आवश्यकता होगी और सभी सदस्य सस्ती दरों पर इंटरनेट का प्रयोग कर सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.