Move to Jagran APP

एक्शन में सीएम अादित्यनाथ योगी, अाफिसों में पान-गुटखा पर लगाया प्रतिबंध

मुख्यमंत्री योगी अादित्यनाथ ने सभी विभागों को नया फरमान जारी किया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रतिदिन सभी विभाग अपने काम की प्रगति रिपोर्ट हमें दें

By Ashish MishraEdited By: Published: Wed, 22 Mar 2017 02:52 PM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2017 09:47 PM (IST)
एक्शन में सीएम अादित्यनाथ योगी, अाफिसों में पान-गुटखा पर लगाया प्रतिबंध

लखनऊ (जेएनएन)। मुख्यमंत्री पद संभालने के बाद आदित्यनाथ योगी बुधवार को अचानक पहली बार लालबहादुर शास्त्री स्थित एनेक्सी पहुंचे तो हड़कंप मच गया। दरअसल, वहां पहुंचते ही योगी ने गंदगी, धूल और अव्यवस्था देखी तो उनका पारा चढ़ गया। अफसरों से नाराजगी जताते हुए उन्होंने सभी सरकारी कार्यालयों, चिकित्सालयों तथा शिक्षण संस्थाओं में पान, गुटखा, तंबाकू और पान मसाले पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए। इन परिसरों में पॉलीथिन के प्रयोग पर भी रोक लगाई है। उन्होंने शीर्ष अफसरों से काम न करने वाले भ्रष्ट अफसरों का ब्यौरा भी मांगा है।
ऐसा नहीं कि मुख्यमंत्री ने यह आदेश पहली बार जारी किया है। पहले से ही सार्वजनिक स्थलों पर पान-गुटखा खाने और धूम्रपान पर रोक लगी है। स्वच्छता के लिए प्रतिबद्ध मुख्यमंत्री की यह पहल कितना कारगर होगी, अब यह देखना है। मुख्यमंत्री दोपहर में जब एनेक्सी पहुंचे तो उनके साथ उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, मंत्री नंदगोपाल गुप्ता नंदी, अनुपमा जायसवाल, एसपी सिंह बघेल और मोहसिन रजा समेत कई प्रमुख लोग भी साथ हो लिए। योगी को साथ लेकर मुख्य सचिव राहुल भटनागर और प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पंडा चल रहे थे। लिफ्ट का प्रयोग करने की बजाय योगी एक-एक तल पर सीढिय़ां चढ़कर गये। पंचम तल के एक-एक कक्ष का निरीक्षण किया लेकिन इसके पहले हर अनुभाग की व्यवस्था देखी। शास्त्री भवन की साफ सफाई परखने के दौरान पत्रावलियों के रख-रखाव को देखकर वह क्षुब्ध हो गये। बोले ऐसे ही काम चलता है। एक सप्ताह में इसे व्यवस्थित करने पर जोर देते हुए योगी ने कहा अग्निशमन यंत्रों की फिटनेस का भी सत्यापन कराया जाए। योगी ने अफसरों से कहा कि सरकारी कामकाज का पुराना रवैया हम बर्दाश्त नहीं करेंगे।

loksabha election banner

#UPCM श्री आदित्यनाथ योगी शास्त्री भवन, लखनऊ में अनुभागों का निरीक्षण करते हुए। साथ में हैं, उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य। pic.twitter.com/gu6PPZJz84

— CM Office, GoUP (@CMOfficeUP) March 22, 2017

शाम छह बजे से रात दस बजे तक होगा प्रस्तुतीकरण
योगी ने फरमान सुनाया कि प्रतिदिन शास्त्री भवन के पंचम तल स्थित सभाकक्ष में शाम छह बजे से रात्रि दस बजे तक की अवधि में विभागीय प्रेजेंटेशन तथा विभागवार समीक्षा होगी। इसके लिए मुख्य सचिव को समय सारिणी निर्धारित करने के निर्देश दिए। भूतल स्थित सभाकक्ष में समीक्षा बैठक के आयोजन की हिदायत दी। उन्होंने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों से स्वच्छता सप्ताह में विशेष अभियान की अपेक्षा की।

बिजली के लटकते तार देखकर बिफरे
योगी निरीक्षण के दौरान लटकते बिजली के तार देखकर बिफर पड़े। ढीले तारों पर आपत्ति जताते हुए सुधार के आदेश दिए। वॉश बेसिन की सफाई और शुद्ध पेयजल के लिए भी निर्देश दिए।

बहुगुणा के बाद किसी मुख्यमंत्री ने देखी साफ-सफाई
प्रदेश सरकार के मंत्री और प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा तथा सिद्धार्थनाथ सिंह का कहना था कि 40 वर्ष बाद किसी मुख्यमंत्री ने एनेक्सी की साफ-सफाई का निरीक्षण किया है। इसके पहले मुख्यमंत्री हेमवती नंदन बहुगुणा ने साफ सफाई के लिए निरीक्षण किया था। हालांकि सचिवालयकर्मी बता रहे थे कि मीडिया सेंटर का उद्घाटन करने के बाद एक बार मुलायम सिंह यादव ने भी निरीक्षण किया था। बहरहाल, अव्यवस्था और गंदगी पर दुख प्रकट करते हुए योगी ने कहा कि अनुभागों में बाहर रखी फाइलों में इतनी धूल जमी है कि बैठने वालों को टीबी हो जाएगी। गहरी नाराजगी जताते हुए उन्होंने कहा कि गलियारों में किसी भी दशा में अलमारियां एवं फर्नीचर नहीं रखा जाना चाहिए। यदि वे उपयोगी नहीं हैं तो इनकी नियमानुसार नीलामी की व्यवस्था कराते हुए प्राप्त धनराशि को सरकारी कोष में जमा कराया जाए।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.