Move to Jagran APP

Champions Trophy : भारत-पाकिस्तान के फाइनल से दस गुना बढ़े विज्ञापन के दाम

लंदन के ओवल में आज चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मैच भारत तथा पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। इस मैच का सीधा प्रसारण करने वाले सभी चैनल्स पर विज्ञापन के रेट 10 गुना तक बढ़ा दिए हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 18 Jun 2017 10:43 AM (IST)Updated: Sun, 18 Jun 2017 12:12 PM (IST)
Champions Trophy : भारत-पाकिस्तान के फाइनल से दस गुना बढ़े विज्ञापन के दाम
Champions Trophy : भारत-पाकिस्तान के फाइनल से दस गुना बढ़े विज्ञापन के दाम

लखनऊ (जेएनएन)। चैंपियंस ट्राफी के फाइनल में भारत तथा पाकिस्तान के बीच मैच भले ही इंग्लैंड के लंदन ओवल में खेला जाएगा, लेकिन इससे प्रभावित सारा विश्व है। इस मैच को लेकर आज के रविवार को सुपर संडे बताया जा रहा है। विज्ञापन जगत भी बड़ी कमाई करने में लगा है। वैसे तो टीवी पर मैच के विज्ञापन की दर सामान्य थी, लेकिन आज इसका दाम दस गुना बढ़ गया है। 

loksabha election banner

लंदन के ओवल में आज चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मैच भारत तथा पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। इस मैच का सीधा प्रसारण करने वाले चैनल ने अपने सभी चैनल्स पर विज्ञापन के रेट 10 गुना तक बढ़ा दिए हैं। चैनल्स पर मैच के दौरान दिखाए जाने वाले 30 सेकंड के विज्ञापन के लिए एक करोड़ रुपए लिए जा रहे हैं। एक विज्ञापन कंपनी के ऑफिशियल के मुताबिक, आम दिनों में इन चैनल्स पर इतने वक्त के विज्ञापनों के लिए 10 लाख रुपए चार्ज किए जाते हैं।

चैंपियंस ट्राफी शुरू होने से पहले ही स्टार स्पोर्ट्स के विज्ञापनों का 90 प्रतिशत स्लाट बिक चुका था। 10 गुना तक बढ़ी हुई कीमतें 10 पर्सेंट के खाली बचे टाइम स्लॉट के लिए हैं। जिन कंपनियों ने प्री-बुकिंग की थी उनमें निसान मोटर्स, इंटेल, एमीरात, ओप्पो और एमआरएफ शामिल थीं।

प्री बुकिंग वाली कंपनियों का फायदा

प्री बुकिंग करने वाली कंपनियों ने स्टार स्पोर्ट्स को पूरी सीरीज के दौरान ऐड दिखाने के लिए 7 से 12 करोड़ रुपए तक चुकाए हैं। ऐसे में इन कंपनियों को ऐन मौके पर ऐड बुक करने वाली कंपनियों की तुलना में बड़ा फायदा हुआ है।

यह भी पढ़ें: भारत- पाक फाइनल मैच को लेकर रिट्रीट सेरेमनी में दिखा जोश

जिन मैचों में भारत नहीं, उनके थे कम रेट

जिन मैचों में टीम इंडिया शामिल नहीं थी उनके लिए स्टार स्पोर्ट्स ने ऐड का चार्ज काफी कम रखा था। इसके लिए 2.80 लाख से 3.20 लाख रुपए प्रति 10 सेकंड तक चार्ज किया गया। भारत-पाक के बीच 4 जून को हुए सीरीज के पहले मैच में स्टार स्पोर्ट्स ने 7 से 8 लाख रुपए चार्ज किए थे।

यह भी पढ़ें: जानिए क्या हुआ था जब पहली बार किसी फाइनल में भिड़े थे भारत-पाक

मोबाइल ऐप्स पर भी बढ़े रेट 

स्टार नेटवर्क के मोबाइल ऐप्स ने भी फाइनल मैच के लिए स्पॉन्सरशिप और स्पॉट रेट बढ़ा दिए हैं। स्पॉन्सरशिप की कीमतें 3 से 5 करोड़ रुपए के बीच रखी गई हैं। वहीं, 10 सेकेंड के स्पॉट के लिए 1500 रुपए प्रति 1000 हजार इंप्रेशन चार्ज किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत के सामने होगी पाक के इस हथियार से निपटने की चुनौती

20 करोड़ लोगों ने देखा था भारत-पाक मैच

भारत-पाकिस्तान के बीच 4 जून को चैम्पियंस ट्रॉफी में हुए मुकाबले को टीवी पर करीब 20 करोड़ लोगों ने देखा। टीवी पर दर्शकों की निगरानी करने वाली एजेंसी बीएआरसी के इतिहास में यह अब तक का सबसे ज्यादा रेटेड वनडे मैच रहा है। एजेंसी ने उम्मीद जताई है कि भारत-पाक के बीच 18 जून को होने वाले फाइनल में यह रिकॉर्ड टूट सकता है।

पाक में मिला विराट कोहली का हमशक्ल, करता है ये काम, देखें तस्वीरें

इसके मुताबिक, 20 करोड़ व्यूर्स के साथ भारत व पाकिस्तान मैच की टीवी पर एवरेज व्यूअरशिप 4.7 करोड़ रही। डेढ़ महीने तक चले आईपीएल- 2017 में 60 मैच को करीब 41.10 करोड़ लोगों ने देखा था। अब इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत व पाकिस्तान के मैच को कितने लोग देखते हैं। आईपीएल के सभी 60 मैचों से आधे दर्शक अकेले भारत व पाकिस्तान के बीच मैच में जुटे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.