Move to Jagran APP

हिंदू व मुसलमान का डीएनए एक : सुब्रह्माण्यम स्वामी

लखनऊ (जागरण ब्यूरो)। भाजपा नेता और पूर्व वाणिज्य एवं विधि मंत्री सुब्रह्माण्यम स्वामी का मानना है कि

By Edited By: Published: Fri, 17 Oct 2014 11:37 AM (IST)Updated: Fri, 17 Oct 2014 11:37 AM (IST)

लखनऊ (जागरण ब्यूरो)। भाजपा नेता और पूर्व वाणिज्य एवं विधि मंत्री सुब्रह्माण्यम स्वामी का मानना है कि हिंदू व मुसलमान का डीएनए एक है। लखनऊ में कल स्वामी ने संगीत नाटक अकादमी सभागार में यूथ इन एक्शन और माइ होम इंडिया की ओर से आयोजित 'मैं और मेरा भारत' विषय पर आयोजित व्याख्यान को संबोधित किया।

loksabha election banner

स्वामी ने कहा कि मुसलमानों के पूर्वज हिंदू थे। उन्होंने कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री तथा जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री फारूख अब्दुल्ला मेरे मित्र हैं। एक बार मुलाकात के दौरान उन्होंने मुझसे गोत्र की जानकारी चाही तो मैंने अपना गोत्र कश्यप बताया था। इस पर उन्होंने कहा था कि उनके पूर्वज भी सारस्वत ब्राह्मण थे।

जम्मू-कश्मीर के मसले पर स्वामी ने कहा कि कश्मीर में शांति के लिए सरकार को राष्ट्रपति शासन लगाना चाहिए। इसके साथ ही सुझाव भी दिया कि दस लाख पूर्व सैनिकों को पुख्ता हथियार व आर्थिक मदद देकर विस्थापित पांच लाख कश्मीरी पंडितों को वहां वापस बसाना चाहिए।

स्वामी ने समारोह में उपस्थित युवाओं से कहा कि भौतिकवाद भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रहा है। युवाओं से नया भारत बनाने के लिए जोखिम उठाने की अपील की और कहा कि जब तक जोखिम नहीं उठाएंगे तब तक नए भारत का निर्माण नहीं हो सकता है। दुनिया के अन्य देशों की तुलना में भारत की समृद्धि का जिक्र करते हुए कहा कि भारत एक ऐसा देश है जहां पूरे वर्ष खेती के अवसर उपलब्ध हैं। फिर भी कृषि और दूध उत्पादन में हम पीछे हैं।

विरोधियों पर साधा निशाना

सुब्रह्मण्यम स्वामी ने अपने संबोधन में विरोधियों पर जमकर निशाना साधा और भ्रष्टाचार में फंसे नेताओं पर तंज कसे। करुणानिधि, जयललिता, सोनिया गांधी व ममता बनर्जी पर उन्होंने जमकर हमला बोला। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा बंसत पंचमी तक नेशनल हेराल्ड की पूंजी की हेराफेरी करने वाले मां-बेटा जेल जाएंगे।

फिर मथुरा, अयोध्या और काशी

सुब्रह्मण्यम स्वामी ने मथुरा, अयोध्या व काशी में मंदिर निर्माण का मुद्दा फिर उठाया। उन्होंने कहा कि इसके लिए वे प्रतिबद्ध हैं और हर संभव कोशिश करेंगे। इस संबंध में उन्होंने कई देशों में मस्जिदों को तोड़कर माल, पुल आदि बनाने के उदाहरण भी दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.