Move to Jagran APP

काम की तेजी से दिखे राजमार्ग ठीक होने के दिन

लखनऊ। लखनऊ-कानपुर राजमार्ग पर काम की तेजी से लगा कि दिसंबर तक उन्नाव बाईपास पर फ्लाइओवर

By Edited By: Published: Tue, 26 Aug 2014 04:11 PM (IST)Updated: Tue, 26 Aug 2014 04:11 PM (IST)
काम की तेजी से दिखे राजमार्ग ठीक होने के दिन

लखनऊ। लखनऊ-कानपुर राजमार्ग पर काम की तेजी से लगा कि दिसंबर तक उन्नाव बाईपास पर फ्लाइओवर का काम पूरा हो जाएगा। उल्लेखनीय है कि 1600 मीटर की इस पुल को 18 महीने में पूरा होना था। 48 महीने से बीत गए हैं। इतना ही नहीं इस सड़क पर और भी तमाम निर्माण कार्य शीघ्र पूरे होने की उम्मीद जगी है।

loksabha election banner

कानपुर शहर के भीतर हाईवे पर बने 23 किलोमीटर के बाईपास के मुकाबले यह पंद्रहवा हिस्सा भी नहीं है। इस तरह फैजाबाद के पास रोजा कस्बे पर बना आरओबी इससे कम नहीं है। ये दोनों इसकी तुलना में काफी जल्द बन गए। 1 मई 2010 में शुरू हुआ काम 18 महीने में पूरा हो जाना था लेकिन कुछ दिन काम बंद रहा और अब इसे दिसंबर 2014 में पूरा करना है। 'दैनिक जागरण' की टीम गुरुवार को फिर आरओबी पर चढ़ी। इस ओवरब्रिज का काम तीन खंडों में होना है। कानपुर से लखनऊ की ओर आरओबी तक रैंप करीब-करीब पूरा हो चुका है डामर और रेलिंग का काम बाकी है। रेलवे क्त्रासिंग के ऊपर का काम भी लगभग पूरा है। उन्नाव तिराहे पर अंडरपास बन चुका है। अब असल चुनौती अंडरपास से लखनऊ की ओर करीब 350 मीटर रैंप बनाने की है जिस पर बिलकुल काम नहीं हुआ है। इसके साथ ही अंडरपास और आरओबी के बीच करीब 540 मीटर की मिट्टी भराई और उस पर सड़क बनाने काम आशिक ही हो पाया है। कानपुर से लखनऊ की ओर सर्विस लेन का रैंप बनना भी बाकी है। अधिकारियों के मुताबिक उन्नाव बाईपास ओवरब्रिज का निर्माण दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। काम में तेजी के लिए संसाधन और कर्मचारियों की संख्या दोगुनी कर दी गई है।

निर्माण एजेंसी पर होगा मुकदमा

लोक निर्माण मंत्री शिवपाल सिंह ने कानपुर-लखनऊ हाईवे का काम 31 दिसंबर तक पूरा करने के निर्देश दे रखे हैं। काम पूरा न करने पर संबंधित अधिकारियों व निर्माण एजेंसी के खिलाफ मुकदमा दर्ज होगा। निर्देश राष्ट्रीय राजमार्ग और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण अधिकारियों के अलावा कानपुर और उन्नाव के जिलाधिकारियों को दिए गए हैं।

अब सब काम पूरा हो जाएगा

पीडब्ल्यूडी प्रमुख सचिव रजनीश दुबे ने बताया कि एनएचएआइ महीने भर में एक और टोल विंडो बनाएगा। हाईवे पर उन्नाव में निर्माणाधीन ओवर ब्रिज पर लखनऊ की ओर से आने वाले वाहनों के लिए सर्विस लेन तीन दिन में शुरू कर दी जाएगी। 24 सितंबर से कानपुर की ओर से भी सर्विस लेन चालू हो जाएगी। कानपुर में रामादेवी फ्लाइओवर का निर्माण कार्य भी 31 दिसंबर तक पूरा करने को कहा गया है। मंत्री ने गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने को कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.