Move to Jagran APP

चुनावी घमासान : भाजपा संभावित उम्मीदवारों की परखेगी ताकत

भाजपा 2017 के विधानसभा चुनाव में 265 प्लस का लक्ष्य पूरा करने के लिए फूंक-फूंक कर कदम उठा रही है। आम जन के बीच पैठ बनाने में जुटी पार्टी संभावित उम्मीदवारों की ताकत परख

By Ashish MishraEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2016 10:07 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2016 10:22 AM (IST)

लखनऊ [आनन्द राय] । भाजपा 2017 के विधानसभा चुनाव में 265 प्लस का लक्ष्य पूरा करने के लिए फूंक-फूंक कर कदम उठा रही है। बूथ स्तर से लेकर आम जन के बीच पैठ बनाने में जुटी पार्टी संभावित उम्मीदवारों की ताकत परखने में लगी है। एक-एक क्षेत्र में जातीय संतुलन और नेताओं की सक्रियता का आकलन हो रहा है। भाजपा थानों पर सरकार के खिलाफ होने वाले प्रदर्शन को भी इसका पैमाना बनाएगी।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश की राजनीति के अन्य समाचार पढऩे के लिये यहां क्लिक करें

औसत एक विधानसभा क्षेत्र में तीन से अधिक थाने हैं। देहात के विधानसभा क्षेत्र में दो या अधिकतम तीन थाने होते हैं जबकि बड़े महानगरों में इनकी संख्या अधिक होती है। भाजपा का फोकस ग्रामीण इलाकों में ही अधिक है। पार्टी के पास 41 सिटिंग विधायक हैं। 2012 के चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करने वाले कुछ खास उम्मीदवारों को छोड़ दें तो ज्यादातर क्षेत्रों में नये चेहरों को उतारने की तैयारी है।

इसके लिए भाजपा दूसरे दलों से आ रहे मजबूत उम्मीदवारों पर भी दांव लगा सकती है। थानों पर प्रदर्शन की घोषणा के बाद अभी अधिकृत तौर पर कोई खास सूचना नहीं दी गयी है लेकिन संकेत दे दिया गया है कि थानों पर होने वाले प्रदर्शन से भी उम्मीदवारों का आकलन होगा। विधानसभा क्षेत्र के सभी थानों में मजबूत प्रदर्शन करने वालों को ही प्राथमिकता मिलेगी।

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश के अन्य समाचार पढऩे के लिये यहां क्लिक करें

भाजपा का शनिवार को जौनपुर में काशी क्षेत्र का आखिरी क्षेत्रीय बूथ सम्मेलन समाप्त होगा। रविवार को प्रदेश मुख्यालय पर प्रदेश प्रभारी ओम प्रकाश माथुर, प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य और संगठन महामंत्री सुनील बंसल मौजूद रहेंगे। इसी दिन थानों पर होने वाले प्रदर्शन का अंतिम खाका तैयार होगा। वैसे इसके पहले हुई बैठक में प्रदर्शन की सफलता एवं क्षेत्रवार समन्वय के लिए सुनील भराला को पश्चिम और ब्रज क्षेत्र, सुब्रत पाठक को कानपुर-बुंदेलखंड और अवध क्षेत्र, विधायक उपेन्द्र तिवारी को काशी एवं गोरखपुर क्षेत्र में समन्वय की जिम्मेदारी सौंपी जा चुकी है।

यह भी पढ़ें : बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह आज वाराणसी-जौनपुर में

मुरादाबाद में 16 और 17 जुलाई को होने वाली प्रदेश कार्य समिति की बैठक के पहले ही थानों पर प्रदर्शन का कार्यक्रम पूर्ण कर लेने की योजना है। इसके बाद 20 से 30 जुलाई तक प्रशिक्षण वर्ग और अगस्त में विधानसभा वार बूथ सम्मेलन भी होने हैं। भाजपा के कोर ग्रुप से यह बात आ रही है कि विधानसभा के क्षेत्रीय बूथ सम्मेलनों तक उम्मीदवारों की कमोवेश तस्वीर साफ हो जाएगी। तब तक पार्टी इनकी घोषणा भले न करे लेकिन कार्यकर्ताओं के बीच संदेश दे दिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.