Move to Jagran APP

गोवंश को लेकर उन्माद भड़काने के आरोप पर हंगामा, भाजपा का बहिर्गमन

उत्तर प्रदेश विधान मंडल के सदनों में आज भाजपा गोवंश चोरी और कटान मुद्दे को लेकर सरकार पर हमलावर रही। भाजपा ने विधान परिषद में आरोप लगाया कि सरकार गो-तस्करों के खिलाफ मुलायम रुख अपनाती है। जवाब में नेता सदन अहमद हसन ने कहा कि सरकार गो तस्करोंं के खिलाफ

By Nawal MishraEdited By: Published: Tue, 10 Mar 2015 07:41 PM (IST)Updated: Tue, 10 Mar 2015 07:43 PM (IST)
गोवंश को लेकर उन्माद भड़काने के आरोप पर हंगामा, भाजपा का बहिर्गमन

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधान मंडल के सदनों में आज भाजपा गोवंश चोरी और कटान मुद्दे को लेकर सरकार पर हमलावर रही। भाजपा ने विधान परिषद में आरोप लगाया कि सरकार गो-तस्करों के खिलाफ मुलायम रुख अपनाती है। जवाब में नेता सदन अहमद हसन ने कहा कि सरकार गो तस्करोंं के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है लेकिन भाजपा इन घटनाओं के जरिए सांप्रदायिक उन्माद भड़काने की ताक में लगी रहती है। जवाब से असंतुष्ट भाजपा सदस्यों ने सदन से बहिर्गमन किया। विधानसभा में यह मुद्दा उठने पर पशुधन मंत्री राज किशोर सिंह ने कहा कि गोवंश तस्करों पर गुंडा व गैंगस्टर एक्ट के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

विधान परिषद में भाजपा के जयपाल सिंह व्यस्त ने बताया कि 28 फरवरी को बरेली के लीलौर गांव से 200 गायें चोरी कर ली गईं जिन्हें पुलिस की मदद से चोर ट्रक में भर कर ले गए। गो तस्करों ने इन गायों को रामपुर के अनवा गांव के जंगल में काट डाला। इस घटना से आसपास के 10-12 जिलों के लोगों में आक्रोश है। भाजपा नेता हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि पुलिस गो तस्करों और गोवंश की कटान करने वालों के प्रति मुलायम रहती है जबकि विरोध करने वालों का उत्पीडऩ करती है। प्रदेश में गोवध निषेध अधिनियम निष्प्रभावी हो गया है। उन्होंने इस मुद्दे पर काम रोक कर चर्चा कराने की मांग की। जवाब में नेता सदन अहमद हसन ने कहा कि इस मामले में मुकदमा दर्ज हो गया है, कार्रवाई हो रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा को तो रामपुर से वैसे ही एलर्जी है। सरकार तो गोवंश के संरक्षण के लिए कामधेनु डेयरी योजना चला रही है। सरकार के जवाब से असंतुष्ट भाजपा सदस्य सदन से बाहर चले गए।

इधर, विधानसभा में भाजपा सदस्य लोकेन्द्र सिंह ने सवाल तो गाय एवं गोवंश की वृद्धि की योजनाओं के बारे में किया था लेकिन अन्य भाजपा सदस्यों ने अनुपूरक के जरिए गोवंश के अवैध कारोबार के मामले को भी जोर-शोर से उठाया। भाजपा के सुरेश राणा, धर्मपाल सिंह ने पशुओं की बड़े पैमाने पर चोरी के मामले को उठाया। पशुधन मंत्री राज किशोर सिंह ने गाय एवं गोवंश की वृद्धि के लिए चल रहीं विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि गायों की संख्या बढ़ रही है। बरेली के चौमहला तहसील बहेड़ी के मुडिय़ा मुकरर्रमपुर में एक इंटीग्र्रेटेड एग्र्रो मिल्क प्रोजेक्ट एवं पशु उत्थान वर्ण संकर (हाईब्रिड) केंद्र स्थापित किया जा रहा है। इसके लिए 40 एकड़ भूमि पशुधन विकास परिषद को दी जा चुकी है। मंत्री ने कहा कि बजरगंदल व भगवा पहनने वाले पशुओं को छीन रहे हैं। इसी बीच संसदीय कार्यमंत्री मो. आजम खां ने कहा कि असामाजिक तत्वों द्वारा गाडिय़ों को रोककर जलाया जा रहा है और पशुओं को छीना जा रहा है। ऐसे लुटेरों के खिलाफ पुलिस कड़ी कार्रवाई करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.