Move to Jagran APP

सत्ता में लौटे तो हर गरीब को मिलेगा घर व पेंशन : अखिलेश

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि यदि समाजवादी सत्ता में लौटे तो हर गरीब को घर मुहैया कराया जाएगा। प्रत्येक गरीब महिला को समाजवादी पेंशन भी मिलेगी।

By Ashish MishraEdited By: Published: Mon, 05 Dec 2016 07:45 PM (IST)Updated: Mon, 05 Dec 2016 08:55 PM (IST)
सत्ता में लौटे तो हर गरीब को मिलेगा घर व पेंशन : अखिलेश

लखनऊ (जेएनएन)। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने विरोधियों पर हमले के साथ अब जनता को भविष्य के ख्वाब दिखाने शुरू कर दिये हैं। उन्होंने कहा कि समाजवादी सत्ता में लौटे तो हर गरीब को घर मुहैया कराया जाएगा। वह गांव में या फिर शहर में रहता हो। चुनावी घोषणा पत्र में यह वादा शामिल रहेगा। प्रत्येक गरीब महिला को समाजवादी पेंशन भी मिलेगी।
मुख्यमंत्री ने सोमवार को सरकारी आवास पर पुत्रियों की शादी अनुदान योजना की राशि दस हजार से बढ़कर 20 हजार करने का एलान किया। दस बेटियों, उनके पति व माता-पिता को सम्मानित किया। फिर भाजपा व बसपा को कटघरे खड़ा करते हुए सवाल किया कि इन दोनों ने जनता को क्या दिया। उन्होंने सपा सरकार को जनता का धन जनता को लौटाने वाली बताया। कहा, शादी अनुदान योजना की राशि ऑनलाइन ट्रांसफर हो रही है। दो लाख आवेदकों को अनुदान दिया जाना है, जिससे अप्रत्यक्ष रूप से चार लाख परिवारों को लाभ होगा।
अखिलेश ने कहा कि बसपा ने पांच साल में जनता के लिए कुछ किया नहीं, हाथी जरूर खड़े किये। भाजपा विकास पर ध्यान देने के स्थान पर जनता को लाइन में खड़ा कर रही है। अर्थ व्यवस्था को पीछे कर दिया है। नोटबंदी से गरीबों को जो कष्ट हुआ है, वह चुनाव में उसका बदला लेगी। केंद्र सरकार के पास बताने के लिए कुछ नहीं है। यूपी सरकार ने बड़े शहरों में 24 घंटे और गांवों में 18 घंटे बिजली देने का काम किया है। भाजपा के छोटे से लेकर बड़े नेता क्या करेंगे यह बताते क्यों नहीं है। उन्होंने कटियाबाज फिल्म के कलाकार लोहा सिंह को बुलाकर पूछा था कि बिजली आ रही है? उसने कहा, कानपुर में इतनी बिजली कभी नहीं मिली। कार्यक्रम में मंत्री राजेन्द्र चौधरी, शंखलाल माझी, कमाल अख्तर, समाज कल्याण विभाग के निदेशक सुरेन्द्र विक्रम और महकमे के कई अधिकारी मौजूद थे।

देशभक्ति से जोड़कर रंग छोडऩे वाला नोट छापा
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सपा के बहुचर्चित कार्यकर्ता का उल्लेख करते हुए कहा कि उन्होंने पानी के कटोरे में दो हजार का नोट डुबा कर दिखाया, वह रंग छोड़ रहा था। सोचिए कैसा नोट छापा है? नोट का रंग छूटता रहा तो क्या होगा। भाजपा ने नोटबंदी को देशभक्ति से जोड़कर देश को उलझा दिया है। देश का कितना नुकसान हो गया। अर्थव्यवस्था को पीछे कर दिया है।

वर्ष 2016-17 का लक्ष्य व आवंटित राशि
वर्ग लक्ष्य आवंटित राशि
सामान्य वर्ग- 20625 41.25 करोड़
अन्य पिछड़ा वर्ग- 77000 154 करोड़़
अल्पसंख्यक - 41225 82.85 करोड़
अनुसूचित जाति- 60500 121 करोड़
जन जाति- 650 1.30 करोड़

इनका परिवार सहित सम्मान
-सीमा उर्फ खुशबू मिश्र (ब्राह्मण) निवासी बख्शी का तालाब
-रूही (अल्पसंख्यक) निवासी मलिहाबाद
-पम्मी (पिछड़ा वर्ग) निवासी गोसाईगंज
-गीता (एससी) निवासी गोसाईंगंज
-समा खान (अल्पसंख्यक) निवासी मलिहाबाद
-राधा (पिछड़ा वर्ग) निवासी गोसाईंगंज
-रूपा (एससी) निवासी गोसाई गंज
-सना खान (अल्पसंख्यक) निवासी मलिहाबाद
-ज्योति (पिछड़ा वर्ग) निवासी गोसाईंगंज
-गुडिय़ा (एससी) निवासी गोसाईंगंज

loksabha election banner

मुख्यमंत्री अखिलेश ने कहा, हमारा प्रत्याशी हार रहा है पर जिता देना

बेटी का गला दबाकर तेजाब डाला, मरणासन्न कर फेंका

प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव ने घोषित की युवजन सभा कार्य समिति

सत्ता में लौटे तो हर गरीब को मिलेगा घर व पेंशन : अखिलेश

भारत रत्न बिस्मिल्लाह खां की पांच बेशकीमती शहनाई चोरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.