Move to Jagran APP

वाराणसी में डाक विभाग का पहला एटीएम

भारतीय डाक विभाग ने पोस्टल बैंक की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं। देश के सभी डाकघर जल्द बैंक की तरह काम करेंगे। इसी क्रम में केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज प्रदेश में डाक विभाग के पहले एटीएम का शुभारंभ वाराणसी में किया।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sun, 08 Feb 2015 07:50 PM (IST)Updated: Sun, 08 Feb 2015 07:56 PM (IST)
वाराणसी में डाक विभाग का पहला एटीएम

लखनऊ। भारतीय डाक विभाग ने पोस्टल बैंक की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं। देश के सभी डाकघर जल्द बैंक की तरह काम करेंगे। इसी क्रम में केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज प्रदेश में डाक विभाग के पहले एटीएम का शुभारंभ वाराणसी में किया।

loksabha election banner

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी आधुनिकीकरण परियोजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के सभी डाकघरों में जल्द ही ऑनलाइन सेवा शुरू की जाएगी। डाक विभाग आज बैंकों के साथ प्रतिस्पर्धा में खड़ा है। विभाग पोस्टल बैंक की तरफ मजबूती से बढ़ रहा है। डेढ़ लाख डाक घरों में पोस्टल बैंक होगा जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में पकड़ और मजबूत होगी। डाक विभाग में इस परियोजना के तहत नई प्रौद्योगिकी का समावेश किया जा रहा है। कहा कि भारतीय डाक विभाग का नेटवर्क विश्व में सबसे बड़ा है और संचार क्रांति के बाद डाकघरों की यह नेटवर्किंग दूसरी बड़ी क्रांति होगी।

रविशंकर ने बताया कि देश में ई- कॉमर्स का कारोबार 70 हजार करोड़ का है जिसमें डाक विभाग ने भी अपनी भागीदारी बढ़ा दी है। कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा भी दे रहा है। मंत्रालय संचार के क्षेत्र में ऐतिहासिक काम कर रहा है जिसके तहत देशभर के ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ा जाएगा जहां एक कॉमन सर्विस सेंटर केतहत कई काम किए जा सकेंगे। वही ई कैश ट्रांसफर की सुविधा भी मिल सकेगी जिससे दूर दराज का कोई भी व्यक्ति अपने परिवारीजन को पैसा भेज सकता है।

डाक विभाग की उत्तर प्रदेश की प्रमुख पोस्टमास्टर जनरल डा.सरिता सिंह ने कहा कि जल्द ही उत्तर प्रदेश में 88 एटीएम स्थापित किए जाएंगे। बचत बैंक और बचत पत्रों से प्राप्त राजस्व के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश देश का सर्वाधिक राजस्व अर्जित करने वाला परिमंडल है। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि विधायक श्यामदेव राय चौधरी, रवींद्र जायसवाल, संचार सचिव राकेश गर्ग के अलावा पोस्टमास्टर जनरल कर्नल एसएस रिजवी, असिसटेंट डाइरेक्टर सुरेन्द्र पाण्डेय, डाक निदेशक सेवाएं (लखनऊ) मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.