Move to Jagran APP

एयरपोर्ट पर अगले माह से लगेंगे रडार के उपकरण

लखनऊ : चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के एटीसी के डीवीओआर में शनिवार को गड़बड़ी के बाद अब यहां

By Edited By: Published: Mon, 16 Jan 2017 09:31 PM (IST)Updated: Mon, 16 Jan 2017 09:31 PM (IST)
एयरपोर्ट पर अगले माह से लगेंगे रडार के उपकरण
एयरपोर्ट पर अगले माह से लगेंगे रडार के उपकरण

लखनऊ : चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के एटीसी के डीवीओआर में शनिवार को गड़बड़ी के बाद अब यहां रडार लगाने की प्रक्रिया और तेज कर दी जाएगी। शनिवार को 9:30 घंटे ठप हुए विमान संचालन को देखते हुए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण अब अपने सिस्टम को जल्द ही अपग्रेड करेगा। इस एयरपोर्ट पर अगले माह से दो रडार लगाने का काम शुरू हो जाएगा। जबकि डीवीओआर (डॉप्लर वेरी हाइ फ्रीक्वेंसी ओमनी रेंज) के सर्किट और कार्ड सहित अन्य उपकरणों का अतिरिक्त स्टॉक उपलब्ध कराने की भी तैयारी है।

loksabha election banner

सोमवार को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के चेयरमैन डॉ. गुरु प्रसाद महापात्रा ने देश के सभी एयरपोर्ट प्रशासन के साथ कांफ्रेंस की। सबसे पहले लखनऊ एयरपोर्ट को शामिल किया गया और यहां दोबारा शनिवार जैसे हालात न हों, इससे निपटने पर मंथन हुआ। कांफ्रेंस में इस बात पर जोर दिया गया कि सभी एयरपोर्ट पर डीवीओआर लैंडिंग सिस्टम के महत्वपूर्ण उपकरणों का अतिरिक्त स्टॉक मुहैया करा दिया जाए। देश के सभी एयरपोर्ट पर डीवीओआर सिस्टम मौजूद हैं। दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और कोलकाता सहित बड़े एयरपोर्ट पर रडार से विमानों का संचालन होता है। अतिरिक्त उपकरणों का स्टॉक यहां भी मुहैया कराया जाएगा। रेडियो उपकरण डीवीओआर एक सटिक, लेकिन 75 साल पुरानी प्रणाली है। एयरपोर्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक इसे समय-समय पर अपग्रेड किया जाता है। लखनऊ एयरपोर्ट पर 2013 में आखिरी बाद इसके उपकरणों को अपग्रेड किया गया था।

--------------------

मई तक पूरा होगा काम

एयरपोर्ट के पास भक्तिखेड़ा में रडार के लिए भवन बनाने का काम अंतिम चरण में है। एयरपोर्ट पर दो रडार लगेंगे। एक रडार से जहां 250 मील तक आसमान में होने वाली हर एक गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी और उसी के अनुसार एटीसी पायलट को लैंडिंग के निर्देश देगा। वहीं दूसरे रडार से किसी खास विमान की गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी। अगले माह से रडार के उपकरणों को लगाने के बाद उनकी टेस्टिंग शुरू होगी। महानिदेशालय के विशेषज्ञ इंजीनियर जब रडार का परीक्षण कर इसको कमीशन करने की क्लीयरेंस देंगे, तब ही इसे औपचारिक रूप से शुरू किया जाएगा। इस काम को मई के अंत तक पूरा किया जा सकेगा।

-----------------

एयरपोर्ट प्रशासन को किया सम्मानित

डीवीओआर के उपकरणों में आई खराबी के बाद बिना देरी के उसे कानपुर एयरपोर्ट से निकालकर लखनऊ में विमान संचालन शुरू करने वाले एयरपोर्ट के अधिकारी सोमवार को सम्मानित हुए। ट्रेवल एजेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया और कई एयरलाइंस के अधिकारियों ने बहुत कम समय में एयरपोर्ट पर विमानों का संचालन शुरू कराने पर निदेशक एयरपोर्ट पीके श्रीवास्तव, संयुक्त महाप्रबंधक एपी गुप्ता, एजीएम रविंद्र कुमार श्रीवास्तव, वरिष्ठ प्रबंधक कमलेश कुमार, सीआइएसएफ के वरिष्ठ कमांडेंट गंगा शंकर और एजीएम संजय नारायन को सम्मानित किया। इस मौके पर एसोसिएशन के यूपी एवं उत्तराखंड चैप्टर के अध्यक्ष सत्यवक्ता, कोषाध्यक्ष गायत्री खन्ना, उपाध्यक्ष अमित पाठक और गौरव के अलावा एयरपोर्ट ऑपरेटर कमेटी के अध्यक्ष काजी सईद भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.