Move to Jagran APP

निजी एजेंसियों के हवाले बाबा दरबार की व्यवस्था

लखनऊ। काशी विश्वनाथ मंदिर के विकास का अंतरराष्ट्रीय प्लान तैयार किया जा रहा है। इसमें खासतौर पर

By Edited By: Published: Tue, 30 Sep 2014 12:56 PM (IST)Updated: Tue, 30 Sep 2014 12:56 PM (IST)
निजी एजेंसियों के हवाले बाबा दरबार की व्यवस्था

लखनऊ। काशी विश्वनाथ मंदिर के विकास का अंतरराष्ट्रीय प्लान तैयार किया जा रहा है। इसमें खासतौर पर दर्शनार्थियों की सुविधा का ख्याल रखा जाएगा। जोर होगा कि दूर दराज से आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी न हो। व्यवस्थाओं के सुचारु संचालन में निजी एजेंसियों की भी मदद ली जाएगी।

loksabha election banner

बाबा दरबार से जुड़ी योजनाओं के बारे में ये जानकारियां धर्मार्थ कार्य मंत्री विजय मिश्र ने दी। सोमवार को काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन करने के बाद उन्होंने पत्रकारों को बताया कि मंदिर में सफाई, बिजली, पानी व रखरखाव संबंधी इंतजामों में निजी एजेंसियों की मदद ली जाएगी। मंदिर में अवैध पंडों पर नजर है और मिलावटी पूजन सामग्री व प्रसाद बेचने वालों पर भी सख्त कार्रवाई होगी। मंगला आरती के समय में परिवर्तन की चर्चाओं को विराम देते हुए मंत्री ने कहा कि पूजा-पाठ या पद्धति में किसी तरह का परिवर्तन या हस्तक्षेप स्वीकार नहीं होगा।

उन्होंने बताया कि फिलहाल दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए भवनों के विकास को 84 लाख रुपये स्वीकृत किए जा चुके हैं। पहले चरण में तीन भवनों का अधिग्रहण कर लिया जाएगा। इसमें मंदिर से लगा सीके 35/08, छत्ताद्वार व मीरजापुर भवन शामिल हैं। गोयनका भवन गंगा से 200 मीटर परिधि में आने पर विकास के रोड़े की बाबत उन्होंने कहा कि रूपरेखा तैयार की जा रही है। तीसरे शिखर को स्वर्ण मंडित कराने के लिए मंदिर भवन की मजबूती आंक रहे हैं। सीबीआरआइ रुड़की व मुंबई की एजेंसी इस पर काम कर रही है। रिजल्ट आते ही पेंट हटाना भी शुरू कर दिया जाएगा। इससे पहले मंत्री ने मंदिर परिसर व अधिग्रहण के लिए प्रस्तावित भवनों का निरीक्षण किया।

निर्धनों के लिए चार धाम यात्रा

प्रदेश सरकार निर्धनों व असहायों को अपने खर्च पर चारों धाम की यात्रा कराएगी। आवागमन व्यवस्था पूरी तरह नि:शुल्क होगी। विजय मिश्र ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर इस दिशा में कार्य चल रहा है। इसके लिए रेल सुविधा लखनऊ से उपलब्ध कराई जाएगी। अन्य जिलों से यहां तक आने के लिए सरकारी बस में व्यवस्था की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.