Move to Jagran APP

अब अर्बन पीएचसी पर भी होंगे प्रसव

संदीप पांडेय लखनऊ शहर की मलिन बस्तियों में खुलीं अर्बन पीएचसी पर अब प्रसव की सुविधा भी होगी। इसके

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Jun 2017 06:47 PM (IST)Updated: Fri, 23 Jun 2017 06:47 PM (IST)
अब अर्बन पीएचसी  पर भी होंगे प्रसव
अब अर्बन पीएचसी पर भी होंगे प्रसव

संदीप पांडेय लखनऊ

loksabha election banner

शहर की मलिन बस्तियों में खुलीं अर्बन पीएचसी पर अब प्रसव की सुविधा भी होगी। इसके लिए प्रथम चरण में राज्य के करीब 125 स्वास्थ्य केंद्रों का चयन किया गया है, जिसमें लखनऊ के 15 केंद्र भी शामिल हैं।

राज्य के 50 शहरों में अर्बन पीएचसी खोली गई हैं। मलिन बस्तियों में संचालित स्वास्थ्य केंद्रों पर दो वक्त ओपीडी होती है। सुबह आठ से दो व शाम चार से आठ संचालित होने वाले इन स्वास्थ्य केंद्रों पर अब सामान्य प्रसव की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। इसके लिए एनएचएम ने तैयारी कर ली है।

घर के पास मिलेगा पूरा इलाज

अर्बन पीएचसी पर गर्भवती का एएनसी चेकअप, पैथोलॉजी जांचें, टीकाकरण पहले से होता था। वहीं सामान्य प्रसव के लिए महिला को रेफर करना पड़ता था। मगर अब गर्भवती महिलाओं के संपूर्ण इलाज की सुविधा स्वास्थ्य केंद्रों पर ही होगी।

बदलेगा ढर्रा, बनेंगी ई-पीएचसी

अर्बन पीएचसी भी अब हाईटेक होंगी। यहां मैनुअल कार्य के बजाय कंप्यूटरीकृत सिस्टम डेवलप किया जाएगा। शहर की 12 व राज्य की 100 पीएचसी पर चार-चार कंप्यूटर लगेंगे। इन पर नेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई जाएगी। मरीजों के पर्चे मैनुअल के बजाय कंप्यूटर से बनेंगे। दवाओं का रिकॉर्ड ऑनलाइन होगा। वहीं पैथोलॉजी जांच, मरीजों की बीमारी व इलाज का ब्योरा भी रखा जाएगा।

टेलीमेडिसिन सुविधा का भी प्लान

एनएचएम के सहयोग से एक विशेष सॉफ्टवेयर विकसित कर टेलीमेडिसिन सेवा शुरू की जाएगी। इनसे सभी पीएचसी कनेक्ट होंगी। वहीं एक कॉरपोरेट हॉस्पिटल से करार किया जाएगा। इसके बाद कॉरपोरेट हॉस्पिटल के कॉल सेंटर से पीएचसी को इंटरलिंक किया जाएगा। इससे मरीजों को फोन से विशेषज्ञों से बीमारी का परामर्श मिल सकेगा। इसके लिए अपोलो हैदराबाद से वार्ता चल रही है।

शहर के इन केंद्रों पर होंगे प्रसव

अर्बन पीएचसी बुद्धेश्वर, छितवापुर एचपी, छितवापुर यूएफडब्लूसी, जियामऊ, लालबाग, महानगर, राजाबाजार, सआदतगंज, सेवा सदन, मवैया, नाका, नीलमथा, राजेंद्र नगर, सदर समेत एक और पीएचसी का चयन प्रसव सुविधा के लिए किया गया है।

वर्जन:::::::::::::::

अर्बन पीएचसी पर प्रसव की सुविधा शुरू की जाएगी। इसके लिए चयनित कई पीएचसी पर अतिरिक्त स्टाफ भेजा जा चुका है, शेष को जल्द ही तैनात किया जाएगा।

आलोक कुमार, निदेशक, एनएचएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.