Move to Jagran APP

जून से दौड़ेंगी ऐशबाग-सीतापुर रूट पर ट्रेनें

लखनऊ : प्रदेश में सबसे अधिक दैनिक यात्रियों वाले ऐशबाग-सीतापुर रेलखंड पर जून से फिर दौड़ सकेंगी। इस र

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 Mar 2017 06:39 PM (IST)Updated: Tue, 14 Mar 2017 06:39 PM (IST)
जून से दौड़ेंगी ऐशबाग-सीतापुर रूट पर ट्रेनें

लखनऊ : प्रदेश में सबसे अधिक दैनिक यात्रियों वाले ऐशबाग-सीतापुर रेलखंड पर जून से फिर दौड़ सकेंगी। इस रूट पर नोटबंदी के चलते काम कुछ प्रभावित हुआ है, लेकिन अब रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) ने उसे कवर करने के लिए तेजी लाने के आदेश दिए हैं। पटरियों को बिछाने का काम जहां अंतिम चरण में पहुंच गया है, वहीं स्टेशनों की बिल्डिंग, सिग्नल पैनल और पुलों को बनाने का काम मई के पहले सप्ताह तक पूरा करने की तैयारी है। रेल संरक्षा आयुक्त के निरीक्षण के बाद इस रूट को जून में शुरू किया जा सकता है।

loksabha election banner

ऐशबाग से पीलीभीत तक रेलवे छोटी लाइन को बड़ी लाइन में बदलने के लिए अमान परिवर्तन कर रहा है। करीब 289 किलोमीटर के प्रोजेक्ट को 900 करोड़ रुपये से पूरा किया जाएगा। ऐशबाग से सीतापुर तक पहले चरण के अमान परिवर्तन के लिए 350 करोड़ रुपये से 14 मई 2016 से काम शुरू किया गया था। रेलवे ने नैनीताल एक्सप्रेस सहित इस रूट की 22 मीटरगेज ट्रेनों का संचालन 13 मई की रात से बंद कर दिया था। अमान परिवर्तन का काम पूरा करने का लक्ष्य 31 मार्च 2017 तय किया गया था। पूर्वोत्तर रेलवे के जीएम राजीव मिश्र स्वयं इस प्रोजेक्ट की निगरानी कर रहे हैं। आरवीएनएल अधिकारियों ने काम कर रही संस्था एलएंडटी को समय से प्रोजेक्ट पूरा करने के आदेश दिए थे। इसके बाद एलएंडटी ने पटरी बिछाने, पुलियों के निर्माण और स्टेशन के प्लेटफार्म बनाने का काम तेजी से शुरू किया था। नवंबर में नोटबंदी के चलते करीब तीन सप्ताह तक कई मजदूरों को उनके काम का भुगतान नहीं हो पा रहा था। इसके चलते काम की गति धीमी पड़ गयी। हालांकि इस बीच आरवीएनएल ने पटरियों को बिछाने का काम प्राथमिकता से पूरा कराने के आदेश दिए। जिसके बाद ऐशबाग से सीतापुर के बीच पटरियों को बिछाने का काम अंतिम चरण में पहुंच गया है। अब कुछ स्टेशनों की बिल्डिंग तैयार कर उनमें पैनल लगाने काम बचा है। जिसके लिए आरवीएनएल ने मई तक का समय मांगा है। जून में रेल संरक्षा आयुक्त के निरीक्षण के बाद यह रूट ट्रेन संचालन के लिए फिट हो जाएगा।

-----------------

चलेंगी डीएमयू ट्रेनें

पहले चरण में ऐशबाग से सीतापुर के बीच डीजल मल्टीपल यूनिट (डीएमयू) ट्रेनें चलेंगी। इस रूट पर रेल विद्युतीकरण को भी इसी बजट में मंजूरी मिली है। अगले चरण में यह काम पूरा होने के बाद मेमू ट्रेनें दौड़ायी जाएंगी। रेलवे का ऑपरेटिंग डिवीजन इस रूट पर ट्रेनें चलाने के लिए एक प्लान तैयार कर रहा है। जिसे अगले सप्ताह मंजूरी के लिए रेलवे बोर्ड भेजा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.