Move to Jagran APP

मुश्किल हुआ मुंबई और दक्षिण से वापसी का सफर

लखनऊ : यदि आप इस समय मुंबई, पुणे और दक्षिण भारत की यात्रा पर जा रहे हैं तो अपने वापसी के रिजर्वेशन

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Apr 2017 07:34 PM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2017 07:34 PM (IST)
मुश्किल हुआ मुंबई और दक्षिण से वापसी का सफर
मुश्किल हुआ मुंबई और दक्षिण से वापसी का सफर

लखनऊ :

loksabha election banner

यदि आप इस समय मुंबई, पुणे और दक्षिण भारत की यात्रा पर जा रहे हैं तो अपने वापसी के रिजर्वेशन की व्यवस्था भी कर लीजिए। इन दिशाओं से आने वाली ट्रेनों में लंबी वेटिंग हो गई है। रेलवे ने अतिरिक्त बोगियां लगाईं, स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था की, लेकिन यह इंतजाम कम पड़ गए हैं।

दरअसल, मुंबई से लखनऊ की तरफ आने वाली ट्रेनों में अभी से भीड़ बढ़ने लगी है। पुष्पक एक्सप्रेस की स्लीपर क्लास की वेटिंग 450 से अधिक चल रही है। यह ट्रेन अपनी अधिकतम क्षमता से दौड़ रही है। लिहाजा इसमें अतिरिक्त बोगी की गुंजाइश नहीं है। इसके अलावा एलटीटी लखनऊ सुपरफास्ट, अवध एक्सप्रेस, कुशीनगर एक्सप्रेस और मुंबई-गोरखपुर सुपरफास्ट में भी एसी की वेटिंग 200 से अधिक है। बीती सात अप्रैल से रेलवे लखनऊ से मुंबई के बीच एसी सुपरफास्ट साप्ताहिक ट्रेन चला रहा है। इस ट्रेन में एसी थर्ड, सेकेंड और फ‌र्स्ट की बोगियां लगी हैं। इस ट्रेन में भी जून तक वेटिंग हो गई है। पुणे लखनऊ एक्सप्रेस में भी स्लीपर की वेटिंग 500 जबकि सिकंदराबाद और बेंगलूर से आने वाली राप्ती सागर एक्सप्रेस में रिग्रेट की स्थिति बन गई है। चेन्नई एक्सप्रेस में भी वेटिंग के टिकट ही मिल रहे हैं।

भोपाल एक्सप्रेस में अतिरिक्त कोच

रेलवे ने अधिक वेटिंग को देखते हुए भोपाल एक्सप्रेस और स्पेशल ट्रेन में अतिरिक्त बोगियां लगाने का निर्णय लिया है। रेलवे 12183 भोपाल प्रतापगढ़ एक्सप्रेस में भोपाल से 25 अप्रैल से 25 जून तक जबकि 12184 प्रतापगढ़ भोपाल एक्सप्रेस में 26 अप्रैल से 26 जून तक स्लीपर क्लास की एक अतिरिक्त बोगी लगाएगा। इसी तरह 01683 स्पेशल में 27 अप्रैल से 22 जून तक भोपाल से जबकि 01684 स्पेशल में 28 अप्रैल से 23 जून तक लखनऊ जंक्शन से स्लीपर क्लास की एक अतिरिक्त बोगी लगेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.