Move to Jagran APP

एटीएम के साथ ग्राहक सुरक्षा भी दांव पर

-लावारिस पड़े एटीएम, जिम्मेदारों ने मूंदी आखें -आपराधिक घटनाओं से भी नहीं लिया जा रहा सबब जागरण स

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Apr 2017 07:04 PM (IST)Updated: Sat, 22 Apr 2017 07:04 PM (IST)
एटीएम के साथ ग्राहक सुरक्षा भी दांव पर
एटीएम के साथ ग्राहक सुरक्षा भी दांव पर

-लावारिस पड़े एटीएम, जिम्मेदारों ने मूंदी आखें

loksabha election banner

-आपराधिक घटनाओं से भी नहीं लिया जा रहा सबब

जागरण संवाददाता,लखनऊ: राजधानी में एटीएम फ्राड की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं। सक्रिय स्किमर गिरोह असुरक्षित एटीएम से छेड़छाड़ कर रहे हैं। जिससे लोगों की गाढ़ी कमाई पर डाका डाला जा सके। इस सब के बावजूद बैंकों की ओर एटीएम पर गार्ड की तैनाती सुनिश्चित किए जाने को लेकर सार्थक कदम नहीं उठाए गए। शनिवार को दैनिक जागरण की टीम ने एटीएम सुरक्षा का अलग-अलग स्थान पर रियलिटी चेक किया। इस दौरान एटीएम सुरक्षा पर बैंकों द्वारा बरती जा रही लापरवाही स्पष्ट रूप से दिखी।

केस 1

समय दोपहर 2.09 मिनट, टेढ़ी पुलिया स्थित केनरा बैंक पर सन्नाटा पसरा था। बताया गया कि करीब 1 साल से यहां गार्ड की तैनाती नहीं की गई। ऐसे में एटीएम और ग्राहक दोनों की सुरक्षा पर खतरा मंडराता बना रहता है।

बयान

केनरा बैंक के जीएम प्रमोद कुमार का कहना है कि एटीएम की सुरक्षा के लिए बैंक के विशेष स्टाफ को लगाया जाता है। इन्हें रोजाना एटीएम चेक करना होता है। बैंक द्वारा एटीएम व्यवस्था की निगरानी पर पूरी गंभीरता बरती जाती है।

केस 2-

समय दोपहर 1:13 । विकास नगर सेक्टर 1 स्थित एसबीआई के एटीएम पर गार्ड नदारद था। एटीएम पूरी तरह लावारिस स्थिति में दिखा। स्थानीय लोगों का कहना था कि पिछले कुछ दिनों से गार्ड नहीं है। ऐसे में एटीएम की सुरक्षा का अंदाजा स्वयं लगाया जा सकता है।

बयान-

एसबीआइ के महाप्रबंधक जयरामन से संपर्क किया गया। मगर उन्होंने इस विषय पर कुछ भी जवाब देना मुनासिब नहीं समझा।

केस 3-

समय दोपहर 12:55। चिनहट फैजाबाद रोड स्थित मटियारी चौराहा यूनियन बैंक के एटीएम पर सुरक्षाकर्मी नदारद था। एटीएम पूरी तरह असुरक्षित दिखा। लोगों ने बताया कि एटीएम के पास ही देर रात अराजकतत्वों का जमावड़ा भी लगा रहता है।

बयान

यूनियन बैंक के आंचलिक प्रबंधक एलडी रेवत्कर एटीएम पर गार्ड लगाया जाना कंपल्सरी नहीं है। जहां जरूरत समझी जाती है वहां गार्ड लगाया जाता। समय-समय पर बैंक अधिकारी एटीएम चेक करते रहते हैं।

केस-4-समय:5.24। तेलीबाग स्थित एक्सिस बैंक के एटीएम पर गार्ड नदारद मिला। एटीएम के भीतर टूटी कुर्सियां पड़ी हैं। वहीं बाहर किसी का बिस्तर लगा दिखाई दिया। गंभीर विषय है कि एटीएम के भीतर व्याप्त अव्यवस्था पर किसी बैंक अधिकारी की नजर नहीं पड़ी।

बयान

एक्सिस बैंक के सर्किल हेड अपूर्व गुप्ता के प्रदेश से बाहर होने के कारण संपर्क नहीं हो सका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.