Move to Jagran APP

पावरग्रिड रिएक्टर में आग से करोड़ों का नुकसान, तीन घंटे अफरातफरी

बलिया की इब्राहिमपट्टी स्थित एशिया के दूसरे सबसे बड़े पावरग्रिड के रिएक्टर में बुधवार की सुबह तकनीकी गड़बड़ी के चलते भीषण आग लग गई। तेज विस्फोट के साथ लपटें घंटों करीब ४० फीट ऊंचाई तक उठती रहीं। इससे ग्रिड कर्मियों समेत आसपास के लोगों में हड़कंप मचा रहा।

By Ashish MishraEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2015 03:45 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2015 09:19 PM (IST)

लखनऊ। बलिया की इब्राहिमपट्टी स्थित एशिया के दूसरे सबसे बड़े पावरग्रिड के रिएक्टर में बुधवार की सुबह तकनीकी गड़बड़ी के चलते भीषण आग लग गई। तेज विस्फोट के साथ लपटें घंटों करीब ४० फीट ऊंचाई तक उठती रहीं। इससे ग्रिड कर्मियों समेत आसपास के लोगों में हड़कंप मचा रहा। तीन घंटे बाद रसड़ा से पहुंचे अग्निशमन दल ने आग को काबू में किया। इससे करोड़ों रुपये का नुकसान पहुंचा है। आग लगते ही अन्य प्रदेशों को जाने वाली बिजली का पारेषण बंद कर दिया गया। हालांकि विभागीय अधिकारियों ने इससे सीधे तौर पर इंकार किया है। इब्राहिमपट्टी स्थित ग्रिड से यूपी के आंशिक हिस्सों के अलावा बिहार, दिल्ली, गुजरात समेत कई राज्यों को बिजली मिलती है। ग्रिड की विद्युत पारेषण क्षमता बढ़ाने के लिए कई रिएक्टर लगाए गए हैं। बुधवार की सुबह करीब सात बजे १२५ केवीए के एक रिएक्टर में तेज धमाके के साथ आग लग गई। विभागीय लोगों के मुताबिक उसमें करीब २० हजार लीटर तेल था। इसके चलते आग लगातार विकराल रूप धारण करती रही। अधिकारी अन्य रिएक्टर, ट्रांसफार्मर व मशीनों तक आग को फैलने से रोकने की व्यवस्था में लग गए। करीब साढ़े तीन घंटे तक लपटें काफी ऊंचाई तक उठती रहीं। इससे करीब दस करोड़ का उक्त रिएक्टर राख हो गया। चीफ मैनेजर डीके सिंह के नेतृत्व में किसी तरह आग पर काबू पाया गया। क्षेत्रीय विधायक गोरख पासवान भी मौके पर पहुंच गए और पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली।

loksabha election banner

दिल्ली से आएगी जांच टीम : मुख्य प्रबंधक

ग्रिड के मुख्य प्रबंधक डीके सिंह ने बताया कि आग की घटना की जांच के लिए दो-तीन दिन में दिल्ली से जांच टीम आएगी। उसके बाद ही सही वजह पता लग सकेगी। मामले की जानकारी दिल्ली के मुख्य कार्यालय को दे दी गई है। पावरग्रिड के विद्युत पारेषण को ठीक रखने हेतु वोल्टेज कंट्रोल करने के लिए तीन रिएक्टर लगाए गए हैं। इसमें से एक रिएक्टर पूरी तरह खाक हो गया। फिलहाल दो संचालित हैं और ग्रिड से विद्युत पारेषण अनवरत जारी है। घटना से विद्युत पारेषण में किसी तरह का अवरोध नहीं आया है। रिएक्टर में विस्फोट होते हुए आग से प्रभावित रिएक्टर को अन्य दो से अलग कर दिया गया।

हरदुआगंज यूनिट में दो कर्मचारी झुलसे

अलीगढ़ के हरदुआगंज की कासिमपुर पावर हाउस की यूनिट-7 में हादसे में दो कर्मचारी घायल हो गए। जिस समय हादसा हुआ उस समय कर्मचारी यूनिट में आयल भर रहे थे। इसके पहले तीन मई को हुए ब्लास्ट में चार मजदूरों की मौत हो चुकी है। हादसे के बाद से यूनिट में हड़कंप मचा हुआ है। कर्मचारी डरे सहमें हैं। उनका कहना है कि यूनिट प्रबंधन की लापरवाही से हादसा हुआ है। जबकि इसके पहले भी तीन मई को हुए हादसे में चार मजदूरों की जान जा चुकी है। इसके बाद भी प्रशासन ने सुरक्षा के कोई उपाय नहीं किए हैं।

औरैया में आग से आठ झुलसे

औरैया जिले के दिबियापुर में आग लगने से कम से कम आठ लोग झुलस गए। आगे को देर रात तक काबू करने के प्रयास जारी रहे। यह आग एक बैटरी बनाने वाली फैक्टरी में गैस सिलेंडर फटने से लगी। इसके चलते आग फैल गई और वहां काम कर रहे लोग बुरी तरह झुलस गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.