Move to Jagran APP

सहारनपुर शांत लेकिन सिंह सभा के स्कूल नहीं खुले

लखनऊ। सहारनपुर दंगे में 10 वें दिन क‌र्फ्यू में मिली 14 घंटे की ढील के दौरान शहर में रौनक

By Edited By: Published: Mon, 04 Aug 2014 08:26 PM (IST)Updated: Mon, 04 Aug 2014 08:26 PM (IST)
सहारनपुर शांत लेकिन सिंह सभा के स्कूल नहीं खुले

लखनऊ। सहारनपुर दंगे में 10 वें दिन क‌र्फ्यू में मिली 14 घंटे की ढील के दौरान शहर में रौनक लौट आयी। स्कूल-कालेज खुले। बड़ी संख्या में छात्र घरों से निकले और बाजारों में भीड़भाड़ रही लेकिन सिंह सभा के स्कूल आज भी बंद रहे। मंगलवार को क‌र्फ्यू में 16 घंटे छूट रहेगी यानी क‌र्फ्यू में प्रात: 6 बजे से रात्रि दस बजे तक ढील रहेगी। दूसरी ओर दंगे को लेकर सियासत जारी है। नेता एकदूसरे को दंगे का दोषी बताने का मोह त्याग नहीं पा रहे हैं। भाजपा सांसद राघव लखन पाल ने केंद्रीय रक्षा मंत्री अरूण जेटली व केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मिलकर दंगे की दास्तां सुनाई, जबकि लोनिवि मंत्री शिवपाल यादव ने रविवार को दंगे की जांच रिपोर्ट सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को सौंप दी। जिन लोगों की चल-अचल संपत्ति का नुकसान हुआ है, उनके लिए एक-दो दिन में मुआवजा राशि का शासनादेश जारी होगा। दोषी अधिकारियों के विरूद्ध भी कार्रवाई शीघ्र होगी।

loksabha election banner

शहर का जनजीवन सामान्य हो गया है और सियासी दलों के साथ-साथ धर्म गुरुओं का आना-जाना शुरू हो गया है। सोमवार को यहां जमीयत उलेमा हिंद के यूपी के अध्यक्ष मौलाना अशहद रशीदी, अरशद मदनी गुट का प्रतिनिधि मंडल ने दंगा ग्रस्त इलाकों का दौरा किया और दंगे में मारे गये युवकों के परिजनों को सांत्वना दी। इसके बाद जमीयत उलेमा हिंद महमूद मदनी गुट, जमात इस्लामी हिंद और अहले हदीस के प्रतिनिधि मंडलों ने दंगा ग्रस्त इलाकों का दौरा किया। मृतकों के परिजनों को सांत्वना देने के बाद यह गुट गुरुद्वारा पहुंचा और सिखों का दुख दर्द साझा किया।

बाजारों में चहल पहल रही और बाहर के व्यापारी भी खरीदारी के लिये आए। सोमवार को पुलिस ने दंगे के दौरान लूटे गये माल की बरामदगी के लिये कई मोहल्लों में तलाशी अभियान चलाया।

स्कूलों में लौटी रौनक

दंगों बाद सहारनपुर के स्कूल कालेज आज खुल गए। स्कूलों में 70 फीसदी बच्चे पहुंचे हालांकि प्राइमरी सेक्शन में बच्चों की उपस्थिति काफी कम रही। श्री गुरु सिंह सभा से संबंद्ध स्कूल-कालेज दंगे और लूटपाट के विरोध में बंद रहे। आज 15 दिन के लंबे अंतराल के बाद नगर क्षेत्र के स्कूल-कालेज खुले। 21-25 जुलाई तक कांवड़ यात्रा के कारण स्कूल-क ालेज बंद किए गए थे। 26 जुलाई को स्कूल खुले तो दंगे की वजह से बंद कर दिये गए थे। जिला प्रशासन ने क‌र्फ्यू के कारण पहले 30 जुलाई तक और बाद में तीन अगस्त तक इनको बंद कर दिया था। उधर श्री गुरु सिंह सभा से संबंद्ध गुरु नानक ग‌र्ल्स इंटर कालेज, गुरुनानक इंटर कालेज व श्री गुरु तेग बहादुर पब्लिक स्कूल सोमवार को बंद रहे। सभा ने पूर्व में घोषणा कर रखी थी कि वह अपने स्कूल विरोध स्वरूप बंद रखेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.