Move to Jagran APP

'मास्टर जी' ने तैयार कर दी 'सर जी' की खास पोशाक

रामनाथ कोविंद लंबे समय से लखनऊ के राजाजीपुरम के नुरुल मिंया से कपड़े सिलवाते हैं। कोविंद लखनऊ के नुरुल मिंया को मास्टर जी कहते हैं। नुरुल भी उनको अर्से से 'सर जी' ही कहते हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 20 Jul 2017 04:03 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jul 2017 11:08 AM (IST)
'मास्टर जी' ने तैयार कर दी 'सर जी' की खास पोशाक
'मास्टर जी' ने तैयार कर दी 'सर जी' की खास पोशाक

लखनऊ (जेएनएन)। देश के 14वें राष्ट्रपति की कुर्सी पर बैठने जा रहे नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस (एनडीए) के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की पोशाक तैयार करने वाले लखनऊ के 'मास्टर जी' ने शपथ ग्रहण समारोह के लिए 'सर जी' की विशेष पोशाक तैयार कर ली है। रामनाथ कोविंद काफी लंबे समय से लखनऊ के राजाजीपुरम के नुरुल मिंया से अपने कपड़े सिलवाते हैं। बिहार के राज्यपाल के कार्यकाल के दौरान भी वह नुरुल मिंया के हाथ से सिले हुए कपड़े पहनते थे।

loksabha election banner

रामनाथ कोविंद लखनऊ के नुरुल मिंया को मास्टर जी कहते हैं। नुरुल मिंया भी उनको अर्से से 'सर जी' ही कहते हैं। उनकी कैमिस्ट्री काफी पुरानी है। नुरुल मियां ने रायसीना में जा रहे रामनाथ कोविंद के लिए खास पोशाक बनाई है। शपथ ग्रहण में नुरुल मिंया उर्फ मास्टर जी को राष्ट्रपति भवन जाने का मौका मिलेगा कि नहीं उनको यह तो नहीं पता है, लेकिन वह तो अपने 'सर जी' को देश का राष्ट्रपति मान ही चुके हैं।

यह भी पढ़ें: लखनऊ में भी सिलेंगी राष्ट्रपति की पोशाकें!

लखनऊ में अपनी टेलरिंग शॉप शॉप को दिनों-दिनों बढ़ा रहे नूरुल हक ने राजाजीपुरम में ही अपनी दुकान चलाते हैं। वह पिछले कई वर्ष से रामनाथ कोविंद के परिधान तैयार कर रहे हैं। रामनाथ कोविंद उनको मास्टर जी कहते हैं। मास्टर जी ने देश के प्रथम नागरिक के शपथ ग्रहण में पहनने के लिए अपने हाथों से एक विशेष पोशाक सिली है। उनकी तमन्ना है कि वह इस पोशक को देश के प्रथम नागरिक को अपने हाथ से भेंट करें।

नूरुल ने बताया कि करीब दस वर्ष पहले राजाजीपुरम के ही एक भाजपा नेता ने अपने घर पर उनके कपड़ों की नाप लेने के लिए बुलाया था। इसके बाद से रामनाथ कोविंद उनके हाथ के सिले कपड़े पहन रहे हैं।

नूरुल कोविंद को 'सरजी' कहते हैं। उन्होंने बताया कि कोविंद जब भी कपड़ा सिलवाने आते, उनका पहला सवाल यही होता कि 'मास्टरजी कैसा चल रहा सब। पहली बार सदरी के साथ कुर्ता-पायजामा सिला तो उन्हें खूब पसंद आया। इसी के बाद से कोविंद के पसंदीदा कपड़ा सिलने वालों में वह शामिल हो गए।

देखें तस्वीरें : कानपुर देहात में रामनाथ कोविंद के घर पर जश्न

नूरुल के अनुसार 'सर जी' को कुर्ते के साथ पैंटकट पायजामा पसंद है। बिहार के राज्यपाल बनने के बाद भी वह उसे नहीं भूले। करीब दो महीने पहले लखनऊ दौरे के दौरान कोविंद ने राजभवन में नूरुल को बुलवाया था। उस समय दो सूट, दो सदरी और दस कुर्ते-पायजामों की नाप दी थी, जो कि उन्होंने बाद में सिलकर भेज दिए थे। बकौल नूरुल, उन्हें 'सर जी' उनके नाम से नहीं बल्कि 'मास्टरजी' के नाम से पुकारते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.