Move to Jagran APP

जहरीली शराब से श्रावस्ती और कन्नौज में सात की मौत

उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनाव में बांटी जा रही शराब मौत बनकर लोगों पर झपट रही है। जहरीली शराब ने बीते 24 घंटों में सात लोगों को मौत की नींद सुला दिया है। इनमें कन्नौज के छह और श्रावस्ती में एक व्यक्ति शामिल है। पुलिस के मुताबिक हरियाणा और चंडीगढ़

By Nawal MishraEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2015 08:15 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2015 09:52 PM (IST)

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनाव में बांटी जा रही शराब मौत बनकर लोगों पर झपट रही है। जहरीली शराब ने बीते 24 घंटों में सात लोगों को मौत की नींद सुला दिया है। इनमें कन्नौज के छह और श्रावस्ती में एक व्यक्ति शामिल है। सरकार ने इस मामले में कन्नौज के आबकारी अधिकारी को निलंबित कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक हरियाणा और चंडीगढ़ से पश्चिम यूपी के सीमावर्ती इलाकों में अवैध रूप से शराब की आपूर्ति की जा रही है। छापेमारी के दौरान शराब पकड़े जाने से इसकी पुष्टि हुई है।

loksabha election banner

आबकारी अधिकारी निलंबित---कन्नौज में जहरीली शराब पीने से मौतों पर राज्य निर्वाचन आयुक्त सतीश अग्रवाल के निर्देश पर शासन ने जिला आबकारी अधिकारी दिनेश कटियार को निलंबित कर दिया है। विभागीय कार्रवाई भी शुरू की गयी है। आयुक्त ने जिला निर्वाचन अधिकारियों (डीएम) को दूसरे चरण के मतदान के पूर्व अवैध शराब के खिलाफ अभियान चलाने का निर्देश दिया है। प्रमुख सचिव आबकारी को प्रवर्तन कार्य तेज कराने की हिदायत दी है।

कन्नौज में तीन और मौतें-कन्नौज में आज तीन मौतों के बाद जहरीली शराब से मरने वालों की संख्या बढ़कर छह हो गई है। उल्लेखनीय है कि बीती रात को ग्राम पंचायत कन्नौज कछोहा के मजरा सादिकपुर निवासी शिवराम, अलियापुर निवासी पृथ्वीराज और जगदीश की मौत हो गई थी। रात में अलियापुर के श्रीराम, राकेश वर्मा, शिवकरन, राजेश, सर्वेश, बछुइया गांव के अवधेश, सादिकपुर के अशोक कुमार, दिनेश कुमार, कमलेश, रामकुमार, कलेक्टर की हालत बिगड़ गई। रात में ही इन्हें विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया। आज श्रीराम, राकेश वर्मा और तिखवा ग्राम पंचायत के विनोद दिवाकर की मौत हो गई। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कहा कि प्रकरण की मजिस्ट्रेट जांच कराई जाएगी। हालांकि कल जिलाधिकारी ने कहा था कि जहरीली शराब जैसे लक्षण नहीं हैं। परिवारीजन से पूछताछ में किसी ने शराब पीने की बात स्वीकार नहीं की है। मौत का कारण पुरानी बीमारी और विषाक्त भोजन हो सकता है।

श्रावस्ती में शराब पीने से मौत--बीती रात श्रावस्ती के गिलौला क्षेत्र में बांटी गई जहरीली शराब पीने से एक युवक की मौत हो गई, जबकि दो लोग बीमार हो गए। लोधनपुरवा गांव में प्रत्याशियों द्वारा बांटी गई शराब पीने के बाद सुग्गू की हालत बिगड़ गई। आज सुबह अस्पताल ले जाने से पहले उसने दम तोड़ दिया। राम चंद्र और रामदयाल को भी सीएचसी में भर्ती कराया गया। हालांकि इलाज के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई।

पचास लाख की शराब पकड़ी--हरियाणा से यूपी में शराब की तस्करी का अवैध धंधा जारी है। आज बागपत में एक ट्रक में तस्करी की 950 शराब की पेटी पकड़ी गई। पुलिस ने चालक-परिचालक को गिरफ्तार कर लिया है। आबकारी ने शराब की कीमत 50 लाख रुपए आंकी है। कोतवाल रनवीर सिंह यादव ने बताया कि सरूरपुर कलां गांव के पास पुलिस ने शराब की पेटियों से लदे ट्रक को पकड़ा। ट्रक से 970 देशी व अंग्रेजी शराब की पेटी बरामद हुई है। आरोपी प्रताप पुत्र पादुराम निवासी गुंगर थाना पालमपुर जनपद कांगड़ा हिमाचल और विजय पुत्र अशोक लाल निवासी सिमरा हरदो कटकुडया थाना कुबेर जनपद कुशीनगर ने बताया कि शराब को हरियाणा के सोनीपत से लाया गया था।

चंडीगढ़ से शराब की तस्करी---मुजफ्फरनगर कोतवाली के रोहाना में पकड़ी गयी अंग्रेजी शराब को चंडीगढ़ की आइडल डिस्टलरी व रॉक एंड स्टर्म डिस्टलरी से तस्करी कर लाया गया था। आबकारी विभाग व पुलिस ने पकड़े गए चार शराब तस्करों से पूछताछ के बाद यह खुलासा किया। चारों तस्कर पानीपत के हैं। इनके बयान के आधार पर शहर कोतवाली में दोनों डिस्टलरी के चार निदेशकों समेत नौ लोगों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज करायी गई है। पुलिस ने बंद पेपर मिल से 320 पेटी शराब बरामद कर ली है। एक सूचना के बाद आबकारी निरीक्षक हिम्मत सिंह व अवधेश मिश्रा ने शहर कोतवाली पुलिस के साथ गुरुवार को रोहाना स्थित बंद पेपर मिल पर छापा मारा था। टीम ने यहां एक ट्रक व स्विफ्ट डिजायर कार कब्जे में ली थी। दोनों गाडिय़ों से टीम ने 216 पेटी यस गोवा व्हिस्की व 114 पेटी क्लास्कि फोर्ड बरामद की थी। पुलिस ने मौके से रघुवीर सिंह पुत्र रामधन, देवी सिंह पुत्र रामसिंह, मनोज पुत्र देवीसिंह व श्रीपाल पुत्र हरपाल निवासी समालखा पानीपत को गिरफ्तार किया था, जबकि मुजफ्फरनगर का रामपुरी निवासी प्रवीण फरार हो गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.