Move to Jagran APP

शहर को चार नए नेक्स्ट जेनरेशन एक्सचेंज का तोहफा जल्द

जगह मिलेगी तो हाईकोर्ट के नए परिसर में भी बनेगा एक्सचेंज ग्राम पंचायतों में मिलेगी वाईफाई की स्पीड

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Apr 2017 09:00 PM (IST)Updated: Wed, 26 Apr 2017 09:00 PM (IST)
शहर को चार नए नेक्स्ट जेनरेशन एक्सचेंज का तोहफा जल्द

जगह मिलेगी तो हाईकोर्ट के नए परिसर में भी बनेगा एक्सचेंज

loksabha election banner

ग्राम पंचायतों में मिलेगी वाईफाई की स्पीड

जागरण संवाददाता, लखनऊ : बीएसएनएल शहर के चार अलग अलग स्थानों पर जल्द ही नेक्स्ट जेनरेशन प्रणाली वाले टेलीफोन एक्सचेंज खोलेगा। गोसाईगंज जेल में जैमर के कारण आसपास नेटवर्क ध्वस्त होने से लोगों को जल्द राहत मिलेगी। यहां 250 लाइनों की क्षमता वाला मिनी एक्सचेंज दो सप्ताह के भीतर शुरू हो जाएगा।

शहर में आशियाना, रायबरेली रोड, हजरतगंज में भी लैंडलाइन और ब्रॉडबैंड सेवाओं को बीएसएनएल अपग्रेड करेगा। इसके लिए बीएसएनएल अंबेडकर यूनिवर्सिटी में एक हजार, नए सचिवालय में दो हजार और वृंदावन कालोनी में एक हजार लाइनों की क्षमता वाले एक्सचेंज खोलेगा। इन एक्सचेंजों को ड्राप वायर केबल से जोड़ा जाएगा। इससे आए दिन केबल की गड़बड़ी से बेसिक फोन की लाइन बैठने और ब्रॉडबैंड प्रभावित होने की समस्या से लोगों को राहत मिलेगी। बीएसएनएल के पीजीएम राजेश कुमार ने बताया कि गोमती नगर स्थित हाईकोर्ट परिसर में भी एक एक्सचेंज खोलने की योजना है।

-----------------

वाईफाई से जुड़ेंगी ग्राम पंचायतें

बीएसएनएल ने आठ ब्लॉकों में 1366 किलोमीटर लंबी ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क बिछा दिया है। कुल 506 ग्राम पंचायतों में से 475 को ओएफसी से जोड़ भी दिया गया है। केवल बख्शी का तालाब में 28 ग्राम पंचायतों को ओएफसी से जोड़ने के लिए वन विभाग की एनओसी नहीं मिल पा रही है। पीजीएम राजेश कुमार ने बताया कि इन सभी ग्राम पंचायतों में बीएसएनएल हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा देने पर विचार कर रहा है। बीएसएनएल यहां वाईफाई और हॉट स्पॉट की सुविधा देगा इसके लिए राज्य सरकार को जल्द ही पत्र लिखा जाएगा।

ओएफसी से जुड़ीं ग्राम पंचायतें

ब्लाक इतनी पंचायत जुड़ीं

बख्शी का तालाब 87 59

काकोरी 51 51

चिनहट 34 33

गोसाईगंज 74 74

सरोजनीनगर 69 68

मलिहाबाद 59 58

माल 56 56

मोहनलालगंज 76 76ं

-----------------

अब स्मार्ट केवाइसी

बीएसएनएल ने सभी एक्सचेंज में इलेक्ट्रानिक केवाइसी मशीन लगा दी है। अब उपभोक्ता अपना डुप्लीकेट सिम लेने के लिए यहां जैसे ही अपने अंगूठे की छाप लगाएंगे उनका आधार मशीन से लिंक हो जाएगा। मौके पर ही आधार कार्ड की सभी जानकारी उसमें दर्ज हो जाएगी और फोटो भी उनको अपने साथ लाने की जरूरत नहीं होगी। इससे उपभोक्ताओं को फार्म नहीं भरना होगा।

------------

बढ़ गया ऑफर

बीएसएनएल ने 49 रुपये में लैंडलाइन और 249 रुपये में ब्रॉडबैंड कनेक्शन देने की योजना को अब 30 जून तक बढ़ा दिया है। बीएसएनएल ने पिछले साल 10 हजार बेसिक फोन के नए कनेक्शन जारी किए, जिसमें 7500 कनेक्शन 49 रुपये की स्कीम में जारी हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.