Move to Jagran APP

शिक्षामित्रों को 10 हजार मानदेय व शिक्षक भर्ती में 25 अंक का वेटेज

शिक्षामित्रों को प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती में मौका देने के लिए 15 अक्टूबर को उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2017 आयोजित कराने का निर्णय किया है।

By Ashish MishraEdited By: Published: Mon, 21 Aug 2017 09:11 PM (IST)Updated: Mon, 21 Aug 2017 09:11 PM (IST)
शिक्षामित्रों को 10 हजार मानदेय व शिक्षक भर्ती में 25 अंक का वेटेज
शिक्षामित्रों को 10 हजार मानदेय व शिक्षक भर्ती में 25 अंक का वेटेज

लखनऊ (जेएनएन)।  राजधानी में शुरू हुए शिक्षामित्रों के आंदोलन से हरकत में आयी राज्य सरकार ने कई महत्वपूर्ण फैसले किये हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुपालन में शासन ने सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित किये गए शिक्षामित्रों को पहली अगस्त से शिक्षामित्र के पद पर वापस करने और उन्हें 10 हजार रुपये मासिक मानदेय देने का फैसला किया है। वहीं शिक्षामित्रों को प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती में मौका देने के लिए 15 अक्टूबर को उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) 2017 आयोजित कराने का निर्णय किया है।

loksabha election banner

शिक्षकों की भर्ती में शिक्षामित्रों को अधिकतम 25 अंक तक भारांक (वेटेज) देने के लिए नियमावली में संशोधन करने का भी फैसला हुआ है। शिक्षकों की भर्ती के लिए दिसंबर में विज्ञापन प्रकाशित कराया जाएगा।
अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा राज प्रताप सिंह ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुपालन में सरकार शिक्षामित्रों को शिक्षक बनने का मौका देने जा रही है। शिक्षामित्र शिक्षक बनने के लिए टीईटी की अनिवार्य अर्हता प्राप्त कर सकें, इसके लिए 15 अक्टूबर को यूपीटीईटी-2017 आयोजित की जाएगी। यूपीटीईटी-2017 का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।

शीर्ष अदालत की मंशा के अनुरूप शिक्षामित्रों को शिक्षकों की भर्ती में उनके कार्य अनुभव के आधार पर प्रत्येक सेवा वर्ष के लिए 2.5 अंक और अधिकतम 25 अंक तक भारांक (वेटेज) दिया जाएगा। शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्ति में भारांक का लाभ देने के लिए उप्र बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली, 1981 में संशोधन कराया जाएगा। यह संशोधन शैक्षिक योग्यता और गुणांक निर्धारण में किया जाएगा। इसके लिए प्रस्ताव को जल्द ही कैबिनेट से मंजूर कराने की तैयारी है।


टीईटी के आयोजन के बाद परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के उपलब्ध रिक्त पदों पर चयन के लिए दिसंबर में विज्ञापन प्रकाशित कराया जाएगा। शिक्षकों की भर्ती में सभी पात्र अभ्यर्थियों को आवेदन का मौका दिया जाएगा। पहली अगस्त से शिक्षामित्र के पद पर वापस माने जाने वाले शिक्षामित्रों के पास यह विकल्प होगा कि वे अपने वर्तमान या मूल तैनाती वाले विद्यालय में कार्यभार ग्रहण करें। गौरतलब है कि 25 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने सहायक अध्यापक के पद पर शिक्षामित्रों के समायोजन को रद करने का आदेश देते हुए सरकार से शिक्षामित्रों को शिक्षकों की भर्ती में मौका देने के लिए कहा था। यह भी कहा था कि सरकार चाहे तो शिक्षकों की भर्ती में शिक्षामित्रों को भारांक (वेटेज) दे सकती है।

यूपीटीईटी-2017 की समय सारिणी
-ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होने की तारीख - 25 अगस्त (अपराह्न से)
-ई-चालान द्वारा आवेदन शुल्क जमा करने की आरंभिक तारीख - 26 अगस्त
-ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तारीख - आठ सितंबर (शाम छह बजे तक)
-निर्धारित माध्यम से आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख - 11 सितंबर
-ऑनलाइन आवेदन पूर्ण करने की अंतिम तारीख - 13 सितंबर (शाम छह बजे तक)
-ऑनलाइन आवेदन में की गईं त्रुटियों में संशोधन के लिए आरंभिक तारीख - 15 सितंबर (अपराह्न से)
-ऑनलाइन आवेदन में की गईं त्रुटियों में नियमानुसार संशोधन की अंतिम तारीख - 19 सितंबर (शाम छह बजे तक)
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.