Move to Jagran APP

हुदहुद से बढ़ी गलन, हवाओं से आफत

लखनऊ। हुदहुद के कारण लगातार हो रही बारिश के चलते उत्तर प्रदेश में गलन बढ़ गई है। इस बारिश

By Edited By: Published: Tue, 14 Oct 2014 03:18 PM (IST)Updated: Tue, 14 Oct 2014 03:18 PM (IST)
हुदहुद से बढ़ी गलन, हवाओं से आफत

लखनऊ। हुदहुद के कारण लगातार हो रही बारिश के चलते उत्तर प्रदेश में गलन बढ़ गई है। इस बारिश ने इस वर्ष मानसून को भी पीछे छोड़ दिया है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को दोपहर बाद से मौसम साफ होने की संभावना है।

loksabha election banner

हुदहुद के कारण चल रही तेज हवाओं ने आम जीवन को काफी प्रभावित किया है। कई जगह झोपड़ी उड़ गई है तो कई जगह जलभराव होने के कारण लोगों का आना-जाना मुहाल हो गया है। तेज हवाओं के कारण कई जगह पर रेलवे ट्रैक तथा सड़क पर पेड़ गिर गए हैं जबकि लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर चार विमान बिना लैंड किए ही वापस दिल्ली व मुंबई लौट गये। कल तो पूर्वी उत्तर प्रदेश तेज हवा के झोंके के साथ हुई बारिश की चपेट में था। आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिले भी इसकी जकड़न में आ गये हैं। जगह-जगह पेड़, होर्डिंग व बिजली के पोल गिरे। बारिश के चलते नेपाली पानी आने की आशका से बहराइच, लखीमपुर, सीतापुर, गोंडा श्रावस्ती में अलर्ट। बुंदेलखंड में पेड़ गिरने से कई जगह जाम, बिजली के खंबे टूटने से आपूर्ति प्रभावित, अमेठी सहित आसपास के क्षेत्रों में सैकड़ों एकड़ धान की फसल खेत में ही बर्बाद होने की स्थिति में पहुंच गई है। गोरखपुर में हुदहुद ने मचाई तबाही, रेलवे कारखाना की पश्चिमी दीवार ढही, पाच घायल। खेत खलिहान जलमग्न। ताजनगरी और समूचे आगरा मंडल में बारिश का सिलसिला जारी। मेरठ तथा सहारनपुर मंडल में भी बारिश।

गोरखपुर-बस्ती मंडल में भी लगातार बारिश और तेज हवाओं के कारण मंगलवार की सुबह पूर्वोत्तर रेलवे यात्रिक कारखाना की पश्चिमी दीवार ढह गई। इसमें पाच राहगीर घायल हो गए, जिसमें से एक युवती की हालत गंभीर है। चक्रवाती हवाओं के कारण सैकडों पेड़ गिर चुके हैं जबकि दर्जनों मकान के साथ झप्पर क्षतिग्रस्त हुए हैं। स्कूल-कालेज बंद हो गए हैं। बरसात जारी है। बारिश के कारण धान और गन्ने के फसल बुरी तरह प्रभावित हैं। बाजार में बंदी की स्थिति है। आपदा प्रबंधन एवं नगर निगम की टीम हर जगह सड़कों पर गिरे पेडों को काट कर हटाने में जुटी है।

वाराणसी में कल से लोग धूप को तरस गए हैं। कल सारी रात भी पानी बरसा है। आज भी हल्की से भारी बरसात जारी है। हुदहुद से धान की अगैती फसल बर्बाद। काशी में हुदहुद के प्रकोप के चलते जलजमाव।

हुदहुद के चलते मंडुआडीह के भुल्लनपुर पीएसी 34वीं वाहिनी में आज होने वाली शारीरिक दक्षता परीक्षा को पुलिस/पीएसी/प्रोन्नत बोर्ड लखनऊ के आदेश पर स्थगित कर दी गई है। अब यह परीक्षा अगले महीने होगी।

इलाहाबाद में हुदहुद ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। तेज हवा के साथ पानी बरसने से प्रतापगढ़ के मानिकपुर के साहूमई गाव में पेड़ गिरने से रोशन लाल सोनी की 18 साल की बेटी रेनू की दबने से मौत हो गई। कुंडा के मानिकपुर में ही इसके अलावा कई जगह विद्युत लाइन पर पेड़ व डालें गिरने से तार टूट गए, जिससे बिजली आपूर्ति रात से ठप हो गई है। रेलवे ट्रैक बाधित होने से कुंडा में गंगा गोमती ट्रेन घटों खड़ी रही। त्रिवेणी एवं इंटरसिटी ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया। सड़कों पर पानी भर जाने से सामान्य आवागमन प्रभावित है। आधी के साथ झमाझम बारिश के कारण इलाहाबाद जिले में अफरातफरी रही। जगह-जगह पेड़ धराशायी हो गए और कई स्थान पर चहारदीवारी ढह गईं। नाले-नाली जाम होने से घरों में भी पानी घुस गया है। इससे लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। सड़क के बीच पेड़ों के गिरने से कई जगह आवागमन भी बाधित हुआ है। बिजली व्यवस्था पटरी से उतर गई। आज सुबह तक क्षेत्रों में आपूर्ति बहाल नहीं हुई थी। इससे लोगों में बिजली और पानी को हाहाकार मचा हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.